home / लाइफस्टाइल
Friendship Day 2021, फ्रेंडशिप डे कब है, Friendship Day Kab Hai

Friendship Day 2022 : फ्रेंडशिप डे कब है और क्यों मनाया जाता है – Friendship Day Kab Hai

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता दिवस दोस्ती का दिन मनाया जाता है। मगर क्या हम ये जानते हैं इस दिन की शुरुआत कब कैसे कहाँ हुई। तो चलिए आज हम आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में विस्तार से बताते हैं फ्रेंडशिप डे कब है, फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और इसका इतिहास। साल भर में फ्रेंडशिप डे एक ऐसा दिन होता हैं जिसका इंतज़ार हम सब बेसब्री से करते है। इस दिन दोस्तों को सुबह सवेरे फ्रेंडशिप डे कोट्स और दिल छू लेने वाली पोएम सेंड करते है। उनके लिए तरह-तरह के आयोजन करते है। कई दोस्त फ्रेंडशिप डे पर दूर घूमने जाते हैं और अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे सांग्स भी डेडिकेट करते हैं। अगर आप भी फ्रेंडशिप डे का दिन अपने दोस्तों के साथ खास तरीके से सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो इस दिन का इतिहास जरूर जान लें। 

फ्रेंडशिप डे कब है – Friendship Day Kab Hai

इंडिया में हर साल फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है। साल 2022 में फ्रेंड्शिप डे अगस्त 2022 के पहले रविवार यानि 1 अगस्त को ही मनाया जायेगा। कुछ देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है।

Friendship Day Kab Hai

Friendship Day Kab Hai

 

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है – Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

फ्रेंडशिप डे को इसलिए मनाते है क्योंकि इस दिन दोस्तों की आपके जीवन में क्या अहमियत हैं इस बात का एहसास करवाया जाता है। जीवन में दोस्त हर मोड़ पर क्यों जरुरी हैं उन्हें बताया जाता है। इस दिन रूठे हुए दोस्तों को भी आसानी से मनाया जा सकता है। फ्रेंडशिप डे वाले सभी दोस्त एक दसूरे को फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं और लाइफटाइम एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते है। इसी वजह से तो दोस्ती को दुनिया का सबसे अच्छा सबसे प्यारा रिश्ता माना जाता है।

Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

Friendship Day Kyu Manaya Jata Hai

फ्रेंडशिप डे का इतिहास – History of Friendship Day in Hindi

अगर हम फ्रेंडशिप डे की इतिहास की बात करें तो सबसे पहले साल 1958 को  मित्रता दिवस मानाने की शुरुआत की गयी थी। इसे वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे के नाम से भी जाना जाता है। पहली बार 1958 में पराग्वे में इसे ‘अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस’ के रूप में मनाया गया था। इस दिन को  ग्रीटिंग कार्ड उद्योग द्वारा प्रमोट किया गया, बाद में सोशल नेटवर्किंग साइट्स के द्वारा और इंटरनेट के प्रसार के साथ भारत, बांग्लादेश और मलेशिया में फैल गया। इंटरनेट और सेल फोन ने फ्रेंडशिप डे को फेमस बनाने में सबसे ज्यादा मदद की। तभी से World Friendship Day का विचार पहली बार 20 जुलाई 1958 को डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको द्वारा प्रस्तावित किया गया था। दोस्तों की इस बैठक में से, वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड (World Friendship Crusade) का जन्म हुआ था। द वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड एक ऐसी नींव है जो जाति, रंग या धर्म के बावजूद सभी मनुष्यों के बीच दोस्ती और फैलोशिप को बढ़ावा देती है।

History of Friendship Day in Hindi

History of Friendship Day in Hindi

फ्रेंडशिप डे का महत्व – Importance of Friendship Day in Hindi

Importance of Friendship Day in Hindi

Importance of Friendship Day in Hindi

 

फ्रेंडशिप डे यानी दोस्तों का दिन। यह दिन बहुत खास होता है सबके लिए। इस दिन दोस्तों से मिल कर बचपन की यादों को ताज़ा किया जाता है। दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं। कई जगह इस दिन दोस्तों को हाथ पर फ्रेंडशिप बैंड बाँधने का चलन भी है। सभी दोस्तों के जीवन में यह दिन बहुत महत्व रखता है। इस दिन आप किसी भी रूठे हुए दोस्त को आसानी से मना सकते हो और अपने बेस्ट फ्रेंड के लिए कुछ खास प्लान कर सकते हैं। आप अपनी दोस्ती का इज़हार इस दिन किसी से भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
 40 + बेस्ट फ्रेंड कोट्स, स्टेटस, मैसेज और शायरी

22 Jul 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text