Advertisement

फैशन

हर उम्र में जवां नज़र आने के लिए अपनाएं ये फैशन टिप्स – Jawan or Sundar Kaise Dikhe

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Mar 28, 2019
Tips to Look Younger in Hindi

फैशन परस्त लोगों का उम्र या किसी दूसरी बात से कोई नाता नहीं होता है। ट्रेंड में बने रहने के लिए लोग अपने फैशन सेंस (fashion sense) के साथ एक्सपेरिमेंट करने से भी नहीं घबराते हैं। आमतौर पर फैशन एक्सपर्ट्स का मानना है कि लेटेस्ट फैशन का उम्र से कोई लेना- देना नहीं होता है। दरअसल उम्र का बढ़ना सिर्फ व्यक्ति के नज़रिए पर निर्भर करता है। नए डिजाइन के कपड़े या फैशन ट्रेंड (fashion trend) को कैरी करना काफी हद तक आपके अपने ऐटिट्यूड (attitude) पर भी डिपेंड करता है। अगर आप किसी खास रंग या ड्रेस में कंफर्टेबल (comfortable) फील करते हैं तो आप उसे किसी भी उम्र या ओकेज़न (occasion) पर पहन सकते हैं। जानिए बढ़ती उम्र में भी न्यू फैशन के कपड़े पहने और फैशन के जलवे बिखेरने के कुछ खास टिप्स

एवरग्रीन हो नज़रिया – Fashion Tips in Hindi

जब हम लेटेस्ट फैशन की बात करते हैं तो हमें यह पता होना चाहिए कि फैशन किसी खास एज ग्रुप या जेंडर तक ही सीमित नहीं है। हर उम्र के पुरुष और महिला को फैशन के साथ प्रयोग करने का अधिकार है। फैशन यानि कि जो ट्रेंड चल रहा है, उसके साथ खुद तो अप टु डेट रखना और यह तो कोई भी कर सकता है।

2019 के इन फैशन ट्रेंड्स से रहें अप टु डेट

कई बार मिडिल एज या प्रौढ़ महिला- पुरुष भी यंगस्टर्स को अपने लेटेस्ट फैशन सेंस से मात देते हुए नज़र आ जाते हैं। अगर आपकी सोच जवां है और कपड़े पहनने का तरीका मौके के हिसाब से है तो वह आपके ओवरऑल अपीयरेंस पर साफ नज़र आती है। उम्र बढ़ने का यह मतलब नहीं है कि हर चीज़ से कॉम्प्रोमाइज़ करके कुछ हलके रंगों को अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बना लिया जाए। अगर 40- 50 साल की उम्र तक पहुंचकर आप गहरे या चटकीले रंगों से परहेज़ करने लगी हैं तो ज़रा अपनी जवानी के दिनों को याद कर लीजिए। इन रंगों में आप कितनी खिली- खिली और खुश नज़र आती थीं। तो बस देर किस बात की! हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फैशन टिप्स, जिनसे आप अब भी अपने उसी दौर में वापस जा सकती हैं।

Style-tips-hindi

इन रंगों से नज़र आएंगे जवां

क्या आपने कभी बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा (Rekha) को देखा है? आज भी रेखा जहां भी जाती हैं, उनकी साड़ी का रंग और पैटर्न (pattern) एक अलग ही तरीके से अपनी छाप छोड़ जाता है।

fashion-tips-to-look-young-in-every-age-in-hindi-4

उनको बॉलीवुड की एवरग्रीन एक्ट्रेस कहा जाता है, जो कि बिलकुल ठीक भी है। उम्र बढ़ने का यह मतलब नहीं है कि आप सिर्फ सफेद, पीच (peach), बेबी पिंक (baby pink), पाउडर ब्लू (powder blue), लाइट ग्रीन (light green), लाइट ब्राउन (light brown) जैसे कपड़ों से अपना नाता जोड़ लें। आप अभी भी अपने मनचाहे कपड़े पहनने का स्टाइल उतनी ही खूबसूरती से कैरी कर सकती हैं, बशर्ते अवसर का ख्याल रखें।

1. टरक्विस (Turquoise) – नीला और हरा जैसा दिखने वाला यह रंग आमतौर पर हर स्किन टोन (skin tone) पर फबता है। इस कलर के अपर वियर (टॉप, कुर्ती, शर्ट, टीशर्ट) को आप व्हाइट पैंट/ जींस/ लेगिंग के साथ पेयर कर सकती हैं।

hindi dress ideas

अगर ड्रेस पहनने की शौकीन है तो टरक्विस वेलवेट ड्रेस भी बेहद खूबसूरत लगेगी। इस रंग की प्रिंटेड या पैटर्न वाली स्कर्ट को प्लेन टॉप या टीशर्ट के साथ पेयर कर भी अपना मनचाहा लुक पा सकती हैं।

समर फैशन में छाएगा यह ट्रेंड

2. रेड- वायलेट (Red- violet) – यूं तो पेस्टल पिंक (pastel pink) आज भी फैशन में हिट है मगर अब इसे हलके गहरे शेड से रिप्लेस कर दीजिए। रेड- वायलेट यानि के मैजेंटा शेड (magenta shade) के आउटफिट पहनकर आप अपना यंग (young) लुक पा सकती हैं।

latest fashion tips

किसी मीटिंग या इवेंट के लिए इस शेड का पैंट सूट (pant suit) या लॉन्ग ड्रेस (long dress) कैरी करके देखिए, लोग आपकी तारीफों के पुल बांधने लगेंगे। इस कलर की हील्स या फुटवियर भी चलन में हैं। इस कलर का अपर वियर डेनिम (denim) के साथ खूबसूरत लगेगा, वहीं अपने रेगुलर पहनावे से कुछ हटकर चाहती हों तो इस कलर के पैंट्स या स्कर्ट भी ले सकती हैं।

3. न्यू ब्लैक (New Black) – ज्यादा उम्र की महिलाओं को गहरा काला रंग अवॉइड करना चाहिए, इस रंग के परिधान पहनकर फाइन लाइंस (fine lines), झुर्रियां या डार्क सर्कल्स (dark circles) जैसी एजिंग की समस्याएं प्रमुख तौर पर नज़र आने लगती हैं। हालांकि, ब्लैक कलर (black color) को अपने कलेक्शन से हटाना नामुमकिन सा लग रहा हो तो चारकोल ग्रे (charcoal grey), नेवी ब्लू (navy blue), ऑफ ब्लैक (off black) या दूसरे गहरे रंगों के आउटफिट पहन सकती हैं।

jawan rahne ke upay

4. पेरीविंकल (Periwinkle) – बाहरी तौर पर देखेंगे तो यह रंग ब्लू यानि कि नीला नज़र आएगा मगर गौर से देखने पर समझ आएगा कि इसमें हलका सा पर्पल शेड (purple shade) भी मिला हुआ है। दूसरे रंग के कपड़ों पर इस कलर के ईयररिंग्स या दूसरी एक्सेसरीज़ (accessories) भी खूब जंचेंगी।

jawan dikhne ke upay

5. रेड (Red) – कहते हैं कि दुनिया की हर महिला के लिए लाल रंग का एक शेड फिक्स होता है। यह एक ऐसा रंग है, जो हर स्किन टोन और हर उम्र पर जंचता है। रेड को हर कलर का सेंटर माना जाता है। ज्यादातर रंगों में पीला या नीला रंग मिक्स होता है पर लाल को प्राइमरी रंग माना जाता है।

Jawaan dikhne ke liye kya karen

अगर आपने लाल रंग पहनना छोड़ दिया है तो अब अपने निर्णय पर फिर से गौर करिए। यह रंग आपकी उम्र घटाने के साथ ही खूबसूरती को भी निखारेगा।

6. व्हाइट (White) – इस रंग को एलीगेंस (elegance) का पर्याय माना जाता है। शांति का सूचक सफेद रंग कई बार रॉयल फीलिंग भी देता है। हालांकि, अगर आप प्योर व्हाइट कलर (pure white color) के आउटफिट नहीं पहनना चाहती हैं तो क्रीम कलर (cream color), पेस्टल शेड्स (pastel shades) या ऑफ व्हाइट कलर (off white color) भी आपकी पसंद का हिस्सा हो सकते हैं।

ladki smart kaise bane

आप चाहें तो हलके रंग के आउटफिट को किसी ब्राइट कलर (bright color) की एक्सेसरी (accessory) के साथ पेयर कर सकती हैं।

7. गोल्डन (Golden) – सदाबहार गोल्डन रंग आपकी पर्सनालिटी (personality) को निखारने का काम करता है। अगर आप उन लोगों में से हैं, जो अपनी मौजूदगी को महसूस करवाना चाहती हैं तो इस रंग के आउटफिट आपकी वॉर्डरोब का हिस्सा ज़रूर होने चाहिए। अगर साड़ी पहनने का शौक हो तो बनारसी या कांजीवरम गोल्डन साड़ी आपकी उम्र के हिसाब से आप पर खूब फबेगी।


 kam umar ke kaise dikhe

8. रानी पिंक (Rani Pink) – गुलाबी एक ऐसा रंग है, जो हर आयु वर्ग और स्किन टोन की महिलाओं की खूबसूरती को निखारने का काम करता है। अगर लाइट पिंक या पेस्टल पिंक शेड (pastel pink shade) से बोर हो चुकी हैं तो इस बार रानी कलर के कपड़ों में अपना जलवा बिखेरें। यकीन मानिए, यह रंग आप पर बेहद खूबसूरत लगेगा।

smart kaise dikhe

9. येलो (Yellow) – फ्रेश लुक (fresh look) के लिए पीला यानि कि येलो कलर बेहतरीन माना जाता है। गर्मी का मौसम हो चाहे सर्दी का, पीले रंग के अलग- अलग शेड्स आपको जवां महसूस करवाने के लिए बेस्ट हैं। अगर आपको पीला रंग कम पसंद हो तो उसके बदले में आप मस्टर्ड कलर के कुर्ते, साड़ी, पैंट्स, टॉप, ड्रेस या शर्ट भी पहन सकती हैं। ओवरऑल लुक को हलका रखकर इस रंग के फुटवियर (footwear) या एक्सेसरी भी कैरी कर सकती हैं।

sexy kaise dikhe

10. सिल्वर (Silver) – अगर आपको मेटैलिक (metallic) या सिल्वर रंग से कोई परहेज़ न हो तो अपनी अगली पार्टी के लिए इस रंग का कोई आउटफिट फाइनल कर लीजिए। इस शिमरी रंग में आप न सिर्फ खूबसूरत नज़र आएंगी, बल्कि लोग आपकी उम्र का अंदाज़ा लगा पाने में भी मात खा जाएंगे।

ladke sundar kaise dikhe

इन पैटर्न्स का छाया है क्रेज़

हर साल फैशन ट्रेंड बदल जाता है। उम्र बढ़ने का यह मतलब नहीं है कि नए फैशन ट्रेंड्स से किनारा कर लिया जाए। नए ट्रेंड्स की बात करें तो हर साल हर फैशन डिज़ाइनर अपने कुछ नए ट्रेंड्स को मार्केट में लॉन्च करता है और वही ट्रेंड्स रैंप (फैशन शो) और फैशन मैगजीन या वेबसाइट से गुज़रते हुए आम लोगों की दिनचर्या में भी नज़र आने लगते हैं। जानिए, इस साल ट्रेंड में इन रहने वाले पैटर्न्स के बारे में।

कुर्ती पहनने की शौकीन हैं तो ज़रूर पसंद आएंगे ये डिज़ाइंस

1. ज्योमेट्रिक पैटर्न (Geometri Pattern) – बीते कुछ सालों से ज्योमेट्रिक या ग्राफिक (graphic) पैटर्न की मार्केट में काफी धूम रही है। अगर बात वेस्टर्न आउटफिट्स (western outfits) की करें तो यह ट्रेंड वाकई बेहद छाया रहा। इस साल भी वेस्टर्न आउटफिट्स में इस ट्रेंड की झलक नज़र आएगी पर शायद वह पुरानी धूम कुछ फीकी पड़ जाएगी।

fashion-tips-to-look-young-in-every-age-in-hindi-13

बात इंडियन या ट्रडिशनल वियर की करें तो यह एक्सपेरिमेंट करने से आपको बचना होगा। अगर आप यंग नज़र आना चाहती हैं तो अपनी हाइट के हिसाब से इस पैटर्न के कुछ ऑप्शंस अपने पास रख सकती हैं।

2. ऐनिमल प्रिंट (Animal Print) – हर साल की तरह इस साल भी इस पैटर्न के वेस्टर्न आउटफिट्स और एक्सेसरीज़ मार्केट और रैंप्स पर नज़र आ जाएंगे पर भारतीय पहनावे में ये अपनी छाप नहीं छोड़ पाएंगे। अगर आप वाइल्ड लुक चाहती हैं तो इस प्रिंट के एक- दो आउटफिट्स अपने पास बेशक रख सकती हैं।

fashion-tips-to-look-young-in-every-age-in-hindi-14

ट्रेंड से रहें अप टु डेट 

ट्रेंड के साथ अपनी कदमताल मिलाने के लिए आपको फैशन की सही समझ होनी चाहिए। इसके लिए आप इंटरनेट पर नए ट्रेंड्स सर्च कर सकती हैं या विभिन्न फैशन मैगजीन और वेबसाइट भी आपकी फैशन सहेली बन सकते हैं।

1. कोई आउटफिट खरीदते समय ही यह डिसाइड कर लें कि आप उसके साथ किस तरह की एक्सेसरीज़ पहनेंगी या बैग कैरी करेंगी। कई बार आउटफिट लेने के बाद उसकी पेयरिंग करने में काफी मुश्किल आती है। ड्रेस के साथ ही अगर आप मेकअप और एक्सेसरीज का भी ख्याल रखेंगी तो आपकी उम्र यूं ही 10 साल कम नज़र आने लगेगी।

2. जीन्स के साथ आप पेंसिल हील्स न पहनकर वेजेस या प्लेटफॉर्म हील्स कैरी कर सकती हैं, वहीं साड़ी के साथ पेंसिल हील्स में आप एलीगेंट नज़र आएंगी।

3. उम्र ज्यादा होने पर बहुत फ्लेयर्स वाली स्कर्ट न पहनकर स्ट्रेट स्कर्ट पहनें। उसके साथ अपने कंफर्ट लेवल के हिसाब से फुटवियर को पेयर करें। इससे आप एक्टिव और कॉन्फिडेंट नज़र आएंगी।

fashion-tips-to-look-young-in-every-age-in-hindi-15

4. आउटफिट के साथ ही मेकअप भी जवां दिखने में आपकी मदद कर सकता है। ड्रेस की मैचिंग का आईशैडो या लिपस्टिक लगाने के बजाय हलके रंग का या नैचुरल सा नज़र आने वाला आईशैडो लगाएं। लिपस्टिक भी सॉफ्ट कलर की लगाएं या सिर्फ लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं।

5. सीक्विंस यानि कि चमक- दमक सिर्फ टीनएज लड़कियों के लिए ही नहीं होती है। इस तरह के आउटफिट आपको फ्रेश और यूथफुल लुक दे सकते हैं।

fashion-tips-to-look-young-in-every-age-in-hindi-16

6. जवां लुक और फील के लिए ब्लैक, ब्राउन और व्हाइट शेड्स को थोड़ा रेस्ट दें। अब समय आ गया है कि आप कुछ ब्राइट कलर्स को अपनी लाइफ में फिर से वेलकम कर लें। आप चाहें तो अपने ब्लैक आउटफिट को किसी ब्राइट कलर की जैकेट या श्रग से पेयर कर सकती हैं।

7. हर रंग के बहुत सारे शेड्स होते हैं। आप अपने पसंदीदा रंगों के उन शेड्स को समझें, जो आपके व्यक्तित्व पर सूट करते हों। ऐसे रंगों में आप कॉन्फिडेंट नज़र आएंगी और उस आत्मविश्वास के बलबूते आपकी उम्र अपने आप ही 5- 10 साल कम लगने लगेगी।

8. अपने पसंदीदा शेड्स के साथ ही अपने परफेक्ट न्यूट्रल्स को पहचानना भी बहुत ज़रूरी होता है। जहां कुछ लोग ब्लैक, ग्रे, चारकोल या व्हाइट कलर्स में बेहद खूबसूरत और एलीगेंट नज़र आते हैं, वहीं कुछ पर बेज कलर बेहद फबता है।

9. हर सीज़न का अपना रंग होता है। जवां नज़र आने और फैशन ट्रेंड के साथ तालमेल बिठाने के लिए यह ज़रूरी होता है कि आपको सीज़नल रंगों की पहचान हो। जहां गर्मियों में म्यूटेड या सॉफ्ट कलर्स अच्छे लगते हैं, वहीं सर्दियों में ब्राइट शेड्स बेहतर लगेंगे।

10. यंग लुक के लिए व्हाइट और ब्लू की पेयरिंग भी बहुत खूबसूरत लगती है।

बचें इन फैशन मिस्टेक्स से

कई बार बेहद फैशनेबल लोगों से भी आउटफिट संबंधी गलतियां हो जाती हैं। हालांकि, अगर आप चाहती हैं कि आपके यंग लुक में कोई गलती न हो तो हम आपकी पूरी मदद कर सकते हैं। फैशन की इन गलतियों से बचकर आप फैशनिस्टा (fashionista) बन सकती हैं।

1. साइज़ (Size) – कोई ड्रेस पसंद आ गई और बस खरीद ली, ऐसा टीनएज में चल सकता है पर आपकी उम्र में नहीं। अगर किसी ड्रेस की फिटिंग सही नहीं है तो एक अच्छे टेलर से उसे फिट करवा लें।

2. ब्रा (Bra) – हर आउटफिट के साथ एक जैसी ब्रा नहीं चल सकती है। आप जवां दिखना चाहती हैं तो अपने ब्रा कलेक्शन को बढ़ाएं। अलग- अलग रंगों और डिजाइन वाली ब्रा को अपने कलेक्शन का हिस्सा बनाएं।

3. जीन्स (Jeans) – बहुत कटी- फटी या डिजाइनर जीन्स के बजाय सिंपल डेनिम पहनें। अगर आप स्लिम फिट डेनिम पहनना चाहती हैं तो उसका स्ट्रेच वाला वर्जन ढूंढें।

4. स्कार्फ (Scarf) – कुछ लोग गले में स्कार्फ बांध कर चलते हैं, जो कि एक बहुत बड़ी गलती है। अगर आप फ्लाइट अटेंडेंट जैसी नज़र आने के बजाय 30 साल की सोफिस्टिकेटेड फैशनिस्टा नज़र आना चाहती हैं तो अपने स्कार्फ को बैग में बांद लें।

5. एक्सेसरी (Accessory) – अगर आपको लगता है कि आप ड्रेस के कलर से मैच करती हुए एक्सेसरी पहनकर कूल नज़र आएंगी तो आप गलत हैं। यह मिक्स एंड मैच का ज़माना है मैडम!
‘एज इज़ जस्ट अ नंबर’, यह सिर्फ एक फ्रेज (phrase) नहीं हैं, बल्कि हक़ीक़त है। आपकी उम्र सिर्फ आपकी सोच और व्यवहार से बढ़ती- घटती है। अगर आप चाहें तो किसी भी उम्र में अपने खास जलवे बिखेरकर एवरग्रीन बनी रह सकती हैं। अगर ट्रेंड में बने रहना चाहती हैं तो एक्सपेरिमेंट करने से कभी न घबराएं। आपका कॉन्फिडेंस आपके चेहरे से झलकना चाहिए और फिर आप भी फैशन के मामले में आसानी से यंगस्टर्स को टक्कर दे सकती हैं।

Images & Inputs Credits : लाइमरोड (Limeroad)/ डब्ल्यू (Wishful by W)

ये भी पढ़ें : 

हनीमून पर जाने से पहले ज़रूर करें यह शॉपिंग

शादी के लिए बेस्ट रहेंगे ये ड्रेस आइडियाज़

लहंगा- ब्लाउज़ के इन डिज़ाइंस से गुलज़ार रहेगा शादी का मौसम

दीपिका पादुकोण के ये लहंगे वेडिंग मार्केट में हैं सुपरहिट

रियल लाइफ में बेहद फैशनेबल है सबको डराने वाली यह स्त्री

हाइट कम है तो अपनाएं ये फैशन टिप्स

देखें, साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल्स के ये खास वीडियो