home / xSEO
Garmi ke Dane ka Ilaj

गर्मी के दाने का इलाज – Garmi me Dane ka Ilaj

हीट रैश (heat rash in hindi), यानी गर्मी में दाने होना जिसे प्रिकली हीट या मिलिरिया भी कहा जाता है, एक सामान्य स्थिति है जिसमें त्वचा के क्षेत्रों में अधिक गर्मी के कारण चुभन या दाने महसूस होते है। यह बहुत खुजली कर सकते है, लेकिन यह खतरनाक नहीं है। यह लाल त्वचा से घिरे छोटे दानों जैसे दिखते हैं। यह आमतौर पर शरीर के कपड़े पहने हुए हिस्सों पर अधिक होते हैं, जैसे आपकी पीठ, पेट, गर्दन, ऊपरी छाती, कमर या बगल। और आपकी त्वचा के ठंडा होने के बाद यह आमतौर पर बेहतर हो जाते हैं। हीट रैश सबसे अधिक बार गर्म, आर्द्र स्थितियों में होता है। यह शिशुओं में सबसे आम है (घमौरियों से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खों)। सक्रिय लोगों, इन्क्यूबेटरों में नवजात शिशुओं और बुखार के कारण बिस्तर पर आराम करने वाले लोगों को भी हीट रैश होने की संभावना अधिक होती है। शरीर की गर्मी दूर करने के उपाय

गर्मी के दाने होने के कारण – Heat Rash in Hindi

Garmi me dane ka ilaj

बहुत अधिक पसीना आने पर आपको हीट रैश हो सकते हैं। आपकी त्वचा में पसीने की ग्रंथियों की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं। इससे पसीना आसपास के ऊतकों में रिसने लगता है, जिससे जलन और लालिमा हो जाती है। आप कांटेदार या चुभने वाली सनसनी महसूस कर सकते हैं जो इस स्थिति को दाने का नाम देती है। हम यहां गर्मी में दाने होने के कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं। घमौरी के लिए पाउडर

1- गर्दन, कांख, या कमर जैसी त्वचा की सिलवटों में त्वचा आस-पास की त्वचा को छूती है, जिससे हवा का संचार करना मुश्किल हो जाता है और पसीने के वाष्पीकरण को रोकता है। माथे पर दाने कैसे हटाएं

2- तंग कपड़े जो पसीने के वाष्पीकरण को रोकते हैं।

3- भारी कपड़ों या चादरों में बांधना। यह तब हो सकता है जब कोई व्यक्ति सर्दी के दिनों में गर्म रखने की कोशिश करता है या बुखार के साथ किसी बीमारी के कारण ठंडा हो जाता है।

4- भारी क्रीम या लोशन पसीने की नलिकाओं को बंद कर सकते हैं। इनकी वजह से चेहरे पर गर्मी के दाने आ सकते हैं। 

गर्मी के दाने का इलाज – Garmi me Dane ka Ilaj

1- ठंडे स्नान और शावर
2- आइस पैक या ठंडे कपड़े
3- दलिया
4- चंदन
5- बेकिंग सोडा
6- एलोवेरा
7- बिना गंध वाला टैल्कम पाउडर
8- नीम
9- सेंधा नमक
10- पंखे, कूलर या एसी में रहें

वैसे तो घमौरियों से राहत दिलाने के लिए घरेलू नुस्खे मौजूद हैं। मगर गर्मी में होने वाले दाने कभी-कभी इन उपचारों से नहीं जाते। ऐसे में हम आपके लेकर आये हैं गर्मी के दाने का इलाज (heat rashes home remedy)।

चेहरे पर गर्मी के दाने

ठंडे स्नान और शावर 

त्वचा के ठंडा होने के बाद आमतौर पर हीट रैश कम हो जाते हैं। ठंडे पानी से नहाने से इसमें मदद मिल सकती है। त्वचा को धीरे से धोने से रोम छिद्र भी खुल सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि भरा हुआ छिद्र गर्मी के दाने में योगदान देता है। सुनिश्चित करें कि आप नहाने के बाद अपनी त्वचा को ठीक से सुखाएं। त्वचा जो गीली रह गई है वह इरिटेट हो सकती है।

आइस पैक या ठंडे कपड़े 

गर्मी से दानों भरी त्वचा को शांत करने के लिए कोल्ड कंप्रेस बहुत अच्छे होते हैं। ठंडे पानी में भिगोए कपड़े, या कपड़े में बर्फ लपेटकर, गर्मी के दाने से जुड़े दर्द और जलन को कम कर सकते हैं।

दलिया

दलिया खुजली और सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। यह इसे हीट रैश और कई अन्य त्वचा स्थितियों के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार बनाता है। 1 या 2 कप ओटमील को गुनगुने पानी में डालकर 20 मिनट के लिए भिगो दें। सुनिश्चित करें कि पानी गर्म न हो। आप दलिया और पानी के साथ एक पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। 1 भाग ओटमील को 1 भाग पानी में मिलाकर पेस्ट बनने तक मिलाएं।

चंदन

शोध से पता चलता है कि चंदन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक है, जिसका अर्थ है कि यह दर्द को कम कर सकता है। चंदन के पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर चकत्ते पर लगाने से गर्मी के चकत्ते से जुड़ी जलन, दर्द कम हो सकता है। पेस्ट जैसा पदार्थ बनाने के लिए 2 भाग चंदन के पाउडर को 1 भाग पानी में मिलाएं। इसे अपने रैश पर लगाने से पहले, इसे त्वचा के एक छोटे से पैच पर टेस्ट करें। यदि आप एक घंटे के बाद भी प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो आपको इसे बिना किसी और समस्या के चकत्ते पर लगाना चाहिए।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा (सोडियम बाइकार्बोनेट) खुजली वाली त्वचा को शांत कर सकता है। यह हम में से अधिकांश के पास हमारी किचन में भी होता है। यह हीट रैश और अन्य खुजली वाली त्वचा की स्थिति के लिए इसे एक बेहतरीन घरेलू उपचार बनाता है। गुनगुने पानी में 3 से 5 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और लगभग 20 मिनट के लिए भिगो दें। पढ़िए कई और बेकिंग सोडा के फायदे

एलोवेरा

एलोवेरा के फायदे तो अनेक साथ ही ये एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक है जो संक्रमण को रोकने के दौरान त्वचा को ठंडा कर सकता है। यह सूजन और दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। बेचैनी से राहत पाने के लिए सीधे अपने हीट रैश पर एलोवेरा जेल का प्रयोग करें।

बिना गंध वाला टैल्कम पाउडर

टैल्कम पाउडर पसीने को सोखकर पसीना कम करता है। बदले में, यह सुनिश्चित करता है कि छिद्र अवरुद्ध नहीं हैं। बिना सेंट वाले टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करें, क्योंकि खुशबू से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। अपने अंडरआर्म्स, अपने घुटनों के पिछले हिस्से और जांघों के अंदरूनी हिस्से जैसे पसीने वाले क्षेत्रों पर थोड़ा सा लगाएं। त्वचा को कोट करें और इसे ऐसे बैठने दें जैसे कि यह एक एंटीपर्सपिरेंट डिओडोरेंट हो। पढ़िए त्वचा पर टैल्कम पाउडर इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

नीम

नीम (मार्गोसा) कई त्वचा पर चकत्ते के इलाज में मदद कर सकता है। कुछ शोधों से पता चला है कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। आप नीम के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को दाने पर लगाया जा सकता है, कुछ मिनटों के लिए छोड़ दिया जाता है और धो दिया जाता है। आप गुनगुने पानी में नीम का पाउडर भी मिला कर नीम के फायदे उठा सकते हैं।

सेधा नमक

सेंधा नमक (मैग्नीशियम सल्फेट) स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला है (सेंधा नमक खाने के फायदे)। एक कप या दो सेंधा नमक के साथ गुनगुने पानी से स्नान करने से खुजली से राहत मिल सकती है। यदि आप बच्चे को सेंधा नमक बाथ देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह पानी न निगले। पेट को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं

पंखे, कूलर या एसी में रहें 

जब आपकी त्वचा ठीक हो जाती है, तो अत्यधिक पसीने और नम हवा से बचें। आपके दाने को सूखने और ठंडा रहने देने के लिए वेंटिलेशन महत्वपूर्ण है। जब संभव हो, वातानुकूलित कमरे में रहें, या पंखे का उपयोग करें।

गर्मी के दाने होने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- पीठ में दाने होने के कारण

जवाब- आमतौर पर पीठ पर दाने निकलने का कारण शरीर में हॉर्मोनल असंतुलन या बदलाव होता है।

सवाल- माथे पर दाने निकलने के कारण

जवाब- अधिक तनाव लेने के कारण या फिर हॉर्मोनल असंतुलन के कारण भी माथे पर दाने हो जाते हैं। 

सवाल- पीठ पर दाने का इलाज

जवाब- थोड़े-से पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालकर रूई के फाहे से पीठ के दानों पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आराम मिलेगा।

सवाल- चेहरे के दाने हटाने वाली क्रीम

जवाब- बायोटिक विंटर ग्रीन एंटी-एक्ने क्रीम या फिर लोटस हर्बल एंटी ब्लेमिश क्रीम आदि चेहरे के दाने हटाने वाली क्रीम में शामिल हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए गर्मी के दाने का इलाज (heat rashes home remedy) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

28 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text