home / Fitness
Exercises for Normal Delivery during Pregnancy

नाॅर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेगनेंसी के दौरान करें ये 5 एक्सरसाइज

कहते हैं मां बनना आसान नहीं है। एक औरत को मां बनने के लिए कई सारे बदलावों से होकर गुजरना पड़ता है। फिर चाहे वो बदलाव उसके अपने फिगर का हो या फिर पूरी की पूरी लाइफस्टाइल का। मां बनने के बाद आपकी ज़िंदगी पहले जैसी बिलकुल नहीं रहती। यहां तक कि प्रेगनेंसी के दौरान इन 9 महीनों की जर्नी भी कुछ कम मुश्किल नहीं होती। 9 महीने गुजरने के साथ-साथ हर लड़की के मन में यह दर सताने लगता है कि उसकी डिलीवरी नॉर्मल होगी या सिजेरियन। वैसे आजकल डॉक्टर्स और होने वाली माओं के बीच सिजेरियन का चलन काफी बढ़ गया है। इस प्रक्रिया में बिना किसी दर्द के महज एक घंटे में आपका बेबी आपके हाथ में होता है। हालांकि इसके आफ्टर इफेक्ट्स हमें बाद में ही पता चलते हैं। इन्हीं को देखते हुए आज भी घर के बड़े-बुजुर्ग नॉर्मल डिलीवरी की सलाह देते हैं। अगर आप भी जल्द ही मां बनने वाली हैं और सिजेरियन नहीं बल्कि नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) चाहती हैं तो उसके लिए यहां बताई गई कुछ एक्सरसाइज (Exercises) आपकी काफी मदद कर सकती हैं। 

डीप स्क्वैट्स

 

डीप स्क्वैट्स एक्सरसाइज पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को आराम व लंबा करने और पेरिनेम को फैलाने में मदद करती है। इसके लिए अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अधिक चौड़ा करके खड़े हों। जहां तक आप जा सकते हैं, अपने हाथों को नमस्ते की मुद्रा में रखकर धीरे-धीरे नीचे झुकें। ऐसा आप 30 सेकेंड या जब तक बर्दाश्त हो कर सकती हैं। अपने फिजियो थेरेपिस्ट से इस बारे में बात जरूर करें कि आपको कितनी बार और कितने डीप स्क्वैट्स करने चाहिए।

बटरफ्लाई एक्सरसाइज

 

कोई भी ऐसी एक्सरसाइज जो आपके पेल्विक क्षेत्र को खोलने का काम करती है, नॉर्मल डिलीवरी के लिए बेहतर साबित होगी। बटरफ्लाई एक्सरसाइज भी उसी में से एक है। यह एक सरल एक्सरसाइज है जो पेल्विक को खोलने के साथ-साथ पीठ व जांघों सहित आसपास की मांसपेशियों में लचीलापन और ताकत प्रदान करती है। इस एक्सरसाइज को आप प्रेगनेंसी के दौरान से लेकर डिलीवरी के समय तक कर सकती हैं।

कीगल एक्सरसाइज

 

कीगल एक्सरसाइज भी एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो नॉर्मल डिलीवरी में काफी मदद करती है। या एक्सरसाइज पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों को सक्रिय करने के साथ उन्हें मजबूत भी बनाती है, जिससे नॉर्मल डिलीवरी में आसानी हो जाती है। इसलिए अगर आप सिजेरियन डिलीवरी नहीं करवाना चाहती हैं तो कीगल एक्सरसाइज को अपने प्रेगनेंसी रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं। 

पैदल चलें

 

कहते हैं प्रेगनेंसी में शरीर को हमेशा एक्टिव रखना चाहिए। इसके लिए आपका पैदल चलना बहुत जरूरी है। प्रेगनेंसी के दौरान टहलने या पैदल चलने से आपके शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। कहते हैं ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने से बच्चे को गर्भाशय के निचले हिस्से में जाने में मदद मिलती है। पैदल चलना नॉर्मल डिलीवरी को आसान बनाने में काफी मददगार है।

घर के काम करें

 

प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर घर के बड़े आपको घर के काम करने की सलाह देते रहते होंगे। इसमें घर की साफ सफाई और झाड़ू-पोछा भी शामिल है। दरअसल, घर के काम करते रहने से शरीर सुस्त नहीं पड़ता और नॉर्मल डिलीवरी के लिए भी शरीर तैयार हो जाता है। हालांकि इस दौरान खुद को थकाने में कोई समझदारी नहीं है। इसलिए जितना हो सके सिर्फ उतने ही घर के काम करें। खुद पर अनावश्यक बोझ न डालें। 
 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

25 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text