home / Care
Causes of premature grey hair

आपकी यह आदतें बन सकती हैं बाल जल्दी सफेद होने का कारण, आज ही सुधार लें

हमारे शरीर का सबसे उपेक्षित लेकिन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हमारे बाल हैं। हमारे बाल हमारे व्यक्तित्व को निखार सकते हैं और यह इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह हमारे पूरे लुक को बदल कर रख देते हैं। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे बाल भी सफेद होते जाते हैं और यह एक सामान्य घटना है, मगर कुछ लोगों में उम्र से पहले ही बाल सफ़ेद होने की समस्या शुरू हो जाती है, जो कि एक चिंता का विषय है। दरअसल, ऐसा हमारी कुछ आदतों के चलते होता है। कुछ ऐसी कॉमन आदतें, जिनके परिणामस्वरूप कम उम्र में ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं। इन्हें सुधार कर आप बाल जल्दी सफेद होने से बचा सकते हैं। 

तनाव 

आजकल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में तनाव हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। हर व्यक्ति किसी न किसी पॉइंट पर तनाव का सामना कर रहा है। इससे अनिद्रा, चिंता और भूख में बदलाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यही समस्याएं आगे चलकर बाल जल्दी सफेद होने का कारण भी बनती हैं। अगर आपके बाल भी तनाव के चलते उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं तो आपको थोड़ा मेडिटेट करने की जरूरत है। इसके अलावा कुछ ऐसी कामों में भी ध्यान लगाने की कोशिश करिये, जिन्हें करना आपको अच्छा लगता है।

बालों में तेल मालिश न करना 

हमारे बालों में तेल लगाने से हमें सीबम प्रोडक्शन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और यह हमारे स्कैल्प को रूखा और खुजलीदार होने से बचाता है। सिर पर गर्म तेल की मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और बाल स्वस्थ रहते हैं। नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से बालों का समय से पहले सफेद होना कम हो सकता है।

बालों पर केमिकल्स का इस्तेमाल 

इसमें कोई शक नहीं कि हम सभी अपने बालों को स्टाइल करना पसंद करते हैं और इसके लिए केमिकल से हमारे बालों को होने वाले नुकसान के बारे में भी नहीं सोचते। बालों को कलर कराना और हीटिंग टूल्स जैसे उपकरणों और केमिकल्स का इस्तेमाल हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता हैं और बालों के सफेद होने का कारण बन सकता हैं।

अच्छी डाइट न लेना 

हम जो भोजन करते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है और हमारे आहार में आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हमारे बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

03 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text