home / Fitness
रात को सोने से पहले भूलकर भी नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज, हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

रात को सोने से पहले भूलकर भी नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज, हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हल्के अभ्यास आपके दिल को मजबूत रखते हैं और अच्छे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। हर दिन 20-30 मिनट के लिए बस तेज चलने से आपकी कैलोरी जलेंगी, कोलेस्टेरॉल कम होगा और विषैले पदार्थ निकल जाएंगे। साथ ही, जब आप नियमित रूप से योग या व्यायाम का अभ्यास करते हैं, तो आप अपने एडिक्शंस से भी दूर रहते हैं। लेकिन एक्सरसाइज करने का एक सही समय होता है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं लेकिन इसे गलत समय पर करते हैं, तो यह आपकी मदद नहीं करेगा।

जानिए सोने से पहले एक्सरसाइज से क्या हो सकता है नुकसान exercise before sleeping side effects in hindi

अगर आप पूरे दिन व्यस्त रहते हैं और रात में सोने से पहले एक्सरसाइज करते हैं तो ये आदत आपको तुरंत बदल देनी चाहिए। क्योंकि इस विषय में हुए एक नए अध्ययन के अनुसार, सोने से पहले व्यायाम करने से आपकी हृदय गति प्रभावित होती है और इससे आपकी नींद पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। बहुत से लोग यही सोचते हैं कि रात में एक्सरसाइज करने से शरीर थक जाता है और फिर अच्छी नींद आती है। लेकिन नया अध्ययन इसके विपरीत कहता है। 

हार्टबीट बढ़ जाती है

इस स्टडी के मुताबिक रात के समय एक्सरसाइज करने से आपकी हार्टबीट बढ़ जाती है जिससे सोने में परेशानी हो सकती है। आमतौर पर एक्सरसाइज करने से डिहाइड्रेशन हो जाता है और शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज होते है जिससे आप अलर्ट रहते हैं। जिम में तेज रोशनी और स्ट्रेस हार्मोन मेलाटोनिन (स्लीप हार्मोन) को बनने से रोकते हैं। 

नींद में पड़ता है खलल

जब आप व्यायाम करते हैं, तो अधिवृक्क ग्रंथियां एड्रेनालाईन का उत्पादन करने के लिए सक्रिय होती हैं, जिसे एपिनेफ्रीन कहा जाता है। यह हमारे दिल के टॉप गियर में शुरू करता है और हृदय गति को तेज कर देता है। यह ऑक्सीजन के स्तर और मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है। इससे आपकी नींद में खलल पड़ता है।

तंत्रिका तंत्र को करता है उत्तेजित

तीव्र व्यायाम तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकता है और हृदय गति को बढ़ा सकता है, जिसे सामान्य होने में समय लग सकता है। इससे आप रात भर सही से सो नहीं पाते हैं। खासतौर पर अगर आपने सोने से पहले दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना और वेटलिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज की हो तो। वैसे भी तंत्रिका तंत्र को ठीक होने में समय लगता है, क्योंकि यह हाथ-पैर-आंख के समन्वय के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। जब तंत्रिका तंत्र तेज गति से होता है, तो यह शरीर में कंपन पैदा कर सकता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द और नींद कम हो सकती है।

मांसपेशियां हो सकती हैं कमजोर

जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपकी मांसपेशियां टूटने लगती हैं। इसीलिए काम के साथ-साथ आराम करना भी बेहद जरूरी है। सोने से पहले व्यायाम करने से आपकी नींद खराब हो सकती है और यह मांसपेशियों के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है। 

एक्सपर्ट टिप्स –

– सोने से कम से कम तीन घंटे पहले व्यायाम करें।

– अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए गर्म पानी से नहाएं।

– अच्छी और गहरी नींद के लिए अपने बेडरूम में अच्छी फ्रेंग्नेंस के लिए सुंगधित कैंडल या ऑयल जलाएं। 

ये भी पढ़ें –
जीवनभर के लिए गांठ बांध लें स्वस्थ रहने के ये 10 सूत्र
एक्सरसाइज करने के बाद इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है आपको परेशानी!
घर बैठे-बैठे चेहरे पर झलकने लगा है बुढ़ापा? तो रोजाना करें ये 4 एंटी एजिंग एक्सरसाइज
जानिए एंटी एजिंग क्रीम किस उम्र से लगानी शुरू कर देनी चाहिए और इसके फायदे
प्रीमेच्योर एजिंग को कंट्रोल करने के ब्यूटी हैक्स
फेस योगा से अपनी स्किन को बनाएं नैचुरल ग्लोइंग और जवां, जानिए कैसे करें

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

28 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text