Acne

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए इन आसान तरीकों से करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 3, 2021
मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए इन आसान तरीकों से करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा (Baking Soda) ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी भारतीय घरों में किया जाता होगा। बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कई घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। बेकिंग सोडा वैसे तो त्वचा संबंधी कई घरेलू नुस्खों (Home remedies) का हिस्सा है लेकिन इसका बहुत ही ध्यान से चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि बेकिंग सोडा आपके चेहरे की त्वचा को ड्राई भी बना सकता है। ऐसे में आपको उन प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिनसे आपकी त्वचा ड्राई हो।

इन तरीकों से करें मुहांसों के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल -Easy Tips to Use Baking Soda for Acne in Hindi

एक्सफोलिएशन में करे मदद– बेकिंग सोडा का ग्रेनी टेक्सचर त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। एक्सफोलिएशन आपके पोर्स को खोलता है और ब्लैकहेड्स को दूर करता है, जिससे पिंपल नहीं होते हैं।
एंटी इंफ्लामेटरी प्रोपर्टी– इसमें एंटी एंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होती हैं, जो त्वचा पर होने वाली इरिटेशन, रैश, आदि को कम करती है और ब्रेकआउट को ठीक होने में मदद करती है।
त्वचा के पीएच लेवल को करे बैलेंस– पीएच स्केल 0 से 14 तक होता है, जिसमें 7 न्यूट्रल होता है और ऐसे में यदि ये 7 से कम होता है तो ये एसिडिक होता है और यदि 7 से ज्यादा होता है तो ये एल्कलाइन होता है। त्वचा का पीएच लेवल आमतौर पर 4.5 से 5.5 के बीच होता है। ये आपकी त्वचा के मॉइश्चर को बनाए रखता है और बैक्टीरिया या प्रदूषण से बचाता है। यदि आपकी त्वचा एसिडिक है तो त्वचा के नैचुरल ऑयल के कारण मुंहासे (Acne) हो सकते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा न्यूट्रलाइजर का काम करता है और त्वचा के पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा के साइड इफेक्ट

बेकिंग सोडा का पीएच लेवल लगभग 9 होता है। ऐसे में यदि आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ध्यान से नहीं करते हैं तो ये आपकी त्वचा के नैचुरल पीएच लेवल को डिस्टर्ब कर सकता है। साथ ही ये ड्राइनेस, इरिटेशन और इंफ्लाम्ड स्किन का कारण बन सकता है। यदि आप त्वचा के पीएच स्तर को बना कर नहीं रखते हैं तो आपको समय से पहले रिंकल आदि का सामना कर पड़ सकता है। बेकिंग सोडा वाकई त्वचा के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके लिए आपको ध्यान से इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप त्वचा पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी स्किन जितनी ऑयली होगी, उतना कम इसका साइड इफेक्ट होगा। यदि आपकि त्वचा ड्राई या फिर सेंसिटिव है तो आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसे बहुत ही थोड़ी मात्रा में लेना चाहिए। 
एक कटोरी में 1 या फिर 2 टीस्पून बेकिंग सोडा लें और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने ब्लेमिश और निशानों पर लगाएं। इसे फेस मास्क की तरह पूरे चेहरे पर कभी ना लगाएं। कम से कम 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से अपना मुंह धो लें। आप इस नुस्खे का हफ्ते में एक बार ही इस्तेमाल करें क्योंकि इसका अधिक इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर ड्रायनेस हो सकती है। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ अपनी त्वचा को रखें स्वस्थ।