home / पैरेंटिंग
डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल

डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल को कम करेंगे ये ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद एक महिला कई शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों से गुजरती है। इन्हीं में से एक है आंखों के नीचे काले धब्बे यानी डार्क सर्कल। महिला की खूबसूरती पर यह चांद पर दाग समान नजर आते हैं। यही वजह है इस लेख में हम डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल की समस्या का हल लेकर आए हैं। 

डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल को दूर करेंगे ये ऑयल

डिलीवरी के बाद चेहरे पर होने वाले डार्क सर्कल देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। ऐसे समय में सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि न्यू मॉम्स चाहकर भी डार्क सर्कल को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम्स का भी इस्तेमाल नहीं कर सकती। 

ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें ऐसे कई केमिकल होते हैं, जो शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। यही वजह है ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की मनाही होती है। चलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि नीचे हम कुछ ऐसे ऑयल के बारे में बता रहे हैं, जो डिलीवरी के बाद होने वाले डार्क सर्कल को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

1. डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल के लिए चिया सीड ऑयल

डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल
चीया सीड ऑयल

वैसे तो चीया सीड ओवरऑल हेल्थ के लिए वरदान समान होते हैं। रात को सोने से पहले आंखों के आस-पास की त्वचा पर चिया सीड ऑयल से मसाज करें। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के साथ त्वचा को एक्सफोलिएट करने के प्रभाव होते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आंखों के आस-पास की त्वचा को पुनर्जीवित करने का काम करता है। यह आंखों की पफीनेस, झुर्रियां और डार्क सर्कल से निजात दिलाने में सहायक भूमिका निभाता है।

2. कॉफी ऑयल

कॉफी पीना अमूमन सबको पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कॉफी ऑयल आपकी डार्क सर्कल की समस्या का समाधान है। इसमें कैफीन होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे डार्क सर्कल हल्के नजर आएंगे। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेशन और फ्री रेडिकल से बचाव कर डार्क सर्कल होने से रोकते हैं। कॉफी त्वचा को एक्सफोलिएट कर उसे चमकदार बनाता है। यही वजह है कई आईक्रीम में भी कॉफी ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। 

इस क्रीम का इस्तेमाल भी हो सकता है प्रभावी:

काले घेरों से निजात पाने के लिए ‘द मॉम्स को’ कंपनी की आइ क्रीम का इस्तेमाल भी लाभकारी हो सकता है। कंपनी का दावा है कि इस क्रीम को कॉफी ऑयल, चिया सीड ऑयल और ऑर्गेनिक कैमोमाइल ऑयल से बनाया गया है। खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है। इस क्रीम में आंखों की मसाज करने के लिए रोलर भी दिया गया है। 

3. बादाम तेल

त्वचा के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल सालों से किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह डार्क सर्कल और आंखों के नीचे पफीनेस को दूर करने के लिए भी गुणकारी हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी व एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। साथ ही, यह रेटिनोल, विटामिन-ई और विटामिन-के का उत्कृष्ट स्रोत है। इन्हीं गुणों के कारण बादाम तेल को डार्क सर्कल को हल्का करने के लिए प्रभावी माना जाता है।

बात करें डार्क सर्कल के लिए बादाम तेल के इस्तेमाल की तो रात को सोने से पहले बादाम तोल को दूध या फिर गुलाब जल के साथ मिलाकर मसाज कर सकती हैं। त्वचा के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि यह दो प्रकार का आता है। कड़वा और मीठा। कड़वा बादाम के तेल का इस्तेमाल अरोमा थेरेपी के लिए किया जाता है। त्वचा के लिए इसे सुरक्षित नहीं माना जाता है।

4. जैतून का तेल

डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल
जैतून का तेल

डार्क सर्कल को कम करने के लिए जैतून के तेल की मसाज करना एक कारगर उपाय साबित हो सकता है। इसके पीछे इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड व एंटीऑक्सीडेंट को प्रभावी माना जाता है। डार्क सर्कल की रेमेडी के तौर पर चुटकीभर हल्दी में कुछ बूंदे वर्जिन ऑलिव ऑयल की मिलाकर लगाने की सलाह दी जाती है। रात को सोने से पहले इस मिश्रण से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। रातभर इसे लगा रहने दें। सुबह नॉर्मल पानी से फेसवॉश कर लें। 

5. आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल आंखों के नीचे के कालेपन से राहत दिला सकता है। दरअसल, इसमें विटामिन-ई के साथ कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आंखों के नीचे की स्किन टिशुज को रिपेयर करते हैं। साथ ही त्वचा का खोया निखार वापस लाने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आर्गन ऑयल की खास बात यह है कि यह ऑयल इतना लाइट है कि यह त्वचा में आसानी से समा जाता है।

डार्क सर्कल के घरेलू इलाज के तौर पर रात को सोने से पहले इसकी कुछ बूंदों को हथेली पर लें। अब उंगलियों की मदद से इसे हल्के हल्के टैप करते हुए लगाएं। लगाते समय सावधानी बरतें। इसे आंखों में न जाने दें। 

इस लेख में आपने डिलीवरी के बाद डार्क सर्कल के घरेलू उपायों के बारे में जाना। लेख में दिए गए उपायों को डार्क सर्कल का पूर्ण इलाज न मानें। ये ऑयल कुछ हद तक इस समस्या को कम कर सकते हैं। साथ ही इनका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। बेहतर होगा इन्हें उपयोग में लाने से पहले एक बार त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श ले लें।

चित्र स्रोत: Freepik

06 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text