home / ब्यूटी
Drinks for glowing skin before Wedding

शादी की तारीख नजदीक हैं तो खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपने आहार में शामिल करें ये ड्रिंक्स

हर लड़की अपनी शादी में सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती है। इसके लिए वे कुछ महीने पहले से ही तैयारी भी शुरू कर देती है। फिर चाहे वो ब्राइडल मेकअप के लिए पार्लर की बुकिंग हो या फिर त्वचा की खूबसूरती बनाये रखने के घरेलू उपाय। लेकिन शादी के इसी सीजन में होने वाली दुल्हन से जाने-अनजाने में कुछ गलतियां भी हो जाती हैं, जो त्वचा पर बुरा असर दाल सकती हैं। इसमें सबसे ऊपर है धूप की यूवी किरणों से त्वचा का बचाव। शादी से पहले लगातार खरीदारी के लिए बाहर जाने के कारण त्वचा पर धूप का सीधा असर पड़ता है। ऐसे में, सनस्क्रीन लगाने के अलावा आप अंदर से भी अपनी त्वचा का ग्लो बनाये रख सकती हैं। इसके लिए आपको बस अपने आहार में कुछ फलों के रस का सेवन शामिल करने की जरूरत है। यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करने के साथ उसमें अंदर से ग्लो लाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फलों के जूस के बारे में जो त्वचा को बनाएंगे बेहद खूबसूरत। 

खीरा- चुकंदर का रस

खीरा और चुकंदर एकदम परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। इसके लिए खीरे और चुकंदर को छीलें, उसे कद्दूकस करें और उसका रस निचोड़ लें। अब बचे हुए गूदे को छानकर उसका रस निकाल लें। इस जूस को रोजाना नाश्ते के बाद पिएं। यह जूस आपको डिटॉक्स करने में मदद करता है। चुकंदर में डिटॉक्सिफाइंग तत्व होते हैं। खीरे में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं। खीरे का पानी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। इसलिए आप खीरा-चुकंदर के जूस का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा पर दिखने वाले दाग कम होंगे साथ ही त्वचा अच्छी तरह से ग्लो करेगी।

संतरे का रस

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपने आहार में खट्टे फल शामिल करते हैं, तो आपको इससे अधिक लाभ मिलेगा। संतरे का रस त्वचा को चमकदार बनाता है। त्वचा के नीचे कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा बेहतर दिखती है। जैसे-जैसे त्वचा के नीचे कोलेजन बढ़ता है, त्वचा अधिक समय तक टिकी रहती है। इसलिए आपको सिर्फ शादी के लिए ही नहीं बल्कि अपनी त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए भी संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए। तभी आप इसका लाभ उठा सकते हैं। आपको नाश्ते या शाम के नाश्ते में संतरे का जूस पीना चाहिए। तो आप अपनी त्वचा में बदलाव देख सकते हैं।

गाजर का रस

गाजर आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है। नारंगी गाजर इन दिनों बाजार में अधिक उपलब्ध हैं। अगर आप ऐसी गाजर का जूस पीते हैं तो भी यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक गाजर छीलें, इसे कद्दूकस कर लें और रस निचोड़ लें। इसका जूस दिन में कम से कम दो बार लें। गाजर में विटामिन ए और कुछ खनिज होते हैं। जो सिर्फ त्वचा को बेहतर नहीं बनाता है। तो वे आपकी आंखों के स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। इसलिए गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। अगर आपको गाजर खाना पसंद नहीं है तो आप इसे खीरा-चुकंदर में बांट सकते हैं। तीनों से बने जूस का स्वाद भी निश्चित रूप से अच्छा होता है।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

02 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text