home / लाइफस्टाइल
किसी से मनवाना चाहते हैं अपनी बात तो आप भी ट्राई करें ये आसान साइकोलॉजिकल ट्रिक्स

किसी से मनवाना चाहते हैं अपनी बात तो आप भी ट्राई करें ये आसान साइकोलॉजिकल ट्रिक्स

हम सभी के जीवन में इस तरह के मौके कई बार आते हैं, जब हमें किसी न किसी को अपने फेवर में करना पड़ता है और इस तरह के मामलों में कुछ लोग आसानी से मान जाते हैं लेकिन कुछ लोगों को समझा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। और इस तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए हम आपके लिए कुछ बहुत ही आसान और कूल साइकोलॉजिकल ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप किसी से भी अपनी बात आसानी से मनवा सकते हैं। ये ट्रिक्स मुश्किल परिस्थितियों में हमेशा काम आती हैं।

अपनी बॉडी लैंग्वेज को अपराइट रखें

यह समझना बहुत जरूरी है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज आपके बारे में बहुत कुछ कहती है। आप जब किसी व्यक्ति को अपनी बात समझाने की कोशिश करते हैं तो आपकी बॉडी लैंग्वेज उनपर सटल असर डालती है और साथ ही लोगों के फैसले को भी प्रभावित करती है। जो व्यक्ति अपने कंथो को रिलैक्स करके बैठता है उसे शांत, कॉन्फिडेंट समझा जाता है और लोग उस पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं। 

यदि आप बातचीत को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए और आंखों में देखकर और हाथों को हिलाते हुए सामने वाले व्यक्ति से बात करनी चाहिए। इस तरह की चीजें लोगों से अपनी बात मनवाने में आपकी मदद करेंगी।

जल्दी बात करें

हर किसी को उस इंसान से बात करना अच्छा लगता है जो अपने सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से जानता हो और उसे पता हो कि वह क्या बात कर रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अन्य साइकोलॉजिकल ट्रिक भी है और वो है, जल्दी बात करना। अब इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको बिना रुके बोलते ही जाना है, बल्कि इसका मतलब है कि आपको बिना बेकार में रुके बात करनी है, जो पूरी तरह से आपकी जानकारी पर निर्भर करता है। साथ ही जब आज जल्दी बात करते हैं तो सामने वाला आपकी बातों में गलतियां नहीं ढूंढ पाता है। 

बात दोहराना है जरूरी

कई बार लोग बातचीत के कुछ हिस्सों को भूल जाते हैं और इस वजह से अहम बातों को दोहराना बेहद ही आवश्यक होता है। इससे हमारा दिमाग उस चीज को समझने लगता है और उस पर हमारा दिमाग अधिक ध्यान देता है। ऐसे में यदि आप किसी तथ्य या फिर अहम बात को बार-बार बोलते हैं तो जिससे आप अपनी बात मनवाना चाहते हैं, उसका ध्यान आपकी ओर जरूर आता है। 

पावर में बैठे इंसान से अधिक शक्ति उभारें

आपके कामकाज की जगह हो सकता है कि आपसे काफी अधिक पावर में भी कोई व्यक्ति हो और इस आसान साइकोलॉजिकल ट्रिक की मदद से आप उनसे भी अपनी बात मनवा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल उनके साथ तथ्यों पर आधारित बात करनी है और अपनी जानकारी का प्रदर्शन करना है। इस दौरान उनसे कुछ ऐसी बात करें जिसके बारे में उन्हें बहुत अधिक जानकारी ना हो। इसकी मदद से आप उनकी शक्ति को उनसे ले सकते हैं और उस परिस्थिति में उनसे अधिक शक्तिशाली बन सकते हैं। ऐसा करने से हो सकता है कि अन्य लोगों को भी लगे कि आप सही कह रहे हैं। किसी ऐसे व्यक्ति को मोहित करने और मनाने के लिए इन तरकीबों का उपयोग करें जिसे आप चाहते हैं और मनोविज्ञान के खेल में जीत हासिल करें। 

13 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text