home / Love
Insecure Partner, Insecurities in love,

ये आदतें बताती हैं कि आपका पार्टनर रिश्ते में कितना ज्यादा इनसक्योर है

प्यार ज़िंदगी में सबसे खूबसूरत एहसास होता है। अपने पार्टनर के साथ ज़िंदगी बिताना हर किसी का सपना होता है। मगर क्या हो जब आपके पार्टनर के अंदर आपको लेकर असुरक्षा की भावना यानि इनसक्योरिटी (Insecurity) आ जाए। अनगिनत माफियों और खुद पर शंकाओं के साथ जिन लोगों के पास आत्मविश्वास और प्यार नहीं है वे ज़िंदगी भर असुरक्षा की भावना के साथ संघर्ष करते रहते हैं। ऐसे लोगों का व्यवहार उनके आसपास के लोगों के लिए टॉक्सिक हो जाता है। ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में होना न केवल आप दोनों के बीच के बंधन को खराब करेगा बल्कि मानसिक रूप से भी आपको थका भी देगा। अब सवाल यह उठता है कि इस बात का पता कैसे चलेगा कि पार्टनर हमें लेकर इनसेक्योर है। हम यहां ऐसी ही कुछ सामान्य आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो बताती हैं कि आपका पार्टनर रिश्ते में कितना ज्यादा इनसेक्योर है। 
https://hindi.popxo.com/article/valentines-week-2021-in-hindi

हर बात का अर्थ निकालना

अगर आपका पार्टनर लगातार इस बात पर अड़ा रहता है कि वो कितना इनसेक्योर हैं। यहां तक कि अगर आप उनके सामने अपना प्यार जाहिर करते रहेंगे, तो भी वे ऐसा करने के लिए आप पर संदेह करेंगा। वे आपसे लगातार अपने प्यार को साबित करने के लिए कहेंगा क्योंकि उसके लिए यह समझना मुश्किल है कि आप उनके प्रति ईमानदार क्यों हैं। इनसेक्योर लोग हर शब्द के पीछे छिपे अर्थ को खोजने की कोशिश करते हैं।

खुद के बारे में सोचना

आप अपने पार्टनर को अहंकारी भी पाएंगे। वे भले ही अपने आप को नापसंद करें फिर भी अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा बात करना पसंद करते हैं। दो लोगों के बीच बातचीत में, वे हमेशा इस बात की ओर फोकस करने की कोशिश करेंगे कि उनका जीवन कितना कठिन है। उन्हें केवल अपने बारे में सोचना और बात करना पसंद है। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा करता है तो आज ही सचेत हो जाएं।

नकारात्मक सोच

ADVERTISEMENT
अगर आपका पार्टनर दूसरों पर ध्यान केंद्रित कर उनके बारे में नकारात्मक बातें करता है। या फिर आपका पार्टनर अपनी किसी बात को नापसंद करता है तो वह इसका इल्जाम दूसरों पर लगाकर उनकी बुराई करता है। यह नकारात्मक लक्षण उन लोगों के लिए वास्तव में टॉक्सिक हो सकता है जो उनके साथ हैं।

ईर्ष्या की भावना

इनसेक्योर लोगों की एक बहुत ध्यान देने योग्य बात यह है कि वे बहुत आसानी से दूसरों से ईर्ष्या करने लगते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका साथी कितना कहता रहे कि वो उनसे प्यार करता हैं, इनसेक्योर लोग हमेशा ईर्ष्या करने का कारण तलाशते रहेंगे। इन स्थितियों के बढ़ने पर आपके रिश्ते में धोखे की आशंका भी बढ़ सकती है।

आप पर निर्भर रहेंगे

आपका साथी पूरी तरह से आप पर निर्भर होना शुरू कर सकता है और अपनी दुनिया आपके इर्द-गिर्द बुन लेगा। शुरुआत में यह आपको अच्छा लग सकता है। लेकिन जब आप उन्हें एक व्यक्ति के रूप में खुद पहचान खोते हुए देखेंगे तो शायद आपको अच्छा न लगे। वह अपनी खुशी और अस्तित्व के लिए आप पर निर्भर हो जायेंगे, जो कि दूसरे पार्टनर के लिए काफी टॉक्सिक हो सकता है। इनसेक्योर लोग इस बात को भूल जाते हैं कि वे स्वयं एक व्यक्ति हैं और उनका अपना अलग अस्तित्व है। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

ADVERTISEMENT
10 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text