Advertisement

Make Up Trends and Ideas

बिना फाउंडेशन के आप भी इन टिप्स के साथ कर सकती हैं अपना मेकअप

POPxo HindiPOPxo Hindi  |  Sep 14, 2020
बिना फाउंडेशन के आप भी इन टिप्स के साथ कर सकती हैं अपना मेकअप

सभी महिलाएं रोज़ाना मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इस दौरान वह कभी भी फुल फेस मेकअप नहीं करती है। महिलाएं अपने रोज़ के मेकअप में शायद ही फाउंडेशन (Foundation) का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि रोज़ाना फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करने से उनका चेहरा काफी फेक लगता है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने चेहरे पर कुछ भी न लगाएं। आप बिना फाउंडेशन की लेयर के भी खुद को ग्लैम लुक (Glam Look) दे सकती हैं। 

अगर आप इसमें नए हैं तो, ये जरूरी की है कि आप अपनी त्वचा का ध्यान रखें। बिना फाउंडेशन (Makeup Without Foundation) के अपने चेहरे को फ्लॉलेस दिखाना भी एक काम है। फाउंडेशन के बिना किया गया मेकअप (Makeup) काफी हल्का होता है और काफी ज्यादा नेचुरल भी लगता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से बिना फाउंडेशन के भी अपना डेली मेकअप कर सकती हैं। 

रोज़ करें क्लेंजिंग और किसी-किसी दिन करें एक्सफोलिएशन Cleansing and Exfoliation in Hindi

फ्लॉलेस मेकअप के लिए फ्लॉलेस स्किन होना ज़रूरी है। ऐसे में आपका अपनी त्वचा का खयाल रखना भी आवश्यक है। स्किनकेयर के लिए रोजाना त्वचा को क्लेंज़ करना ज़रूरी है। इसलिए रोज़ सुबह अपना मेकअप करने से पहले चेहरे पर जेंटल फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इसके अलावा हफ्ते में कम से कम दो दिन त्वचा को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएशन से त्वचा से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और पोर्स भी खुल जाते हैं। साथ ही इससे त्वचा कोमल और मुलायम बनती है। 

बिना फाउंडेशन के मेकअप करने की टिप्स Makeup Without Foundation Tips in Hindi

https://hindi.popxo.com/article/makeup-tricks-to-get-bigger-eyes-hindi

अधिक मोइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

अब आप फाउंडेशन का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो इसलिए मोइश्चराइजर आपके लिए बेस का काम करेगा। इसलिए ज़रूरी है कि आप अधिक मात्रा में मोइश्चराइजर लगाएं। ये आपकी त्वचा को अधिक निखार और ग्लो देगा। 

कंसील

अगर आप मेकअप को हल्का रखना चाहती हैं तो कंसीलर का इस्तेमाल न करें। हालांकि, यदि आपके डार्क सर्कल्स हैं, तो इन्हें छिपाने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंसीलर को ब्लेंड करने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। साथ ही सेटिंग पाउडर की मदद से कंसीलर को सेट करना ना भूलें। 

ब्रोज़

आपका लुक कैसा होगा, इसमें आपकी आई ब्रो बहुत अधिक भूमिका निभाती हैं। इस वजह से बिना ब्रोज़ के मेकअप पूरा नहीं होता है। दरअसल, ब्रोज़ आपके चेहरे को, एक फ्रेम और डेफिनेशन देती हैं। साथ ही ब्रोज़ को करने के लिए आपको फुल फेस मेकअप करने की ज़रूरत नहीं है। अपनी नेचुरल आईब्रो के कलर के अनुसार ही पेंसिंल का इस्तेमाल करें। अधिक डार्क आई ब्रो पेंसिंल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे आपकी आई ब्रो अननेचुरल दिखती है।

आईलैश

आंखें आपके चेहरे का ऐसा हिस्सा है, जो लोगों को सबसे अधिक आकर्षित करती हैं। इस वजह से अपने मेकअप लुक को अच्छा बनाने के लिए आपको अपनी आंखों को नहीं भूलना चाहिए। बिना फाउंडेशन के अपने मेकअप लुक के लिए, आपको अपनी आई लैश पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इसलिए अपनी लैश को कर्ल करना न भूलें और मस्कारे का भी ज़रूर इस्तेमाल करें। 

हाईलाइट

अगर आप हाईलाइटर के जादू से अनजान है तो इसे ज़रूर ट्राय करें। हाईलाइटर बिना फाउंडेशन वाले आपके मेकअप लुक को ग्लैमरस बनाएगा। साथ ही ये एक गलत फहमी है कि आप केवल फाउंडेशन का इस्तेमाल करने के बाद ही हाईलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। बिना फाउंडेशन के हाईलाइट का इस्तेमाल करने से भी आपकी त्वचा खूबसूरत लगती है। आप किसी भी अच्छी ब्रांड की मेकअप किट जिसमें हाइलाइटर हो इस्तेमाल कर सकती है।  

लिपस्टिक

अपनी पसंद की लिपस्टिक लगाना आपके मेकअप का लास्ट पार्ट है। ये आपके पूरे मेकअप को ग्लैम लुक देगी। और बस लिपस्टिक लगाने के साथ ही आपका बिना फाउंडेशन का मेकअक लुक कंप्लीट हो जाएगा।