home / Age Care
Green Tea Face Mask Benefits in Hindi, Green Tea Face Mask, green tea for skin

घर बैठे ग्रीन टी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं और पाएं मिनटों में ग्लोइंग स्किन

 

0

 

ये तो आप पहले से ही जानते है कि ग्रीन-टी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करती है?! जी हां, ये सच है! ग्रीन-टी में मौजूद खूबियों की वजह से ही इसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। ग्रीन टी (Green Tea), असल में चाय की ताजी पत्तियों को हल्का सा स्टीम करने के बाद तैयार की जाती है। ग्रीन टी का उपयोग हजारों साल से दुनिया के कुछ ​हिस्सों में औषधीय गुणों के कारण किया जाता रहा है। 
सेहत के साथ-साथ ग्रीन टी स्किन को फायदा पहुंचाने वाले गुण भी शामिल हैं। चेहरे की रंगत निखारने से लेकर उसे हाइड्रेट रखने तक ग्रीन टी फेस पैक स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसीलिए ज्यादातर ब्यूटी एक्पर्ट्स ये सलाह देते हैं कि ग्रीन टी का फेस पैक (Green Tea Face Pack) हफ्ते में एक या दो बार जरूर लगाएं।                                                                                                ग्लिसरीन लगाने के नुकसान

ग्रीन टी का फेस पैक कैसे बनाएं How to Make Green Tea Face Pack in Hindi

How to Make Green Tea Face Pack in Hindi

ग्रीन टी कई तरह से हमारी खूबसूरती को निखारती है। इसे आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं और अपनी स्किन को भी हाइड्रेट रख सकते हैं। लेकिन ग्रीन टी फेस पैक का असर सीधे आपकी स्किन पर दिखाई देता है। यहां हम आपको दाग-धब्बों को कम करने और रंगत निखारने वाले ग्रीन टी फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच ग्रीन टी पाउडर, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 टेबलस्पून शहद। इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें और ऊपर से एक चम्मच पानी डालकर पेस्ट बनाएं। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। पैक के सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए, इस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं।

ग्रीन टी फेस पैक के फायदे Green Tea Face Mask Benefits in Hindi

सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी ग्रीन टी एक रामबाण की तरह काम करता है। दरअसल, ग्रीन टी की पत्तियों में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई सहित कई विटामिन पाये जाते हैं, जो आपकी स्किन की देखभाल करने के साथ ही उन्हें अन्य स्किन की प्रॉब्लम्स से भी दूर रखते हैं। आइए जानते हैं सौंदर्य के लिए ग्रीन टी फेस मास्क के फायदे (Green Tea Face Mask Benefits) –

Green Tea Face Mask Benefits in Hindi

मुहांसों की करे छुट्टी

स्किन को हेल्दी और कील-मुंहासों से दूर रखने के लिए ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प है। मुहांसे यानि पिंपल्स या एक्ने की समस्या के लिए भी ये ज़बरदस्त ट्रीटमेंट है क्योंकि इसमें कैटेचिन होते हैं जो एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करते हैं, जो कील- मुंहासों और दाग- धब्बों जैसी समस्याओं से स्किन का बचाव करते हैं।
 

स्किन को हाइड्रेट रखे

बार-बार चेहरा धोने व सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में ग्रीन टी फेस पैक का उपयोग कर आप अपनी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रख सकते हैं। क्योंकि ग्रीन टी में विटामिन ई सहित कई विटामिन होते हैं, जो स्किन को पोषण और हाइड्रेट रखने का काम करते हैं।

चेहरे की रंगत निखारे

ग्रीन टी का एक औषधीय गुण ये भी है कि यह आपकी स्किन को बेदाग रखने के साथ ही निखराती भी है। अगर आप चेहरे की रंगत को निखारना चाहती हैं तो ग्रीन टी की पत्तियों को पीसकर या फिर उसके पाउडर लें और गुलाब की पंखुडियों को गुलाब जल के साथ पीस लें। तैयार पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद उसे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपकी स्किन चमकदार होने के साथ बेदाग और मुलायम भी हो जायेगी।

स्किन को रखे जवां

ग्रीन टी में एंटी एंजिग के गुण पाये जाते हैं। ये आपकी लटकती त्वचा, फ़ाइन लाइंस, झुर्रियां, एज स्पॉट्स, सन डैमेज आदि की रोकथाम करते हैं। इसके लिए 2 टेब्लस्पून दही में ¾ टेब्लस्पून ग्रीन-टी पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा के 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में कम से कम 1 बार इस्तेमाल ज़रूर करें।

स्किन कैंसर से बचाए

जी हां, ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) और छह अलग-अलग प्रकार के कैटेचिन (Catechins) होते हैं, जिसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (Epigallocatechin Gallate) या EGCG (ईजीसीजी) और एपिक्टिन गैलेट (Epicatechin Gallate) या ECG (ईसीजी) सबसे अधिक शक्ति रखते हैं। ये शरीर में मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और स्किन कैंसर सहित कई अन्य बीमारियों से बचाव करते हैं।

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

09 Dec 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text