home / फूड एंड नाइटलाइफ
प्रेशर कुकर में इन चीजों को पकाने से उनकी क्वालिटी हो सकती है प्रभावित, इन बातों का रखें ध्यान

प्रेशर कुकर में इन चीजों को पकाने से उनकी क्वालिटी हो सकती है प्रभावित, इन बातों का रखें ध्यान

हम में से अधिकतर लोग कुकर में खाना बनाना पसंद करते हैं क्योंकि कुकर में खाना तेजी और आसानी से बन जाता है। और जो लोग हमेशा ही जल्दी में रहते हैं उनके लिए प्रेशर कुकर में खाना बनाना बेस्ट ऑप्शन है। प्रेशर कुकर में खाना बनाना सही में आसान ऑप्शन है। हालांकि, शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि कुकर में खाना बनाने के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। 

प्रेशर कुकर में खाना बनाने को लेकर बीते वक्त में कई डीबेट्स हुई हैं, जिनमें बताया गया है कि इसमें खाना बनाना कितना हानिकारक असर करता है। कई थ्योरी में कहा गया है कि प्रेशर कुकर में कुछ चीजों को बनाने से उनके गुण खत्म हो जाते हैं और ये खाना हानिकारकर हो जाता है। 

कई जानकारों का कहना है कि स्टार्च रिच फूड को प्रेशर कुकर में बनाने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टार्च रिच फूड को जब कुकर में बनाया जाता है तो उससे कुकर और खाना दोनों ही खराब होते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इस वजह से हम यहां आपको उन फूड आइटम के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको कुकर में नहीं बनाना चाहिए।

चावल

चावल एक ऐसी चीज है जिसे आमतौर पर लोग प्रेशर कुकर में पकाते हैं लेकिन ये हानिकारक हो सकता है। माना जाता है कि कुकर में चावल बनाने से हानिकारक कैमिकल बनते हैं, जिन्हें एक्रिलामाइड करते हैं और इससे कुछ हानीकारक बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही प्रेशर कुकर में बने चावल को खाने के मोटापा बढ़ता है। जब आप प्रेशर कुकर में चावल बनाते हैं तो आप उसका पानी नहीं निकालते हैं, जिसकी वजह से वजन बढ़ता है। 

आलू

हम में से अधिकतर लोग प्रेशर कुकर में आलू को उबालते हैं। यह आलू उबालने का सबसे आसान तरीका है। हालांकि, आलू में भी स्टार्च होता है और इस वजह से आपको इन्हें कुकर में नहीं बनाना चाहिए। कुकर में आलू उबालने से आपके स्वास्थ्य पर असर होता है और कई सारी बीमारियां भी हो सकती हैं।

पास्ता

पास्ता एक अन्य फूड आइटम है, जिसमें काफी अधिक मात्रा में स्टार्च होता है और इस वजह से आपको कुकर में पास्ता नहीं बनाना चाहिए। यदि आप कुकर में पास्ता बनाते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव होता है और इस वजह से आपको हमेशा पास्ता पैन में उबालना या पकाना चाहिए। 

ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आपको कुकर में नहीं पकाना चाहिए। हालांकि, कई अन्य चीजों को कुकर में बनाना पूरी तरह से सेफ है। प्रेशर कुकर लेक्टिन कंटेंट को कम करता है। लेक्टिन एक हानिकारक केमिकल होता है जो खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू को घटा देता है। 

प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

प्रेशर कुकर में खाना पकाने के विचार से बहुत सी महिलाएं डरती हैं। बंद बर्तन में खाना बनाने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है।

– कुकर को खाने से भरने से खाना फूल सकती है या ये कच्चा रह सकता है। किसी भी समस्या से बचने के लिए आपको कुकर का 2/3 भाग ही भरना चाहिए।

– प्रेशर कुकर बिना पानी के काम नहीं कर सकता क्योंकि खाना भाप से बनता है। अपने भोजन को ठीक से पकाने के लिए भाप का निर्माण करना महत्वपूर्ण है।

– दबाव को सुरक्षित तरीके से निकालना महत्वपूर्ण है अन्यथा आप खुद को जोखिम में डाल सकते हैं। एक आसान तरीका यह है कि कुकर को आंच से उतार लें और इसे तब तक रखा रहने दें जब तक कि प्रेशर स्वाभाविक रूप से न निकल जाए। दूसरा तरीका है कुकर को ठंडे पानी के नीचे रखना।

यह भी पढ़ें:

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

06 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text