home / DIY ब्यूटी
वैक्सिंग के बाद क्या आपकी स्किन भी हो जाती है Bumpy? अगर हां तो ये टिप्स आएंगी आपके काम

वैक्सिंग के बाद क्या आपकी स्किन भी हो जाती है Bumpy? अगर हां तो ये टिप्स आएंगी आपके काम

किसे एक अच्छा सेल्फ-केयर डे पसंद नहीं आता है? जब आप अपनी बॉडी पर नई-नई वैक्सिंग या फिर शेविंग करवाते हैं तो आपकी स्किन बहुत ही स्मूथ हो जाती है और इस वजह से आपको काफी अच्छा लगता है। लेकिन जब आप अपनी बॉडी को करीब से देखते हैं तो आपको छोटे, जिद्दी बंप दिखाई देते हैं, जिन्हें इन्ग्रोन हेयर के नाम से भी जाना जाता है। ये पेस्की छोटे स्पॉट आपकी स्पिरिटी को कम करते हैं। बता दें कि इन्ग्रोन हेयर की समस्या होना बहुत ही सामान्य है और ये हार्मलेस होते हैं और इन्हें हटाना बहुत ही आसान होता है।

क्या होते हैं इन्ग्रोन हेयर?

बेसिकली, इन्ग्रोन हेयर होने का कारण हेयर फॉलिसेल्स का त्वचा के अंदर फंस जाना होता है, जिसकी वजह से इंफ्लामेशन और इरिटेशन होती है। ये हेयर इसलिए फंस जाते हैं क्योंकि फॉलिसेल्स डेड स्किन में फंसे होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें

अब जैसा कि हम जानते हैं कि इसका असल कारण डेड स्किन सेल्स हैं, इसलिए आपको अपनी स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना चाहिए, यहां तक कि तब भी जब आपकी बॉडी पर इन्ग्रोन हेयर ना हों। आप बेस्ट रिजल्ट के लिए हफ्ते में कम से कम 1 बार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकती हैं या फिर आप चाहें तो वैक्सिंग अपोइंटमेंट से 2 से 3 दिन पहले भी ऐसा कर सकती हैं।

शेविंग टेक्नीक

यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों पर या हाथों पर शेव करते वक्त बालों की ग्रोथ से उल्टी डाइरेक्शन में करें। इसके लिए हमेशा फ्रेश रेजर का इस्तेमाल करें, खासकर इन्ग्रोन बालों वाले एरिया में। साथ ही त्वचा के सेंसिटिव एरिया जैसे कि अंडरआर्म, बिकिनी लाइन या फिर इनर थाई के लिए हम आपको शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करने की भी सलाह देंगे। ये स्मूथ शेव के लिए स्किन को डैंप करती है और फॉलिसेल्स को लूज करती है।

मॉइश्चराइज

यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करें ताकि ड्राई स्किन की समस्या दूर रहे । एक प्रोपर मॉइश्चराइजर, जैसे कि लोशन या फिर बॉडी ऑयल, रोजाना इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए अपनी बॉडी पर अच्छी मात्रा में शॉवर के बाद लोशन या फिर ऑयल लगाएं लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे ऑवरडू ना कर दें क्योंकि आपके जेनिटल एरिया पहले से ही नैचुरली मॉइश्चराइज होते हैं। 

क्लोथिंग 

हेयर रिमूवल के बाद आपको ऐसे अंडरगार्मेंट्स अवॉइड करने चाहिए जो सिंथेटिक हो या फिर जिनमें लेस हो क्योंकि इससे आपके बाल और अंदर हो जाते हैं। इस वजह से बाल हटाने के 24 घंटों तक आफको कॉटन पैंटीज ही पहननी चाहिए। वहीं पैंट्स की बात करें तो आपको ढीली फिटिंग वाली पैंट्स पहननी चाहिए, ताकि आपकी स्किन को सांस लेने और हील होने का वक्त मिले।

इन्ग्रो हेयर को ना करें पॉप

कभी भी आपको अपने इन्ग्रोन हेयर को पॉप नहीं करना चाहिए और आपको अपनी इस टेंप्टेशन से लड़ना चाहिए। दरअसल, इसका कारण ये है कि अगर आप इसे स्क्वीज करती हैं तो हो सकता है कि आपकी स्किन पर इंफेक्शन हो जाए और ऐसा कौन चाहता ह। अगर आपको ऐसा कुछ करना ही है तो जब आपके बाल सरफेस लेवल पर पहुंच जाए तो ट्वीजर को स्टर्लाइज करें और फिर बाल को खींच लें। 

26 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text