home / Recipes
अपने बच्चे के खाने में गाजर करना चाहते हैं शामिल, तो बहुत काम आएंगे ये तरीके

अपने बच्चे के खाने में गाजर करना चाहते हैं शामिल, तो बहुत काम आएंगे ये तरीके

गाजर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ए, कैल्शियम और विटामिन के मौजूद होता है। साथ ही ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है और इसके अलावा ये शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। भले ही गाजर कितनी ही फायदेमंद क्यों ना हो लेकिन बच्चों को इसे खाना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। 

फिर चाहे आप बच्चों को कितना भी क्यों ना समझा लें और इस वजह से आज हम आपके लिए गाजर की कुछ बेहद ही स्वादिष्ट सब्जियां लेकर आए हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी होती हैं और ये आपके बच्चों को जरूर पसंद आएंगी। 

गाजर का सूप

आमतौर पर लोग गाजर का सूप खुद को स्वस्थ रखने या फिर वजन घटाने के लिए पीते हैं। ये शाम के स्नैक के लिए एकदम परफेक्ट है और इस सूप को बनाना बहुत ही आसान है। शाम के नाश्ते के लिए ये एकदम परफेक्ट है और इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में थोड़ा मक्खन, प्याज और अजवाइन चाहिए। इसके बाद इसमें गाजर डालें और कुछ मिनट के लिए पका लें। अब इसमें पानी, नमक और कालीमिर्च डालें और कम से कम 25 मिनट के लिए उबाल लें। इसे ब्लेंड करें और बस आपका सूप तैयार है। 

गाजर का जूस

सुबह के लिए एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक, गाजर का जूस अन्य तरीका है जिसकी मदद से आप वजन तो घटा ही सकते हैं लेकिन साथ ही बच्चों को भी इसे पिला सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ब्लेंडर में गाजर काट कर डालनी है और साथ ही इसमें एक संतरा और खीरा डाल लें। अब इसमें थोड़ा सा अदरक, शहद और पानी भी मिला लें। इसे अच्छे से ब्लेंड करें और बस पी लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी बर्फ डालकर भी इसे पी सकते हैं। 

गाजर पोरियाल

गाजर पोरियाल, एक बहुत ही आसान डिश है, जिसमें हल्के मसाले डलते हैं और ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है। गाजर पोरियाल बनाने के लिए आपको एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करना है फिर इसमें सरसो के बीज, घिसा हुआ नारियल, करी पत्ता और बारीक कटा हुआ गाजर डालना है। अब इसे धीमी आंच पर पकाना है और कुछ समय के लिए ठंडा होने देना है। इसके बाद इसमें नमक डालें और अच्छे से 10 से 15 मिनट के लिए पका लें और गैस को बंद कर दें। अब इसे निकालें और रोटी के साथ परोसें। 

गाजर का पराठां

बच्चों को पराठें बहुत ही पसंद होते हैं और गाजर का पराठा बनाना बहुत ही आसान होता है और आप चाहें तो इसे देसी घी में भी बना सकते हैं। इसके लिए गाजर को बारिक घिस लें। अब इसमें नमक, नींबू का रस, हरी मिर्च मिलाएं। अब इसे पराठे की स्टफिंग की तरह फिल करें और फिर अच्छे से घी में सेक लें। 

गाजर का केक

हर किसी को गाजर खिलाने का एक अन्य तरीका है, गाजर का केक। इसके लिए एक बाउल में आटा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, दालचीनी पाउडर, अखरोट, अंडे और शहद मिलाएं। अब इसमें गाजर की प्यूर मिलाएं और बैटर को फोल्ड करें। इसे पहले से हीट किए गए ऑवर में 180 डिग्री पर कम से कम 25 मिनट के लिए बेक करें और बस आपका केक तैयार है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

20 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text