home / ब्यूटी
चेहरे के बाल हटाने की क्रीम | Best Hair Removal Cream for Face in Hindi | Face Baal Hatane ki Cream

चाहिए प्लंपर और फर्मर त्वचा तो अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें ये चीज

जब आपको लगता है कि आपको स्किनकेयर के बारे में सबकुछ पता है लेकिन तभी आपकी इंस्टाग्राम फीड पर ब्यूटी गुरु नए स्किनकेयर प्रोडक्ट के बारे में बताने लगते हैं। इसी बीच नया ब्यूटी ट्रेंड और इंग्रीडिएंट जो लोगों को पसंद आ रहा है वो है पेपटाइड और यह इंग्रीडिएट ने ब्यूटी क्रीम, सीरम, क्लींजर आदि में अपनी जगह बना लगी है। स्किनकेयर की दुनिया में रोजाना ही नई चीजें आ रही हैं लेकिन फिर भी स्किन को लेकर हमारी शिकायतें दूर नहीं हो रही हैं। ऐसे में पेपटाइड एक ऐसी चीज है जो आपकी स्किन को रेजुवनेट करता है और आपको यूथफुल अपीयरेंस देता है। 

Cropped portrait of a beautiful young woman applying moisturizer to her skin in the bathroom at home

पेपटाइड क्या होते हैं?

स्किनकेयर चेन में एक नई चीज पेपटाइड है लेकिन आपको बता दें कि पेपटाइड हमारे शरीर में नैचुरली बनने वाला एक प्रोटीन है और यह हमारी बॉडी और स्किन के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन हमारे शरीर में कम मात्रा में पेपटाइड बनता है। पेपटाइड्स, अमीनो एसिड की छोटी चेन से बना होता है और एक तरह से ये प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लॉक होते हैं, जैसे कोलाजन। ऐसे में शरीर में जितने भी बालों और त्वचा के लिए जरूरी प्रोटीन होते हैं, जैसे कि इलास्टिन, केराटिन और सबसे अहम कोलाजन, ये सभी पेपटाइड के कारण बनते हैं। इनका मुख्य कार्य सेल्स को कोलाजन बनाने का सिग्नल देने का है। ऐसे में जब आप अपनी स्किन पर पेपटाइड लगाते हैं तो वो आपकी त्वचा में अंदर तक जाता है और सेल्स को कोलाजन प्रड्यूस करने का सिग्नल देता है। 

पेपटाइड के फायदे

अब हम इस चीज का बेसिक फंक्शन जानते हैं तो चलिए इसके फायदों के बारे में जानते हैं। 

पेपटाइड आपकी त्वचा के रेजिलिएंट बनाता है और इसके स्ट्रक्चर और टेक्सचर देता है और इस वजह से ये आपकी त्वचा को प्लंप और फर्म लुक देता है। इसके अलावा अधिक कोलाजन का मतलब है कि कम झुर्रियां और फाइन लाइन जो इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का स्मार्ट एडिशन बनाता है और एंटी-एजिंग रूटीन के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। 

यहां आपको बता दें कि भले ही इसके बहुत सारे फायदे हैं लेकिन ये एजिंग के लक्षणों को दूर करने का कोई जादू नहीं है और इस वजह से अगर आप अधिक इंपेक्टफुल रिजल्ट चाहते हैं तो बोटॉक्स या फिर ट्राइड एंड टेस्टेड रेटिनॉइड आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। 

कैसे बनाएं पेपटाइड को अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा

आमतौर पर पेपटाइड कई सारे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद होते हैं, जैसे कि सीरम, क्रीम, फेस क्लींजर या फिर लोशन। हालांकि, बेस्ट है कि आप लीव-इट-ऑन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। आप पेपटाइड्स युक्त प्रोडक्ट्स दिन में दो बार लगा सकते हैं। यदि आप विटामिन सी और पेपटाइड युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी त्वचा पर अधिक प्रभावी रहता है। साथ ही आपको बता दें कि पेपटाइड का त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और इस वजह से ये सभी तरह के स्किन टाइप के लिए अच्छा ऑप्शन है। 

यह भी पढ़ें:
ग्लास लिप लुक है नया ट्रेंड, इस लुक को पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
सफेद बालों की समस्या को जड़ से करना है दूर तो गुड़ और मेथी का इस तरह से करें इस्तेमाल
डार्क सर्कल्स से लोगों का ध्यान हटाने के लिए बेस्ट ट्रिक है Inner-Eye Accent, फॉलो करें ये टिप्स

13 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text