home / Travel in India
क्या आप सर्दियों में हाइक पर जानें की कर रहे हैं प्लानिंग? अगर हां तो ये टिप्स आएंगी काम

क्या आप सर्दियों में हाइक पर जानें की कर रहे हैं प्लानिंग? अगर हां तो ये टिप्स आएंगी काम

अगर आप भी सर्दियों में हाइक पर जानें की प्लानिंग कर रहे हैं और बर्फीले पहाड़ों पर चढ़ने का सोच रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपने साथ सही गियर लेकर जाएं और पूरी तैयारी के साथ जाएं। आपको अपने कपड़ों से लेकर गियर तक सब कुछ सोच समझ कर पैक करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको किन चीजों को जरूर अपने साथ ले जाना चाहिए।

लेयरिंग

यह बहुत जरूरी है कि आप अपने कपड़ो को लेयर करें ताकि आपका शरीर गर्म रहे। अगर आपने कई सारे कपड़े पहने होंगे तो आपकी बॉडी का तापमान सामान्य रहेगा और आपको अच्छा महसूस होगा। वहीं अगर आप बर्फ में हैं तो आपको 2 मोटी जुराब और ग्लव्स के 2 लेयर पहनने चाहिए।

ट्रेल

हम मानते हैं कि हाइक का रास्त बहुत ही खूबसूरत होता है लेकिन हमेशा छोटे से शुरूआत करें। हाइक के दौरान आपको बहुत अधिक दूरी कवर करना जरूरी नहीं है। गर्मियों में हाइकिंग आसान होती है लेकिन सर्दियों में ये काफी मुश्किल होती है। साथ ही आपको जल्दी दिन चढ़ने और डल जाने के बारे में नहीं भूलना चाहिए। रात के समय बाहर जाने से आपको बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको परेशानी हो सकती है।

सेफ्टी गियर

अपने साथ एक ट्रायल मैप, पॉकेट नाइफ, हैंड-वॉर्मिंग पैकेट, कंपास, फर्स्ट एड किट और हैडलैंप रखें। साथ ही आपके पास हाइकिंग गियर भी होने चाहिए। साथ ही आप इन गियर को ग्रुप में बांट सकते हैं, ताकि सिर्फ एक पर पूरा भार ना आए। इसके अलावा अपने साथ स्लीपिंग बैग, सेल फॉन, चार्जन और पावर बैंक ले जाना ना भूलें।

मौसम की जांच

यह बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर आपने हवा की स्पीड, दिन के घंटे और मौसम कैसे रहने वाला है ये नहीं देखा तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से मौसम की जांच करना ना भूलें।

अनुभवी को-हाइकर्स

आप कुछ अनुभवी को-हाइकर्स के साथ ही ट्रेवल करें ताकि वो आपको हाइक करना सिखा सकें। साथ ही ग्रुप में जाए। ऐसे आप अधिक सुरक्षित रहेंगे।

चाय और कॉफी

अपने पास काफी सारा पानी रखें ताकि आपको डीहाइड्रेशन ना हो। साथ ही आपको अपने पास चाय और कॉफी भी रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:
यहां पढ़ें बेस्ट ट्रेवल कोट्स, स्टेटस और मुसाफिर शायरी
नाशिक जाने का कर रहे हैं प्लान तो इन 6 जगहों पर जरूर जाएं घूमने
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

18 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text