home / ब्यूटी
olive oil for skin

ब्यूटी रूटीन में इन 6 तरीकों से करें ऑलिव ऑयल शामिल 

ऑलिव ऑयल एक ऐसा ऑयल है जिसे हेल्थ से लेकर स्किन और हेयर केयर में यूज किया जाता है। इस ऑयल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन ई, के, ओलेइक एसिड, लिनोलेइक एसिड, स्क्वालेन होता है। सदियों से इस ऑयल को स्किन और हेयर केयर में यूज किया जाता रहा है। अगर आप भी ऑलिव ऑयल के ब्यूटी बेनेफिट्स पाना चाहती हैं तो इन आसान तरीकों से इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। 

1. मॉइस्चराइजर की तरह

ऑलिव ऑयल को कई मॉइस्चराइजिंग क्रीम में यूज किया जाता है क्योंकि । अगर मौसम की वजह से स्किन ड्राई हो रही है तो रात में सोते वक्त या दिन में 45 मिनट के लिए इसे फेस पर लगाकर रखें। एक्ने या सेंसिटिव स्किन वालों को ऑलिव ऑयल यूज करने से बचना चाहिए क्योंकि ऑलिव ऑयल से पोर्स बंद हो सकते हैं। 

2. हेयर कंडीशनिंग के लिए

बाल की डीप कंडीशनिंग के लिए ऑलिव ऑयल यूज करें। इसे हाथों में लेकर स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं और एक घंटे के बाद धो दें। 

3. नेल्स, क्यूटिकल के लिए

नेल्स और क्यूटिकल्स को हेल्दी रखने के लिए ऑलिव ऑयल से हाथ और नेल्स पर मसाज करें। ये स्किन को डीप नरिश करता है और क्यूटिकल्स को सॉफ्ट बनाता है। ऑलिव ऑयल नेल्स की चमक वापस लाने से लेकर उन्हें स्ट्रांग बनाने तक काफी यूजफुल है।

pexels

4. बॉडी ऑयल की तरह

अमेरिकन एक्ट्रेस काइली जेनर नहाने के बाद अपनी बॉडी पर ऑलिव ऑयल लगाती हैं ताकि उनकी स्किन सॉफ्ट और सपल बनी रहे। इससे स्किन में मॉइस्चर लॉक होता है जिसकी वजह से स्किन ड्राई नहीं होती है।

5. मेकअप रिमूवर की तरह

अगर क्लींजर खत्म हो गया है या मेकअप रिमूवर नहीं है, तो ऐसे में ऑलिव ऑयल को कॉटन बॉल्स पर लगाकर फेस क्लीन करें।

6. हाथ, पैर के लिए

अगर हाथ, पैर, कोहनी और घुटनों की स्किन ड्राई लग रही है, तो ऑलिव ऑयल को बॉडी पर लगाएं। इससे स्किन पूरी तरह से सॉफ्ट तो होता ही है, साथ ही स्किन की रंगत हल्की होती है।

05 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text