home / ब्यूटी
मेकअप स्मज होने का लगता है डर? इस फुल प्रूफ गाइड से Makeup Smudging को हमेशा के लिए कहें अलविदा

मेकअप स्मज होने का लगता है डर? इस फुल प्रूफ गाइड से Makeup Smudging को हमेशा के लिए कहें अलविदा

क्या आपका मेकअप भी बार बार डिसअपीयर होने लगता है या फिर कुछ समय बाद हटने लगता है? जब आप दिन के समय में अपना मेकअप उतरते हुए या फिर स्मज होते हुए देखती हैं तो सुबह में की गई आपकी सारी मेहनत पूर तरह से खराब हो जाती है, खासकर तब जब हमें मास्क लगाना होता है। यहां तक कि जिन लोगों को मेकअप करना बहुत पसंद है, जब उनके साथ भी अक्सर ऐसा होने लगता है तो उनका उत्साह भी कम हो जाता है। इस वजह से हम आपके लिए इसका एक फुल प्रूफ सॉल्यूशन लेकर आए हैं। इन टिप्स की मदद से आपका मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा। 

हालांकि, शुरू करने से पहले आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस पता होना चाहिए जिसकी मदद से आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहेगा और साथ ही ये आपकी त्वचा को भी अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अगर आपकी स्किन स्मूथ है, डेड स्किनसेल्स से मुक्त है और काफी अधिक हाइड्रेटिड और मॉइश्चराइज है तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन को अब मेकअप की आदत हो गई है और इस वजह वो अधिक बज नहीं होता है। दूसरी चीज ये है कि आप जितनी कम लेयर लगाएंगे, उतनी ही कम संभावना होती है कि आपका मेकअप स्मज होगा। तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं- 

1. अपनी स्किन को तैयार करें

एक स्मूथ कैनवा पर मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है और फ्लॉलेस लगता है। इस वजह से आपको हमेशा अपने चेहरे को पहले क्लींज करना चाहिए। इसके बाद टोनर लगाना चाहिए, जो आपके चेहरे को साफ, हाइड्रेट और पोर्स को टाइट करता है, फिर जेंटली एक्सफोलिएट करें और स्किन को तैयार कर लें।

2. हाइड्रेट

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो कभी भी अपनी स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करना ना भूले क्योंकि ऐसा करने से आपका मेकअफ जल्दी क्रैक होने लगता है। हालांकि, कभी भी किसी चीज को ऑवरडू ना करें नहीं तो आपका मेकअप केकी लगेगा और शिफ्ट होने लगेगा। इस वजह से उतना ही प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, जितने की आपकी स्किन को जरूरत है। इसके बाद कम से कम 5 मिनट रुकें और फिर अन्य प्रोडक्ट्स लगाना शुरू करें। अपने चेहरे पर फेस सीरम लगाएं और फिर लाइटवेट मॉइश्चराइजर को लगाकर हाइड्रेशन लॉक करें। अपने होठों को तैयार करने के लिए आपको अच्छे लिप मास्क का भी इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए ऑवरनाइट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. स्किन को प्राइम करें

स्किन को स्मूथ करने के लिए प्राइमर बेहद ही जरूरी है और इसके लिए आपको एप्लिकेशन को ईक्वल अमाउंट में लगाना चाहिए। प्राइमर की मदद से आपके ऑपन पोर्स कवर होते हैं और साथ ही इससे आपको मैट फिनिश मिलती है और ये प्रोडक्ट्स को स्मज होने से रोकने में मदद करता है। 

4. लाइटवेट बेस मेकअप

याद है ना कि हमने आपको कहा था कि जितना कम आप मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे उतना ही कम चांस है कि आपका मेकअप स्मज होगा? अब समय है कि आप इस टिप को फॉलो करें। प्रोडक्ट्स की लेयर को कम करने के लिए हम आपको सलाह देंगे कि आप टिंटेड, मीडियम – कवरेज सीसीक्रीम का इस्तेमाल करें। 

5. नॉन-ट्रांसफरेबल बेस प्रोडक्ट्स को लगाएं

आईशैडो, ब्लश और क्रीम बेस कन्टूर ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जो मेकअप के स्मज होने पर सबसे पहले उतरते हैं। इस वजह से जरूरी है कि आप सही प्रोडक्ट्स का चुनाव करें जो आपकी स्किन टाइप के लिए अच्छा हो। स्टैंडर्ड, नैचुरल मेकअप लुक के लिए आपको मैट फिनिश चीक टिंट का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर शीर लिक्विड आईशैडो जो जल्दी सूख जाती है और नॉन-ट्रांसफरेबल होती है। इसके साथ ही हल्का सा ब्लश करें और चेहरे को कन्टूर करें। 

6. मैट लिपस्टिक

क्या आप चाहती हैं कि आपकी लिपस्टिक मास्क के अंदर स्मज ना हो और उतरकर मास्क पर ना आ जाए? तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा होने से कैसे रोकें? इसके लिए आपको क्रीमी मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए इसे अपने होठों पर लगाएं और फिर टिशू पेपर को रखें और दोनों होठों को अच्छे से प्रेस करें। कम से कम दो बार ऐसा करें और फिर जैंटली अपनी उंगलियों को होठों पर पैट करें और एक्सेस प्रोडक्ट को हटा लें। 

7. सेटिंग पाउडर

इन सब टिप्स को फॉलो करने के बाद भी हम चाहते हैं कि हमारे पास मेकअप को शिफ्ट करने या फिर स्मज होने से रोकने का कोई ऐसा तरीका हो, जिसपर हम पूरी तरह से भरोसा कर सकें। इसके लिए 2 स्टेप सेटिंग प्रोसेस को फॉलो करें। सबसे पहले अपने चेहरे पर ट्रांसलूसेंट लूज पाउडर डैब करें, इसे अपने टी-जोन पर जरूर डैब करें और इसके बाद इसे ब्लेंड कर लें। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

27 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text