home / ब्यूटी
इस तरह से मूंगफली खायेंगे तो चेहरे की चमक बढ़ने के साथ दूर हो जायेंगी ये ब्यूटी प्रॉब्लम्स

इस तरह से मूंगफली खायेंगे तो चेहरे की चमक बढ़ने के साथ दूर हो जायेंगी ये ब्यूटी प्रॉब्लम्स

आपको पता नहीं है कि आपकी रसोई में मौजूद सामग्री आपके चेहरे पर क्या कर सकती है। अक्सर ब्यूटी ट्रीटमेंट हमारे पास होते हैं, लेकिन हम उसकी तलाश में न जाने कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे और समय दोनों ही बर्बाद कर देते हैं। वैसे आज यहां हम आपको मूंगफली और ब्यूटी बेनेफिट्स का कनेक्शन बताने जा रहे हैं। इसे आप हर दिन खाएं और खुद अनुभव करें कि आपके चेहरे पर चमक कैसे बढ़ती है।

अगर आप रूखी और बेजान त्वचा, समय से पहले झुर्रियां या चेहरे पर पिंपल्स और पिंगमेंटेशन जैसी किसी अन्य समस्या से पीड़ित हैं, तो इस उपाय को आजमाएं। इस उपाय से इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगी और साथ ही आपकी स्किन भी नैचुरल ग्लो करने लगेगी। क्योंकि मूंगफली एक स्किन ब्राइटनर है जो आपके किचन में आसानी से उपलब्ध है। मूंगफली का जादू आपकी त्वचा को दिन-ब-दिन और भी खूबसूरत और चमकदार बना देगा। तो आइए जानते हैं खूबसूरती बढ़ाने के लिए मूंगफली खाने का सही तरीका और उसके फायदे (soaked peanuts beauty benefits) –

मूंगफली कैसे खाएं?

ज्यादातर घरों में बादाम और काले मुनक्के को रात में भिगो कर खाया जाता है। लेकिन हम मूंगफली को ऐसे नहीं खाते हैं। मगर इसे खाने का सही तरीका कच्चा नहीं बल्कि भिगो कर खाने में है। इसके लिए मूंगफली को रात को भिगोकर रख दें और सुबह उसे खा लें। इस तरह से मूंगफली खाना सेहत के लिए ही नहीं बल्कि ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी अच्छा होता है।

भीगी हुई मूंगफली और सुंदरता

मूंगफली को पानी में भिगोने से इसमें उत्पन्न होने वाले विशिष्ट फैटी एसिड त्वचा के लिए अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। ऐसी मूंगफली में प्रोटीन भी अधिक होता है। इसके अलावा भीगी हुई मूंगफली में मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटैशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और जिंक भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी कारक त्वचा को चमकदार बनाते हैं, बार-बार होने वाले पिंपल्स और मुहांसों की उपस्थिति को कम करते हैं, समय से पहले झुर्रियों को कम करते हैं, और त्वचा को स्वाभाविक रूप से और साथ ही आंतरिक रूप से पोषण देना शुरू करते हैं।

भीगी हुई मूंगफली खाने के ब्यूटी बेनिफिट्स

  • भीगी हुई मूंगफली से आपको जो पोषक तत्व मिलते हैं, वे आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं। 
  • त्वचा के हाइड्रेशन को संतुलित रखता है। 
  • मूंगफली विटामिन ई का स्रोत हैं। जिससे त्वचा रूखी और खुरदरी नहीं होती है। 
  • भीगी हुई मूंगफली के सेवन से त्वचा में नमी बरकरार रहती है, यह न केवल अच्छी दिखती है बल्कि समय से पहले झुर्रियों को भी रोकती है। 
  • मूंगफली त्वचा से आने वाले अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रित करती है। इसलिए तैलीय त्वचा वालों को भी इस उपाय से फायदा होता है। 
  • त्वचा में कसावट लाने के लिए भीगी हुई मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें –

जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय 

स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका 

जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

09 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text