home / Recipes
फादर्स डे स्पेशल डेजर्ट रेसिपी, Fathers Day Special Dessert Recipe in Hindi

फादर्स डे के मौके पापा के लिए अपने हाथों से बनाएं ये खास डेजर्ट Recipe

हमने हमेशा सुना है कि बच्चे अपनी मां से ज्यादा अपने पिता से डरते हैं। इसलिए वे कभी भी अपने पिता से अपने प्यार का इजहार नहीं करते हैं। उन्हें डर रहता है कि वो गुस्सा करेंगे चिल्लाएंगे। लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं, पिता अपने बच्चों पर चिल्लाना बंद कर देते हैं और बहुत शांत हो जाते हैं। लेकिन पिता का डर हमेशा बच्चों पर बना रहता है। इसके पीछे उनका मकसद हमें दुख पहुंचाना नहीं बल्कि हमें सही-गलत की पहचान कराना होता है। लेकिन बहुत से जगहों पर पिता बचपन से ही बच्चों के दोस्त बनकर उनके साथ रहते हैं। दोनों ही सूरतों में पिता बच्चों के लिए भला ही सोचते हैं और उन्हें बेइतंहा प्यार करते हैं। बहुत से लोग ये प्यार जताना जानते हैं और बहुत से लोग इजहार नहीं कर पाते हैं। लेकिन फादर्स डे (Fathers Day Quotes in Hindi) एक ऐसा मौका है, जिस दिन आप अपने पिता को बिना किसी डर, बिना किसी हिचक के अपने दिल की बात उनसे कह सकते हैं और अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। क्या पता आपके पापा भी इसी पल का इंतजार कर रहे हों कि कब आप उनकी तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे और इस शुभ काम की शुरूआत स्वीट डिश के बिना अधूरी है। क्योंकि याद हैं न वो लाइन ‘कुछ अच्छा हो जाये तो कुछ मीठा हो जाये’।

फादर्स डे स्पेशल डेजर्ट रेसिपी Fathers Day Special Dessert Recipe in Hindi

वैसे भी पापा लोगों को मीठा बहुत पसंद होता है, तो क्यूं न इस दिन उनके लिए कुछ बढ़िया सा डेजर्ट बनाया जाये। आज यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी आसान और टेस्टी सी स्वीट डिश की रेसिपी लेकर आये हैं, जिन्हें आप फादर्स डे के दिन अपने पापा को बनाकर खिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं कम समय में बनने वाली टेस्टी डेजर्ट रेसिपी (Dessert Recipe) के बारे में – 

मिक्स फ्रूट पुडिंग रेसिपी

मीठा खाने की क्रेविंग के लिए आज के दौर का सबसे बेहतरीन डेज़र्ट है पुडिंग। अगर आप अपने पापा को कुछ खास और शेफ स्टाइल डेजर्ट का सरप्राइज देना चाहते हैं तो मिक्स फ्रूट पुडिंग रेसिपी ट्राई करें, यकीन मानिए आपके पापा को ये कम शुगर वाली स्वीट डिश खूब पसंद आएगी।

ये डेजर्ट बनाने के लिए आपको चाहिए –  मैदा डेढ़ कप, दूध 3 कप, मिक्स फ्रूट (केला, आम सेब,अंगूर), चीनी 4 चम्मच, नमक 1 चुटकी, वनीला एसेंस, मीठी क्रीम 2 चम्मच, थोड़े से अनार के दाने।
बनाने की विधि –
एक कटोरे में मैदा, नमक, चीनी लेकर इसमें दूध मिलाकर खूब फेंटे। फिर इसे धीमी आंच पर गैस पर चढ़ा दीजिए। अब इसे कलछी से चलाते रहे, जब तक यह गाढा न हो जाए। उसके बाद क्रीम, वनीला एसेंस भी इस मिश्रण में डालकर चलाएं। अब इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने दें। इसके बाद एक ग्लास या बाउल लें उसमें सभी फ्रूट छील कर मैश करके एक लेयर फलों की बिछा दें। इसके बाद गाढ़े दूध की लेयर डालें फिर तीसरी लेयर मैश फलों की डालें इस प्रकार पूरा बाउल या ग्लास ऊपर तक भरकर ऊपरी सतह पर अनार के दानों से सजाकर इसे फ्रिज या फ्रीजर में ठंडा होने के लिये 1-2 घंटे रख दें, जब खाना हो तो इसे बाहर निकालकर ठंडा सर्व करें। 

मैंगो डेजर्ट रेसिपी

आम फलों का राजा होता है और इस समय तो आम का सीजन भी चल रहा है। अगर आपके पापा को आम बहुत अच्छा लगता है तो उसी से कोई डेजर्ट बना सकते हैं। यहां हम आपको आम से बनने वाले 2 आसान से डेजर्ट रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप बहुत कम इंग्रेडिएंट्स के साथ बना सकते हो। 

1. क्रीमी मैंगो आइसक्रीम

ये डेजर्ट बनाने के लिए आपको चाहिए – आम, फ्रेश क्रीम, चीनी, कंडेंस्ड मिल्क, वनीला एंसेस।
क्रीमी मैंगो आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आम का छिलका उतारकर उसका पल्प निकाल लें और जार में डाल कर पेस्ट बना लें। फिर इस पल्प को मिक्सी जार में डालकर उसमें इलायची पाउडर, वनीला एसेंस, कंडेंस्ड मिल्क और फ्रेश क्रीम मिलाकर 3 से 5 मिनट तक ब्लेंड करें। फिर एक कंटेनर में इस मिक्सचर को डालकर 7 से 8 घंटे के लिए फ्रीजर में जमा दें। आप इसे सर्व करते समय इसको फ्रेश मैंगो के टुकड़ों या नट्स से गार्निश कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कंडेंस्ड मिल्क बहुत ही मीठा होता है। अगर आप ज्यादा कंडेंस्ड मिल्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो चीनी डालने की कोई आवश्यकता नहीं है।

2. मैंगो हलवा

ये डेजर्ट बनाने के लिए आपको चाहिए – आम का गूदा, सूजी, घी, दूध, ड्राई फ्रूट्स और इलायची  पाउडर। 
आम का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पैन को आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें देसी घी डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसमें सूजी डालकर बीच-बीच में चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लीजिए। अब पैन में आम का पल्प यानी गूदा और दूध को डालकर कुछ देर चमचे से चलाते हुए पका लीजिए। इसके बाद हलवे में बाकी अन्य चीजों को भी डालकर पकाएं। 3 से 4 मिनट बाद गैस बंद कर दें। इस हलवे को प्लेट में निकालें और ऊपर से कुछ केसर के रेशे, ड्राई फ्रूट्स और घी डालकर गार्निश करें।

यह भी पढ़ें
दम आलू रेसिपी इन हिंदी
जाने स्वादिष्ट मटर पनीर रेसिपी
पितृ दिवस का इतिहास
फादर्स डे के लिए गिफ्ट
Father Son Quotes in Hindi
Songs on Father in Hindi

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

18 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text