Advertisement

DIY लाइफ हैक्स

कम बजट में इन 5 तरीकों से अपनी रसोई का करें शानदार मेकओवर

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 11, 2021
कम बजट में इन 5 तरीकों से अपनी रसोई का करें शानदार मेकओवर

Advertisement

रसोई, किसी भी घर का दिल होती है। यह घर में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली जगह है, जहां सभी सदस्य मिल कर खाना बनाते हैं। वहीं यह घर की एक ऐसी जगह है, जहां आप रोज कुछ नया और स्वादिष्ट बनाने की भी कोशिश करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी किचन का कम बजट में मेकओवर कर सकते हैं।
यहां बता दें कि इस तरह के किचन मेकओवर (Kitchen Makeover Tips in hindi) के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। फिर चाहें आपकी किचन के कैबिनेट हों, दीवारों पर काउंटरटॉप या फिर केवल फ्रेश लुक देना हो। आप भी कम बजट (Pocket Friendly Budget) में अपनी किचन का मेकओवर करवा सकते हैं। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको बताते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

इन तरीकों से करें किचन का मेकओवर- Easy Tips to Give Kitchen Budget Friendly Makeover in Hindi

Kitchen Makeover Tips in Hindi

प्लेटों को टांगे

रसोई की दीवारों को सजाने और फ्रेश लुक देने के लिए आप अपनी सिरामिक प्लेट्स को लें और उन्हें किचन की दीवारों पर टांग दें। इससे आपकी किचन की दीवार थोड़ी कलरफुल लगेगी और बिल्कुल स्टेटमेंट वॉल जैसी लगेगी। इससे आपकी किचन की दीवार को नया लुक मिलेगा।

रैक्स

अगर आप अपनी रसोई की स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो अधिक कैबिनेट्स की जगह रैक्स का चुनाव करें। रैक्स या फिर खुली शैल्फ आपकी किचन को क्रैंप लुक नहीं देती बल्कि इसकी मदद से आप अपनी खूबसूरत क्रॉकरी को स्टाइल के साथ दिखा सकते हैं।

बैकस्प्लैश एड करें

किचन में बैकस्प्लैश एड करने के लिए आप व्हाइट और सिरामिक टाइल्स की मदद से सटल लुक क्रिएट कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपकी किचन में कितनी जगह है, ये भी डिपैंड करता है। अगर आपको एक्सपेरिमेंट करना पसंद है तो आप पैटर्न्ड टाइल्य या फिर विनिल पील की मदद से भी किचन का मेकओवर कर सकते हैं।

कैबिनेट को करें पेंट

चॉक पेंट सबसे अधिक इकनॉमिकल होता है और आसानी से आपकी रसोई का मेकओवर भी करता है। इश वजह से आइस ब्लश जैसे सॉफ्ट पेस्टल शेड्स का चुनाव करें और अपनी कैबिनेट को फटाफट पेंट करें और जगह को सुंदर बनाएं।

किचन की लाइटिंग बदले

अपनी किचन को एलिगेंट और सोफिस्टिकेटिड लुक देने के लिए आप पैंडेंट लाइट्स या फिर गूजनेक स्कॉन्स ले सकते हैं। आप चाहें तो लाइट को कैबिनेट के नीचे भी लगवा सकते हैं ताकि आपको सॉफ्ट और इफेक्टिव टच मिले।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!