DIY ब्यूटी

DIY : कमाल के हैं लिप बाम के ये 9 ब्यूटी हैक्स, बहुत आयेंगे आपके काम

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 4, 2021
लिप बाम ब्यूटी हैक्स, Easy Beauty Hacks With Your Lip Balm in Hindi, Lip Balm Beauty Hacks

लिप बाम लगभग हर लड़की के पास होता ही है लेकिन इसका इस्तेमाल हम सिर्फ अपने होंठों पर ही करते हैं।  खासतौर से, सर्दियों के मौसम में जब होंठों का रूखापन बढ़ने लगता है, तो हम सभी लिप बाम को अपने बैग में जरूर रखते हैं और जैसे ही होंठों की नमी कम होने लगती है हम तुरंत इसे लगा लेते हैं। मगर बहुत से लोगों को नहीं पता होगा कि लिप बाम का इस्तेमाल होंठों की नमी बरकरार रखने व ग्लॉसी बनाने के साथ और कहां-कहां किया जा सकता है ? वैसे आप चाहें तो इसे कई बेहतरीन तरीकों (Lip Balm Beauty Hacks) से काम में ला सकते हैं। 

लिप बाम ब्यूटी हैक्स Easy Beauty Hacks With Your Lip Balm in Hindi

जी हां, मेकअप से लेकर बालों को सेट करने तक आप लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही लिप बाम ब्यूटी हैक्स (Lip Balm Beauty Hacks) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आ सकते हैं। तो फिर आइए जानते हैं लिप बाम के दूसरे इस्तेमाल के बारे में …

आईब्रो को हाईलाइट करें

अक्सर आपने देखा होगा कि मेकअप करने के बाद आपकी आईब्रो फीकी नजर आती हैं। ऐसे में पूरा मेकअप करने के बाद आप अपनी आईब्रो पर लिप बाम लगाकर उसे हाईलाइट कर सकते हैं।

Easy Beauty Hacks With Your Lip Balm

पलकों को घना दिखाएं

जी हां, आपने सही पढ़ा है, आप लिप बाम के जरिए अपने पलकों को घना और लंबा दिखा सकते हैं। इसके लिए मेकअप करने से पहले अपनी पलकों पर सूखे मसकारा ब्रश की सहायता से लिप बाम लगा लें। जब मेकअप कंप्लीट हो जायें तब मस्कारा लगा लें। ऐसा करने से आपकी पलकें और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आयेंगी।

बालों की सेट करें

कई बार ऐसा होता है बालों को सेट करने के बाद भी कुछ छोटे-छोटे बाल इधर-उधर से निकल आते हैं और आपका पूरा लुक बिगाड़ देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इन्हें लिप बाम की मदद से बड़े ही आसान तरीके से सेट कर सकती है। इसके लिए आपको बस आप अपनी उंगलियों के बीच लिप बाम रगड़ें और धीरे−धीरे बालों को स्मूथ लुक देने के लिए पीछे की ओर ब्रश करें। इसके बाद आपको हेयर स्प्रे करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और बाल लंबे समय तक सेट रहेंगे।

Easy Beauty Hacks With Your Lip Balm

आई प्राइमर की तरह कर सकती हैं इस्तेमाल

अपने आईशैडो को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए आप आई प्राइमर की जगह लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप लिप बाम को एक बेस की तरह इस्तेमाल करें और उसके बाद आप आईशैडो अप्लाई करें।

हाईलाइटर के तौर पर

लिप बाम को आप अपने चेहरे पर हाईलाइटर के तौर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरा मेकअप करने के बाद अपने चेहरे के हाईलाइटेड प्वाइंट जैसे चीक बोन, नाक, माथा और चिन पर हल्का सा लिप बाम मैचिंग लिपस्टिक कलर के साथ मिलाकर इन एरिया को हाईलाइट करने के लिए लगा सकती हैं।

दोमुंहे बालों के लिए

अगर आप भी दोमुंहे बाल से परेशान रहते हैं तो लिप बाम का इस्तेमाल करके आप भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों के निचले हिस्सों में लिप बाम को सामान्य तरीके से लगाएं और कुछ घंटे बाद शैंपू कर लें। जल्द ही आपकी ये परेशानी हल हो जाएगी।

नेल्स क्यूटिकल्स का रखे ध्यान

अक्सर नाखूनों के आसपास की त्वचा छिलने लगती है और क्यूटिकल्स ड्राई हो गये हैं। ऐसे में उस पर लिप बाम लगाएं। इससे नाखून हाइड्रेट रहेंगे और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

Easy Beauty Hacks With Your Lip Balm

मेकअप रिमूवर की तौर पर

मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने के बाद भी मस्कारा, आईलाइनर और लिपस्टिक बहुत मुश्किल क्लीन हो पाती है। ऐसे में लिप बाम को आई मेकअप रिमूव करने के लिए एक ईयरबड में लगाकर इस्तेमाल करें। वहीं लिपस्टिक को रिमूव करने के लिए होंठों पर लिप बाम लगाएं और कॉटन से पोंछ लें।

ड्राई पैचेस को ठीक करें

सर्दियों के मौसम में अक्सर हमारी स्किन में जगह-जगह पर ड्राई पैचेस हो जाते हैं। इसके लिए आपको पूरे चेहरे पर या हाथ पर क्रीम लगाने की जरूरत नहीं है। बस लिप बाम लगाने से भी ठीक कर सकती है। क्योंकि लिप बाम में वैसलीन, शियाबटर, बीजवैक्स जैसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो स्किन को नमी प्रदान करते हैं।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!