home / Age Care
अगर आपके चेहरे पर भी दिखने लगे हैं एजिंग साइन तो ट्राई करें हरी मूंग दाल की ये फेस पैक रेसिपी

अगर आपके चेहरे पर भी दिखने लगे हैं एजिंग साइन तो ट्राई करें हरी मूंग दाल की ये फेस पैक रेसिपी

चेहरे पर झुर्रियां पड़ना और स्किन का लूज होना एक दूसरे से संबंधित हैं। लेकिन नतीजा ये होता है कि चेहरे पर उम्र का असर या फिर कम उम्र में ही एजिंग के साइन नजर आने लगते हैं। यह सिर्फ सब चीजें सिर्फ आपके चेहरे को बूढ़ा नहीं दिखाती हैं, बल्कि यह आपको अपने से अधिक उम्र का महसूस भी कराती हैं। झुर्रियां और झाइयां यानि कि पिगमेंटेशन आपकी समय से पहले आ जाए तो यह आपके चेहरे की रौनक छीन लेती है। आप अपनी उम्र तो कम नहीं कर सकती हैं लेकिन अपनी बढ़ती उम्र के निशानों को अपने चेहरे पर आने से कम जरूर कर सकती हैं। अगर आपको भी चेहरे पर एजिंग के निशान दिखाई दे रहे हैं तो आपको पार्लर जाने और महंगा इलाज कराने की जरूरत नहीं हैं बस इसके लिए आपको हरी मूंग की दाल चाहिए होगी। 

एजिंग के साइन हटाने के लिए ट्राई करें हरी मूंग दाल का फेसपैक green moong dal face pack recipe in hindi

इस फेस पैक के लिए आपको साबुत मूंग या पीली मूंग की दाल नहीं बल्कि हरी मूंग दाल चाहिए होगी और वो भी छिलके वाली। ये आपकी स्किन पर एंटी एजिंग के तौर पर काम करती है। यही नहीं हरी मूंग की दाल स्किन को एक्सफोलिएट करके इसे फिर से रेजुवेनेट करने में मदद करती है। साथ ही स्किन को हेल्दी रखने के लिए इसे पोषण भी देती है। मूंग दाल में पाए जाने वाले प्रचुर विटामिन और एंजाइम्स के कारण होता है जो स्किन में मॉइश्चर को लॉक कर देते हैं। इसकी वजह से आप तमाम तरह के होने वाले स्किन प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। 

हरी मूंग दाल का फेस पैक कैसे बनाएं?

वास्तव में, अलग-अलग ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए हरी मूंग का फेस पैक अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है। हरी मूंग दाल से फेस पैक बनाना बेहद आसान है। तो आइए जानते हैं हरी मूंग दाल का फेस पैक कैसे बनाएं और वो भी स्टेप बाय स्टेप। 

आपको चाहिए – 

  • 2 चम्मच हरी मूंग दाल
  • 1 चम्मच चंदन पाउडर
  • 4 बादाम
  • 10 से 12 कड़ी पत्ते
  • आधा चम्मच शहद 
  • गुलाब जल 

विधि –

स्टेप 1 – सबसे पहले हरी मूंग दाल को कुछ देर पानी में भीगा कर रख लें। 

स्टेप 2 – इसके बाद दाल और करी पत्ते को धो लें। फिर इसे मिक्सर में पीस लें। 

स्टेप 3 – एक बार जब दाल और करी पत्ता अच्छे से पीस जाए तो बाकी सब कुछ यानि बादाम, गुलाब जल, शहद चंदिन पाउडर डालें और एक बार फिर से मिक्सी चला लें। 

स्टेप 4 – इसका नरम पेस्ट बनाने के बाद इसे एक बाउल में निकाल लें। ऐसा करने में केवल आधा मिनट का समय लगता है। 

स्टेप 5 – अब अपना चेहरा वॉश कर लें और फिर उसे कपड़े से पोंछ कर उसपर हरी मूंग दाल का फेस पैक अच्छे से लगा लें।

स्टेप 6 – इस फेस पैक को चेहरे पर कम से कम 25 मिनट लगाएं और फिर पानी से धो लें।

बेहतर रिजल्ट के लिए हरी दाल का यह फेस पैक हफ्ते में तीन बार लगाना चाहिए। इस फेस पैक को लगाने से चेहरे पर झुर्रियां दूर होती हैं और चेहरे की त्वचा में कसावट भी आती है। चूंकि इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, यह त्वचा को पोषण देने और प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनाती है।

जानिए एंटी एजिंग क्रीम किस उम्र से लगानी शुरू कर देनी चाहिए 
चेहरे से झुर्रियां और झाइयां दूर करने के लिए ट्राई करें ये 3 कमाल के नैचुरल घरेलू तरीके
प्रीमेच्योर एजिंग को कंट्रोल करने के ब्यूटी हैक्स

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

23 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text