home / xSEO

दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं | पढ़िए Durga Ashtami Wishes in Hindi

नवरात्रि का मतलब है 9 दिन यानि कि देवी पूजन की 9 रातें। नौ दिनों तक मनाए जाने वाले दुर्गा अष्टमी के इस त्योहार में अष्टमी और नवमी का दिन भी बेहद हर्षोलास के साथ मनाया जाता है। नौ दिनों के इस त्योहार को मनाने के लिए जगह-जगह पंडाल सजाएं जाते हैं और सभी लोग देवी मां के दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में इस खास मौके पर आप भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों और परिजनों के साथ दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दे सकते हैं। हम यहां आपके लिए महा अष्टमी कोट्स और दुर्गा अष्टमी कोट्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ शेयर कर सकते हैं। बता दें कि 2023 में दुर्गा अष्टमी का त्योहार 3 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।

Durga Ashtami ki Shubhkamnaye in Hindi | दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं

दुर्गा अष्टमी के मौके पर हम आपके लिए यहां कोट्स और विशेज लेकर आए हैं। आप चाहें तो Ma Durga Mantras to Chant during Navratri in Hindi के बारे में यहां जान सकते हैं। ये कोट्स आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर परिजनों को भेज सकते हैं और उन्हें नवरात्रि की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

1. जब संकट कोई आए, तू ले मईया का नाम,तेरे पुरण होंगे काम, जब व्याकुल मन घबराए, कर ले माँ शेरो वाली को याद…दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं !!

2. आपको और आपके परिवार को दुर्गाष्टमी 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं। यह दुर्गा अष्टमी आपके और आपके परिवार में ढेरों खुशियां लाएं। (Durga Ashtami ki Shubhkamnaye in Hindi)

3. तेरी कृपा से मैया, हर काम हो गया, काम तूने किया, मेरा नाम हो गया।। दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं !!

4. मां भरती झोली खाली, मां अम्बे वैष्णों वाली, मां संकट हरने वाली, मां विपदा हरने वाली, मां के सभी भक्तों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं !! दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं !!

5. माता न मैं पैसा चाहूं, ना मैं चाहूं तुमसे ऊंचा पद, बस मुझको अपना प्यार देना मां, आर्शीवाद मिले तेरा है मेरी ये हद।। दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं!! (Durga Ashtami ki Shubhkamnaye in Hindi) 

Happy Durga Ashtami Wishes in Hindi | आप सभी को दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

नवरात्रि और दुर्गा अष्टमी दोनों एक ही त्योहार है लेकिन भारत भर में इन्हें अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। नोर्थ इंडिया में लोग नवरात्रि के रूप में इस त्योहार को मनाते हैं और कलकत्ता में इसे दुर्गा अष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर हम यहां आपके लिए दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं कोट्स लेकर आए हैं। यहां आप Navratri Wishes in Hindi भी पढ़ सकते हैं।

1. दुर्गा अष्टमी का दिन आपके और आपने चाहने वालों के लिए खुशियां,व्यापार,सेहत और भरपूर प्यार लाएं। इस दुर्गा अष्टमी माता रानी का सारा आशीर्वाद आप पर बरसें। दुर्गा अष्टमी की ढेर सारी शुभकामनाएं। 

2. हमको था इंतजार वो घड़ी आ गई, होकर सिंह पर सवार माता रानी आ गई, होगी अब मन की हर मुराद पूरी दूर करने सारे दुःख माता अपने द्वार आ गई। 

3. देवी के कदम आपके घर में आये, आप खुशहाली से नहाये, परेशानिया आपसे आँखें चुराए। दुर्गा अष्टमी की ढेरों हार्दिक शुभकामनाएं!!

4. आया है माँ दुर्गा का त्यौहार, माँ आप और आपके परिवार, पर सदा अपनी कृपा बनाये रखे, यही है दुआ हमारी आपको दुर्गा अष्टमी के पावन अवसर पर मिले ख़ुशी सारी। दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ !!

5. लाल रंग की चुनरी से सजा माँ का दरबार, हर्षित हुआ मैं पुलकित हुआ संसार, गरबे की मस्ती खुशियों का भंडार मुबारक हो आपको दुर्गा अष्टमी का त्यौहार !!

Durga Ashtami Wishes in Hindi Font | Navratri दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

नवरात्रि के मौके पर नौ दिनों तक नौ देवियों की पूजा की जाती है। साथ ही अष्टमी और नवमी के मौके पर कन्याओं को भोजन कराया जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक तरह से नौ देवियों के सम्मान के रूप में देखा जाता है। कन्या पूजन का महत्व के बारे में आप यहां जान सकते हैं। हम यहां आपके लिए नवरात्रि पर Durga Ashtami ki Shubhkamnaye in Hindi कोट्स लेकर आए हैं।

1. नव दीप जले, नव फूल खिले, रोज़ माँ का आशीर्वाद मिले इस दुर्गा अष्टमी आपको वो सब मिले जो आपका दिल चाहे……हैप्पी दुर्गा अष्टमी!!

2. माँ भरती झोली खाली, माँ अम्बे वैष्णो वाली, माँ संकट हरने वाली, माँ विपदा मिटाने वाली, माँ के सभी भक्तो को…..दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं!! 

3. माँ की शक्ति का वास हो, संकटों का नाश हो, हर घर में सुख शांति का वास हो…जय माता दी….हैप्पी दुर्गा अष्टमी!!

4. कुमकुम भरे कदमों से आए माँ दुर्गा आपके द्वार, सुख संपत्ति मिले आपको अपार, मेरी ओर से दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएँ करें स्वीकार…..हैप्पी दुर्गा अष्टमी!!

5. सच्चा है माँ का दरबार, मैया सब पर दया करती समान, मैया है मेरी शेरोंवाली, शान है माँ की बड़ी निराली….हैप्पी दुर्गा अष्टमी!!

Durga Ashtami Wishes in Hindi | wishes दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

नवरात्रि के साथ ही त्योहारों के सीजन की शुरुआत होती है और शहरों में एक अलग खुशी का माहौल और रौनक छा जाती है। नवरात्रि के 10वें दिन दशहरा मनाया जाता है और उसके कुछ दिनों बाद दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। हम यहां आपके लिए durga ashtami wishes in hindi लाए हैं, जिन्हें आप अपने परिजनों और रिश्तेदारों को भेज सकते हैं। इसके अलावा यहां जानें नवरात्री से जुड़ी कुछ जरुरी बाते

1. माँ की आराधना का ये पर्व हैं, माँ के नौ रूपों की भक्ति का पर्व हैं, बिगड़े काम बनाने का पर्व हैं, भक्ति का दिया दिल में जलाने का पर्व हैं….शुभ दुर्गा अष्टमी

2. क्या है पापी क्या है घमंडी माँ के दर पर सभी शीश झुकाते मिलता है चैन तेरे दर पे मैया झोली भरके सभी है जाते दुर्गा अष्टमी की हार्दिक बधाई……!!

3. माता आयी है, खुशियों के भंडार लायी है, सच्चे दिल से तो मांग कर देखो, माँ की तरफ से कभी ना नहीं होगी, तो प्रेम से बोलो “जय माता दी…हैप्पी दुर्गा अष्टमी!!

4. जगत पालन हार है माँ, मुक्ति का धाम है माँ, हमारी भक्ति के आधार है माँ, हम सब की रक्षा की अवतार है माँ…जय माता दी

5. मैया बुलाले नवराते में, नाचेंगे हम सब जगराते में, मां की मूरत बस गई आंखो में, नाचेंगे हम सब जगराते में।। दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं

Durga Ashtami Quotes in Hindi | महा अष्टमी कोट्स

हे मां दुर्गा तू मुझे शक्ति दे, दिल में सदा तू भक्ति दे। करूं पूजा तेरी मैं हर दम, सभी बंधनों से तू मुझे मुक्ति दे, महाष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं !! अगर आप भी इस साल कुछ लेटेस्ट महा अष्टमी कोट्स की तलाश कर रहे हैं तो यहाँ आपको एक से बढ़ कर एक कोट्स पढ़ने को मिलेंगे। दुर्गा अष्टमीके पर्व को दोगुना स्पेशल बनाने के लिए महा अष्टमी कोट्स दोस्तों को भेजें।

Durga Ashtami Status in Hindi | दुर्गा अष्टमी स्टेटस

1. जिंदगी की हर तमन्ना हो पूरी, कोई भी आरजू ना रहे अधूरी, करते हैं हाथ जोड़कर माँ दुर्गा से विनती, कि आपकी हर मनोकामना हो पूरी। दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं

2. चलते चलते राह में भटके, काम कोई जब तेरा अटके, हर दुःख का यही उपाय, तू ले मईया का नाम, तेरे पूर्ण होंगे काम।।

3. दिल मेरा झूमे माता के दरबार में, मैं तो हुई दीवानी माता के प्यार में, अब मुझको नहीं टेंशन कल होगा क्या, क्योंकि हर पल बरसे मुझ पर माँ का प्‍यार

4. सजा दरबार है और एक ज्योति जगमगाई है, नसीब जागेगा उन जागरण कराने वालों का, नसीब जागेगा जागरण में आने वालों का।

5. तेरी कृपा से मैया, हर काम हो गया, काम तूने किया, मेरा नाम हो गया।।

Durga Ashtami Images with Quotes in Hindi

दुर्गा अष्टमी के मौके पर हम यहां हिंदी में कोट्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने दोस्तों और परिजनों को भेज सकते हैं। यहां हम durga ashtami 2022 wishes in hindi में लेकर आए हैं। जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं।

1. चारों ओर है छाया अंधेरा, कर दे मां रोशन जीवन मेरा। तुझ बिन कौन है यहां मेरा, तू जो आए सामने हो जाए सवेरा।

2. खुशियाँ और आपका जनम जनम का साथ हो, हर किसी की जुबान पर आपकी की ही बात हो। जीवन में न कोई मुसीबत आए आप पर, माँ दुर्गा की कृपा आप पर बरसे भर-भरकर।

3. सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके, शरन्ये त्रयम्बिके गौरी नारायणी नमोस्तुते, नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएँ…!! माँ का आशिर्वाद सदैव आपके साथ रहे.!

4. नव दीप जले, नव फूल खिले, जीवन को नित नई बहार मिले। नवरात्र के पावन अवसर पर, आपको माता रानी का प्यार मिले।

5. या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता, नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम: शरद नवरात्रि की शुभकामनाएं

Quotes on Durga Ashtami in Hindi

दुर्गा अष्टमी का त्योहार देशभर में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है, क्योंकि यह त्योहार सभी धर्म में अपना एक महत्व रखता है। 9 दिवस तक 9 देवियों की अराधना की जाती है और सभी लोग भक्तिभाव के साथ इस दौरान व्रत करते हैं और माता-रानी की पूजा, अर्चना करते हैं। यहां हम आपके लिए durga ashtami quotes in hindi लेकर आए हैं। साथ ही आप चाहें तो यहां Navratri Shayari भी देख सकते हैं।

1.खुशी आप सबको इतनी मिले, कभी ना हो दुखों का सामना, यही है हमारी तरफ से आपको नवरात्रि की शुभकामना… शारदीय नवरात्रि की पावन शुभकामनाएं

2. प्रेम से बोलो ”जय माता दी”, माता आयी हैं, खुशियों का भण्डार लायी हैं, सच्चे दिल से तो मांग कर देखो, माँ की तरफ से कभी ना नहीं होगी तो प्रेम से बोलो ”जय माता दी” (durga ashtami images with quotes in hindi)

3. जो भी जाता है माँ के द्वार, मां भरती है झोली खाली, मां विपदा मिटाने वाली, मां संकट हरने वाली…

4. सारा जहान है जिसकी शरण में, नमन है उस मां के चरण में, हम हैं माँ के चरणों की धूल, आओ माँ को चढ़ाएं श्रद्धा के फूल

5. रूठी है तो मना लेंगे, पास अपने बुला लेंगे, मइया है वो दिल की भोली, बातों में उसे रिझा लेंगे

Happy Durga Ashtami Quotes in Hindi

नवरात्रि के मौके पर लोग 9 दिनों का व्रत करते हैं और 9 देवी स्वरूपों की पूजा अर्चना करते हैं और इस दौरान कई तरह के नियमों का भी पालन करते हैं। नवरात्रि, देशभर के सबसे अहम त्योहारों में से एक हैं। नवरात्रि 2022 के मौके पर हम आपके लिए maha ashtami दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश लेकर आए हैं। 

1. माँ का पर्व आता है, हज़ारों खुशियां लाता है, इस बार माँ आपको वो सब दे, जो आपका दिल चाहता है। शुभ नवरात्रि!

2. हमको था जिसका इंतजार वो घड़ी आ गई, होकर सिंह पर सवार माता रानी आ गई, शारदीय नवरात्रि की पावन शुभकामनाएं

3. सारा जहां है जिसकी शरण में, नमन है उस माँ के चरण में, हम है उस माँ के चरणों की धूल, आओ मिलकर माँ को चढ़ाएं श्रद्धा के फूल।। आपको एवं आपके समस्त परिजनों को, नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!

4. जीवन में हर मनोकामना हो पूरी, जो सोच रखी हो वो इच्छा हो पूरी। शीश नवाकर करें मां जगदंबा से विनती, देश दुनिया में शांति की उम्मीद हो पूरी।

5. लक्ष्मी का हाथ हो, सरस्वती का साथ हो, गणेश का निवास हो, और माँ दुर्गा के आशिर्वाद से आपके जीवन में प्रकाश ही प्रकाश हो॥

Durga Ashtami 2022 Quotes in Hindi

दुर्गा अष्टमी का त्योहार दिवाली से लगभग एक महीने पहले शुरू होता है और नवरात्रि के साथ ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। इसे त्योहारों के मौसम के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे में इस दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं hd लेकर आए हैं, जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं और दोस्तों और परिनजों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

1. जगत की पालनहार है मां, जीवन की मुक्ति का धाम है मां। हमारी तुम्‍हारी भक्ति का आधार है मां, सबकी रक्षा की अवतार है मां। नवरात्र की आपको सपरिवार शुभकामनाएं (दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं फोटो)

2. हे मां तुमसे विश्वास ना उठने देना, बन के रोशनी तुम राह दिखा देना, और बिगड़े काम बना देना…

3. ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।। जय माता दी।

4. इस नवरात्रि आपके घर आएं मां दुर्गा, सुख-समृद्धि, खुशहाली साथ में लाएं मां दुर्गा। नवरात्रि की शुभकामनाएं

5. प्यार का तराना उपहार हो, खुशियों का नजराना बेशुमार हो, ऐसा नवरात्री उत्सव इस साल हो! शुभ नवरात्रि

Durga Ashtami Status in Hindi | दुर्गा अष्टमी स्टेटस

माँ दुर्गा देवी शक्ति का स्वरुप है। हिन्दू पौराणिक मानयताओं और कथाओं के अनुसार जो व्यक्ति नवरात्र पूरे विधि विधान से मनाता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। दुर्गा माँ की आराधना करने से मनचाहा फल मिलता है। आप भी इस साल नवरात्री में देवी दुर्गा की आराधना करें और अपने सभी जानने वालों के साथ दुर्गा अष्टमी स्टेटस (wishes दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं) शेयर करें।

Durga Ashtami ki Shubhkamnaye in Hindi

1. हो जाओ तैयार, मां अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार मां अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, मां के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आंगन। चैत्र नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं

2. कुमकुम भरे कदमों से आए मां दुर्गा आपके द्वार, सुख संपत्ति मिले आपको अपार, मेरी ओर से नवरात्रि की शुभकामनाएं करें स्वीकार

3. सुख, शान्ति एवं समृद्धि की, मंगलमय कामनाओं के साथ, आप एवं आप के परिवार को, शारदीय नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं

4. देवी मां के कदम आपके घर में आएं, आप खुशी से नहाएं, परेशानियां आपसे आंखें चुराए, नवरात्रि की आपको ढेरों शुभकामनाएं, जय माता दी

5. लाल रंग की चुनरी से सजा माँ का दरबार, हर्षित हुआ मैं पुलकित हुआ संसार, गरबे की मस्ती खुशियों का भंडार, मुबारक हो आपको दुर्गा अष्टमी का त्यौहार

6. नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः ,आपको और आपके पूरे परिवार को, दुर्गा अष्टमी 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं!

7. देवी मां के कदम आपके घर आएं, आप खुशी से नहाएं, परेशानियां आपसे आंखें चुराए। जय माता दी।

8. माता तेरे चरणों में, भेंट हम चढ़ाते हैं, कभी नारियल तो, कभी फूल चढ़ाते हैं, और झोलियां भर-भर के, तेरे दर से लाते हैं। आपको और आपके पूरे परिवार को दुर्गा अष्टमी की  बधाई।

9. माहेश्वरी वृष आरूढ़ कौमारी शिखिवाहना। श्वेत रूप धरा देवी ईश्वरी वृष वाहना।। मां दुर्गा आपके जीवन में अनगिनत खुशियां दें। मां म​हागौरी सफलता और सुखी जीवन दें।

10. तेरे दरबार में मैया खुशी मिलती है, जिंदगी मिलती है, रोतों को हंसी मिलती है। दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं!

हैप्पी दुर्गा अष्टमी!!तो आप भी इस दुर्गा पूजा दुर्गा हम आप सभी को दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। अपने दोस्तों और परिजनों को शेयर करें और उन्हें बताएं दुर्गा पूजा और दुर्गा अष्टमी का महत्व।

ये भी पढ़ें
Navratri ke Bhajan – नवरात्रि के मौके पर पढ़ें ये भजन
नवरात्रि के 9 दिनों में क्या करें और क्या न करें – यहां जानें नवरात्रि में क्या करना है और क्या नहीं
जाने नवरात्रि की 9 देवियों, यानी दुर्गा के 9 रूपों के बारे में – यहां जानें 9 देवियों के बारे में

12 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text