home / वेलनेस
gond katira ke fayde

जानिए क्या है गोंद कतीरा और इसके फायदे – gond katira ke fayde

गोंद कतीरा एक प्राकृतिक गोंद है जो जीनस एस्ट्रैगलस के मध्य पूर्वी फलियों की कई प्रजातियों के सूखे रस से प्राप्त होता है। गम को कभी-कभी शिराज गम, शिराज, गम इलेक्ट या गम ड्रैगन कहा जाता है। यह किसी भी लोहबान की तरह ही एक ट्री गम है, लेकिन अन्य गोंदों की तुलना में उत्पादों में कम आम है, जैसे ग्वार गम या गम अरबी। गोंद कतीरा के फायदे हैरान कर देने वाले हैं खासतौर पर उन महिलाओं के लिए, जो गर्भवती हैं या फिर अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं। इसके और भी कई लाभ हैं। हम यहां आपको गोंद कतीरा (gond katira) के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। छोटी माता के घरेलू उपचार

क्या है गोंद कतीरा – Gond Katira Kya Hai

gond katira kya hai

गोंद कतीरा को अंग्रेजी में ट्रैगाकैंथ (Tragacanth gum) कहते हैं। यह गम कांटेदार झाड़ी ट्रैगाकैंथ का रस है, जो एक कंटीली और कम उगने वाली झाड़ी है। यह ज्यादातर मध्य पूर्व के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है। ईरान इस ट्री गम का सबसे अधिक उत्पादक है। यह गोंद गंधहीन, स्वादहीन और पानी में घुलनशील मिश्रण होता है जो पौधे के रस से प्राप्त होता है और फिर सूख जाता है। गोंद कतीरा के विविध उपयोग हैं, जो खपत तक सीमित नहीं है और कई अन्य उद्योगों में उपयोग शामिल हैं। गोंद कतीरा भी अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेदिक उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। गोंद कतीरा को एक चीरा लगाकर पौधे की जड़ों और तने से प्राप्त किया जाता है। चीरा आम तौर पर जमीनी स्तर से 5 सेमी नीचे बनाया जाता है। इसके बाद रस को एकत्र किया जाता है और गुच्छे या क्रिस्टल के रूप में सुखाया जाता है। इसे शिराज गम, शिराज, गम इलेक्ट या गम ड्रैगन कहा जाता है।

गोंद कतीरा के फायदे – gond katira ke fayde

1- गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

2- भीषण गर्मी से बचाए

3- यूरिनरी समस्याओं में फायदेमंद

4- पुरुषों में सेक्स क्षमता बढ़ाए

5- ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने में करे मदद

6- शरीर में ताकत बढ़ाए

7- कब्ज की समस्या में दिलाए राहत

8- वजन घटाने में सहायक

गोंद कतीरा कई स्वास्थ्य लाभों के लिए कार्य करता है, जैसे; दिल के दौरे को रोकें, गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा, मूत्र संबंधी अशिष्टता, पुरुषों के लिए स्वास्थ्य लाभ, महिलाओं के लिए स्वास्थ्य लाभ, ऊर्जा प्रदान करता है, स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए अच्छा, त्वचा और सुंदरता के लिए लाभ और कब्ज के लिए भी  अच्छा है। हम यहां आपको विस्तार से गोंद कतीरा के फायदे (gond katira benefits in hindi) बता रहे हैं। 

gond katira benefits for pregnant women in hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान गोंद कतीरा बहुत मददगार होता है। ये मां और उसके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गोंद बहुत पौष्टिक होता है और गोंद के लड्डू कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण पारंपरिक रूप से गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली स्वास्थ्यप्रद मिठाइयों में से एक है। यह एक मजबूत हड्डियों को विकसित करने और पीठ दर्द को रोकने में मदद करता है। डिलीवरी के बाद महिलाएं काफी कमजोर हो जाती हैं। गोंद कतीरा शरीर की ताकत हासिल करने में सहायक है और नई मां को मातृत्व की चुनौतियों से निपटने में मदद करती है। यह पीरियड्स के दौरान भारी रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। गोंद कतीरा के लड्डू खाने की प्रथा भारत में बहुत आम है।

भीषण गर्मी से बचाए

गोंद कतीरा में अद्भुत शीतलन गुण होते हैं और इस प्रकार इसे अक्सर एक पेय तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा करने में मदद करता है। यह कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है और शरीर के तापमान को कम करता है। यह टर्न हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। गोंद कतीरा अत्यधिक गर्मी के मौसम में बच्चों में अक्सर होने वाले नकसीर को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी है।

यूरिनरी समस्याओं में फायदेमंद

मूत्र असंयम या अनैच्छिक पेशाब के खिलाफ गोंद कतीरा के शानदार परिणाम हैं। गोंद कतीरा मूत्र पथ की सूजन और पेशाब की रुकावट के मामले में मूत्र की मांसपेशियों को शांत करने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि गोंद कतीरा ट्यूमर को दबा सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है। इसका उपयोग जलने के आधुनिक उपचार के रूप में किया जाता है और पेस्ट के रूप में लगाया जाता है। इसका उपयोग खांसी और दस्त जैसी कठोर स्थितियों के लिए एक हर्बल इलाज के रूप में भी किया जाता है।

पुरुषों में सेक्स क्षमता बढ़ाए

गोंद कतीरा हर्ब पुरुष में जोश बढ़ाता है। जल्दी डिस्चार्ज या नाइट डिस्चार्ज या यहां तक कि अनैच्छिक डिस्चार्ज होने पर भी गोंड कतीरा पुरुषों में हर मामले में फायदेमंद साबित होता है। यह पुरुषों में कमजोरी और किसी भी तरह की यौन अपर्याप्तता के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में कार्य करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बादाम, जयफल, सलाई गुग्गुल, विदारी, कवच (संसाधित) और त्रगकैंथ गोंद को बराबर मात्रा में पीस लें। अब इस चूर्ण को 6 ग्राम की मात्रा में दूध के साथ लें।

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने में करे मदद

ज्यादातर महिलाएं अपने स्तनों के आकार से संतुष्ट नहीं होती हैं। गोंद कतीरा ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी और असरदार है। गोंद की एक दैनिक खुराक उन महिलाओं के स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकती है जिनके स्तन छोटे हैं और वे अपना आकार बढ़ाना चाहती हैं। इसके लिए 5 ग्राम गोंद कतीरा को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। अब सुबह इसे पानी से साफ़ करके एक गिलास दूध में गोंद कतीरा डालें। चीनी और बर्फ भी डालें। आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे प्रतिदिन लिया जाना चाहिए।

शरीर में ताकत बढ़ाए

एक गोंद के लड्डू से पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी जो घंटों तक चलेगी। चूंकि यह आमतौर पर गोंद, साबुत गेहूं का आटा, घी और नट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री से बनाया जाता है, इसलिए यह बच्चों के लिए एक उत्तम ऊर्जा भोजन है। इसके अलावा गोंद कतीरा खांसी, सर्दी और फ्लू को रोकने में मदद करता है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है, और शरीर में बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। 

कब्ज की समस्या में दिलाए राहत

गोंद कतीरा में रेचक गुण होते हैं और इसलिए यह कब्ज के इलाज में बहुत मददगार है। यह एक रेचक के रूप में काम करता है और बहुत राहत प्रदान करता है। आराम पाने के लिए गोंद कतीरा के एक छोटे टुकड़े को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें। यह कुचली हुए बर्फ की तरह दिखेंगे। अब इस पारदर्शी जेली जैसे पदार्थ को नींबू के रस और ठंडे पानी के साथ पीएं। इसमें थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं क्योंकि गोंद बेस्वाद होता है।

वजन घटाने में सहायक

क्या आप जानते हैं गोंद कतीरा आपका वजन घटाने में भी बेहद सहायक है। जी हां, गोंद कतीरा आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और मेटाबोलिज्म में सुधार करता है। गोंद कतीरा की उच्च फाइबर सामग्री लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखती है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करके आपके शरीर को लाभ पहुंचाती है। 

गोंद कतीरा के नुकसान – Gond Katira Side Effects in Hindi

Gond Katira Side Effects in Hindi

गोंद कतीरा के जितने स्वास्थ्य लाभ हैं, उतने ही गोंद कतीरा खाने के नुकसान (gond katira side effects) भी हैं। हालांकि गोंद कतीरा का उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इस गोंद के सेवन से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। 

1- गोंद कतीरा को पर्याप्त पानी के साथ न लेने पर आपकी आंतों में घुटन या रुकावट पैदा हो सकती है। इसलिए जब भी आप किसी भी रूप में गोंद कतीरा खाते हैं तो अपने पानी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें।

2- अगर आपको इस पौधे से एलर्जी है तो इसके इस्तेमाल से बचना ही बेहतर है। एलर्जिक लोगों के लिए गोंद कतीरा के दुष्प्रभाव खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि इसमें हानिकारक ग्लाइकोसाइड होते हैं। इससे पहले कि आप इस पौधे को लेना शुरू करें, किसी भी एलर्जी की जांच के लिए एक छोटे से टेस्ट अमाउंट लेने का प्रयास करें।

3- जो लोग मसूड़े के प्रति संवेदनशील होते हैं उन्हें इसका सेवन भोजन में या दवा के रूप में नहीं करना चाहिए। यह ऐसे लोगों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया ला सकता है।

4- गोंद खाने के नुकसान (gond katira side effects) में कुछ व्यक्तियों में सांस लेने में समस्या भी शामिल है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है या कभी-कभी सांस लेने में तकलीफ की शिकायत होती है तो इस पौधे को किसी भी रूप में लेने से बचें। 

गोंद कतीरा को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- गोंद कतीरा के अन्य नाम क्या हैं?

जवाब- गोंद कतीरा के अन्य नाम ट्रैगाकैंथ, शिराज गम, शिराज, गम इलेक्ट या गम ड्रैगन भी हैं।

सवाल- गोंद कतीरा कितने रुपए किलो है?

जवाब- गोंद कतीरा सामान्यतया 600 रुपये किलो से शुरु होता है।

सवाल- गोंद कतीरा कहां मिलता है?

जवाब- गोंद कतीरा भारत के उत्तरी भाग जैसे के पंजाब हरियाणा राजस्थान आदि में आसानी से मिल जाता है।

अगर आपको यहां दिए गए  गोंद कतीरा खाने के फायदे और नुकसान (gond katira ke fayde) (gond katira ke nuksan) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें 

गुलकंद के फायदे और नुकसान

जानिए काले जीरे खाने के फायदे और नुकसान

सुहागा के फायदे, उपयोग और नुकसान 

जानिए क्या है परिजात (हरसिंगार) का फूल और इसके फायदे

पनीर के फूल के फायदे और नुकसान

15 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text