home / Care
Habits That Causes hair Thinning

आपकी इन आदतों के चलते पतले हो जाते हैं बाल, इन्हें आज ही बदल डालिए

बाल हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा होते हैं। बालों से चेहरे की खूबसूरती निखर कर आती है। इन्हें स्वस्थ बनाये रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। कभी घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो कभी पार्लर के चक्कर लगाते हैं। ये भी कम पड़ता है तो महंगे से महंगे हेयर प्रोडक्ट्स पर अपनी जेब ढीली करते हैं। मगर इतना कुछ करने के बावजूद जब बालों की क्वालिटी दिन पर दिन गिरने लगती है तो बहुत अफसोस होता है। खासतौर पर जब अच्छे खासे बाल पतले होने लगते हैं तो उन्हें देखकर दिल को काफी दुख पहुंचता है। मगर क्या अपने कभी सोचा है कि ऐसा आपकी कुछ आदतों के चलते भी हो सकता है। जी हां आपके बाल पतले होने के कारण आपकी कुछ ऐसी आदतें हो सकती हैं, जिन्हें समय रहते बदल डालने में ही समझदारी है। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं। ध्यान से पढ़ियेगा, कहीं इनमें से कोई आपकी आदत भी तो नहीं।

अधिक तनाव लेने की आदत    

तनाव एक ऐसी चीज़ है, जो पूरे स्वस्थ के साथ हमारे बालों पर भी असर डालती है। अधिक तनाव लेने की आदत के चलते बाल पतले होने लगते हैं। आजकल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में तनाव एक आम बात हो चुकी है। बात-बात पर तनाव लेना जैसे हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन चुका है। नौकरी में तनाव, निजी ज़िंदगी में तनाव, यहां तक कि सड़क पर गाड़ी चलाते हुए भी दिमाग में तनाव भरा रहता है। बेहतर होगा इसे कम करने के लिए मैडिटेशन का सहारा लें और ज़िंदगी से तनाव को थोड़ा कम करें।

बालों पर एक्सपेरिमेंट करने की आदत

आजकल हर दूसरे दिन फैशन और ट्रेंड बदल जाते हैं। लोग कपड़ों के साथ अपने बालों पर भी तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करने लगे हैं। बार-बार बालों पर एक्सपेरिमेंट करने की आदत आपको भारी पड़ सकती है। बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स लगाना या फिर बालों को बार-बार कलर कराना बाल पतले होने का एक बड़ा कारन है। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो इसे तुरंत बदल डालिए। 

बालों पर गलत प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना 

बाल पतले होने का एक कारन बालों पर गलत प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना भी है। हर किसी के बालों का टेक्सचर अलग होता है। ऐसे में अगर कोई शैंपू, तेल या हेयर मास्क आपकी सहेली के बालों को सूट कर रहा है तो जरूरी नहीं कि वह आपके बालों को भी सूट करे। अपने बालों की क्वालिटी और टेक्सचर को समझते हुए अपने लिए सही शैंपू और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

16 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text