DIY ब्यूटी

स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए घर पर ट्राई करें ये आसान DIY स्पा सीक्रेट्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 17, 2021
स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए घर पर ट्राई करें ये आसान DIY स्पा सीक्रेट्स
डेली रूटीन और बिजी शेड्यूल होने की वजह से हमारी त्वचा और बालों पर नकारात्मक प्रभाव होता है। इस वजह से हमारी त्वचा और बाल डल होने लगते हैं और इनसे जुड़ी अलग-अलग समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इस तरह की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए हमें अपने लिए स्पा रूटीन शुरू करना चाहिए।
इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप सलून जाकर ही किसी तरह का मेहंगा स्पा लें बल्कि आप चाहें तो घर पर खुद ही DIY स्पा (DIY Spa Secrets) ले सकती हैं। त्वचा, बालों और शरीर के लिए आप अलग-अलग घरेलू नुस्खों की मदद से घर पर स्पा ले सकते हैं और खुद को रिलैक्स कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ आसान DIY स्पा रूटीन (DIY Spa Routine)।

घर पर करें ये DIY स्पा – Easy DIY SPA Secrets to Try At Home in Hindi

Easy DIY SPA Secrets to Try At Home in Hindi

DIY हेयर स्पा रूटीन

दूध से बालों को धोने से आपके बालों को जरूरी हाइड्रेशन (Hydration) मिलता है और बाल मॉइश्चराइज (Moisturize) भी होते हैं। इसके लिए अपने बालों को कुछ देर के लिए दूध में भिगो लें और कम से कम 10 से 15 मिनट तक इससे धोएं। इसके बाद स्टीमर को ऑन करें और बालों में कंडीशनर लगा लें। अब अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें और देखें किस तरह से दूध आपके बालों को कोमल, मुलायम और शाइनी बनाता है।

ऑयली त्वचा के लिए फेस स्पा

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके लिए मिट्टी के मास्क से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। इसके लिए आप घर पर कॉफी, मुल्तानी मिट्टी और शहद को मिला कर एक मास्क तैयार करें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगा लें। अब अपने चेहरे को 5 से 7 मिनट के लिए स्टीम करें और उसके बाद एक अच्छे क्लींजर से चेहरे को धो लें। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकाल लेते हैं।

ड्राई स्किन के लिए फेस स्पा

यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो एलोवेरा जेल लें और इसे शहद में मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए स्टीम करें। कम से कम 10 मिनट के लिए इसे ठंडा होने दें और फिर चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट होगी और अधिक साफ दिखेगी। 

ड्राई स्किन के लिए बॉडी स्पा

नहाने वाला नमक लें और उसे अपने क्लींजर या फिर बॉडी लोशन में मिला लें और स्क्रब बना लें। इस स्क्रब से अपनी बॉडी को स्क्रब करें और उसके बाद अपनी त्वचा पर कोई अच्छा बॉडी लोशन लगाएं।

ऑयली त्वचा के लिए बॉडी स्पा

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो अपने क्लींजर में चीनी मिलाएं और इससे अपनी बॉडी को स्क्रब और मसाज करें। इसके बाद शॉवर लें और कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। चीनी के कण थोड़े मोटे होते हैं और इस वजह से ऑयली त्वचा के लिए अच्छा होता है। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ अपनी त्वचा का रखें ध्यान।