home / पैरेंटिंग
रिश्ते में स्पार्क

शादीशुदा जिंदगी में हो रही है बोरियत, इन टिप्स के साथ रिश्ते में लगाएं एक्साइटमेंट का तड़का

ज्यादातर कपल्स की शिकायत होती है कि शादी के कुछ समय तक तो उनकी जिंदगी में काफी रोमांस था। लेकिन समय के बीतने के साथ रिश्ते में स्पार्क मिसिंग लगता है। दफ्तर, बच्चे, घर के कामों के बीच में पति-पत्नी इतने बिजी हो जाते हैं कि उनकी शादीशुदा जिंदगी बोरिंग हो जाती है।

कपल्स अपना एक कंफर्टेबल रूटीन बना लेते हैं और रोजाना उसे ही फॉलों करते हैं। लेकिन, पार्टनर संग लव लाइफ में थोड़ा-सा रंग डालेंगे, तो जिंदगी और अच्छी लगेगी और आसान हो जाएगी। नीचे हम कुछ ऐसे फ्रेश आइडियाज संग लाए हैं, जो आपकी शादीशुदा जिंदगी में खोया हुआ स्पार्क वापस लाने में मदद करेंगे।

रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने के लिए मैरिड कपल्स के लिए टिप्स (Tips for Married Couples to keep the Spark Alive in their Relationship in Hindi)

आज के समय में ज्यादातर घरों में पति और पत्नी दोनों वर्किंग होते हैं। दफ्तर से थक हारकर घर आने के बाद खाना खाया और सो जाते हैं। वीकेंड पर बच्चों की फरमाइशों की लिस्ट होती है, जिन्हें पूरा करते-करते सोमवार आ जाता है। ऐसे में शादीशुदा कपल्स की लाइफ में बोरियत आना तय है। इसलिए, कुछ भी हो जाए महीने में दोनों साथ में बिताने के लिए कम से कम एक दिन तो जरूर निकालें। नीचे हम कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं जो आपकी रोमांस की गाड़ी को वापस से ट्रैक पर लाने में मदद करेंगी (how to spice up your marriage in hindi)।

1. पार्टनर का हाथ पकड़कर घूमने जाएं

रिश्ते में स्पार्क
शादीशुदा जिंदगी में स्पार्क बनाए रखने के लिए टिप्स

पार्टनर आपके कितने करीब है, उन्हें इस बात का अहसास कराने के लिए आपके ये छोटे-छोटे जेस्चर ही काफी हैं। याद है आपने जब उनका पहली बार हाथ थामा था। वैसे ही आज भी उसी स्पार्क के साथ उनका हाथ थामकर वॉक पर जाएं। बीच वेकेशन पर गए हैं तो अलग-अलग बैठने की बजाय हाथों में हाथ डालकर वॉक पर जाएं। सोफे पर कडल करके बैठकर टीवी देखें।

2. ऑफिस जाते समय झप्पी देकर जाएं

रिश्ते में स्पार्क
पार्टनर को हग करके जाएं ऑफिस

शादी को कई साल हो गए, इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपके बीच इंटीमेसी नहीं हो सकती है। दफ्तर जाने से पहले व दफ्तर से आकर पार्टनर को टाइट हग देना न भूलें। इससे दोनों के बीच एक दूसरे के प्रति अट्रैकशन कायम रहेगा। एक खूबसूरत रिश्ते को ये छोटी-छोटी बातें खास बनाती हैं।

3. रोमांटिक डिनर प्लान करें

शादी के कुछ समय बाद पार्टनर्स रोज का सेम रूटीन फॉलो करते रहते हैं। तो महीने में एक दो बार उन्हें घर पर ही डेट नाइट का सेट अप बनाकर सरप्राइज दें व स्पेशल फील कराएं। डिनर के लिए एक न्यू रेसिपी तैयार करना न भूलें और जब बच्चे सो जाएं, तो लाइट को डिम करें और कैंडल्स जलाएं। अच्छी से ड्रेस पहनें और अपने घर में ही रोमांटिक डेट को एंजॉय करें।

4. अभी तो मिले हैं

अपने पार्टनर को ऐसा महसूस कराएं कि जैसे आप लोग कुछ समय पहले ही तो मिले हैं। शादी के कुछ सालों बाद ऐसा नहीं कि बस अपने-अपने कामों में व्यस्त हो जाएं। शुरुआत के दिनों में जैसे आप नए-नए रेस्टोरेंट में खाना खाने व मूवी देखने जाया करते थे, वैसे अब भी जारी रखें। वीकेंड पर गो बॉलिंग, गो कार्टिंग आदि गेम्स खेलने जाएं। हमेशा डेट प्लान करते रहे। हर बार कुछ नया करें। महीने में एक दिन नाइट आउट प्लान करें। आपकी शादी हो गई है इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि अब आप पहले की तरह मस्ती नहीं कर सकते हैं।

5. रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ करते रहें

अपने पार्टनर के लिए कुछ खास करने के लिए किसी मौके का इंतजार नहीं करें। जैसे बर्थडे या एनिवर्सरी नहीं है तो भी आप कुछ स्पेशल बना सकती हैं। इसी तरह हस्बेंड कुछ इवेंट न होने के बाद भी ऑफिस से घर लौटते समय उनके फेवरेट फ्लावर्स ला सकते हैं। कभी उनको ऑफिस जाते समय लव नोट लिखकर देकर जा सकते हैं। ये छोटी-छोटी चीजें आपके पार्टनर को इस बात का अहसास दिलाती हैं कि आप उनका कितना ख्याल रखते हैं।

6. सेक्स करें

रिश्ते में स्पार्क
रिश्ते में स्पार्क बनाए रखने के लिए

पार्टनर्स में एक दूसरे के प्रति स्पार्क को बनाए रखने के लिए समय-समय पर सेक्स करते रहना चाहिए। ऑफिस और बच्चों के बीच में इतने बीजी हो जाते हैं कि उनके पास एक दूसरे के लिए समय ही नहीं होता, लेकिन आपको समय निकालना होगा। यही नहीं आप दोनों के रिश्ते में वो स्पार्क बना रहे इसके लिए आपको हमेशा के रूटीन से हटकर कुछ बोल्ड ट्राई करना होगा।

7. रिश्ते में स्पार्क लाने के लिए कम्यूनिकेशन गैप न होने दें

दिनभर दफ्तर के बाद आप भले ही थक जाते हैं, लेकिन बिस्तर पर जाकर सोने से पहले एक दूसरे से बात करें। इससे आप सामने वाले के मन में किसी तरह का स्ट्रेस है तो वो जान पाते हैं व उनकी मदद कर सकते हैं। कुछ मामलों में आप उन्हें क्या करना चाहिए, इसकी राय दे सकते हैं। कभी भी पार्टनर संग कम्यूनिकेशन गैप न आने दें। रिश्ते में मिठास बनी रहे इसके लिए यह बहुत जरूरी है।

बहुत सारे लोगों का मानना होता है कि शादी के कुछ सालों बाद रिश्ते में रोमांस नहीं रहता है। हालांकि, यह कपल्स पर निर्भर करता है। अगर आप अपनी तरफ से रिश्ते में स्पार्क को कायम रखने की कोशिश करेंगे, तो इसे कोई नहीं दूर कर सकता है। लेख में भले ही बहुत छोटी-छोटी बातों के बारे में ध्यान रखने के लिए बताया गया है, लेकिन ये आपके रिश्ते को नया बनाए रखने में बहुत काम आएंगी।

चित्र स्रोत: Freepik

14 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text