home / हेल्थ
खाने के साथ पानी पीना है अच्छा या बुरा, जानें डिटेल

खाने के साथ पानी पीना है अच्छा या बुरा, जानें डिटेल

हम में से अधिकतर लोग बिना पानी के खाना नहीं खा पाते हैं और ऐसे में खाने के बीच में थोड़ा बहुत पानी पीना ठीक भी रहता है। हालांकि, माना जाता है कि खाने के साथ बहुत अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। वैसे तो पानी पाचन तंत्रिका के लिए अच्छा होता है लेकिन खाने के साथ पीने से इसका उलटा असर होता है। माना जाता है कि यदि आप खाने के साथ पानी पीते हैं तो इसका पाचन तंत्रिका पर गलत असर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि टॉक्सिन बिल्डअप हो जाते हैं और इससे काफी सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो हमेशा आपको खाना खाने से 30 मिनट पहले या फिर 30 मिनट बाद पानी पीना चाहिए। दरअसल, पाचन के दौरान पेट में मौजूद एसिड ही खाने को तोड़ने में मदद करता है लेकिन अगर इस दौरान हम ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे पाचन का असर कम हो जाता है क्योंकि खाना पेट में मौजूद एसिड के अधिक संपर्क में नहीं आ पाता है। 

ADVERTISEMENT

कुछ कारण, जिनकी वजह से लोगों को लगता है कि खाने के बीच में पानी पीना नहीं चाहिए – 

Drinking Water With Food

पाचन पर होता है असर

ऐसा माना जाता है कि अगर खाना खाते वक्त पानी पीते हैं तो इससे पाचन पर नकारात्म प्रभाव होता है और इसका सबसे पहला असर मुंह में बनने वाले सलाइवा की मात्रा पर होता है। इसकी वजह से खाने का ब्रेकडाउन कम होता है। हालांकि, कुछ स्टडीज में कहा गया है कि खाने के बीच में और बाद में पिए जाने वाले पानी से बहुत कम असर होता है।

ADVERTISEMENT

न्यूट्रिएंट्स के अब्जोर्बशन को करता है धीरे

यह भी माना जाता है कि गैस्ट्रिक स्राव को पतला करना, जो संक्रामक पदार्थों से लड़ने के लिए आवश्यक है। यह खाने को तेजी से टूटने से बचाता है। लोगों का यह भी मानना है कि जब डाइजेस्टिव एंजाइम्स डाइल्यूट होते हैं तो खाना आपके पेट में अधिक समय तक रहेगा। लेकिन यह एक ऐसी धारणा है जिसकी पुष्टि किसी भी अध्ययन या शोध से नहीं हुई है।

हो सकती है एसिडिटी

लोगों का यह भी मानना है कि पानी से एसिडिटी होती है क्योंकि खाने-पीने के दौरान आपका पेट जितना पानी सोख सकता है उतना ही सोख लेता है। हालांकि, प्रभाव को प्रदर्शित करने के लिए कोई शोध नहीं किया गया है। नतीजतन, एसिडिटी के जोखिम को बढ़ाने में भोजन के बीच पीने के पानी के प्रभाव पर विचार नहीं किया जा सकता है।

ADVERTISEMENT

वजन बढ़ता है

पानी के बारे में एक और आम गलतफहमी यह है कि इसका पेट के तरल पदार्थों पर प्रभाव पड़ता है और आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से वजन बढ़ सकता है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो सुझाव देती हैं कि भोजन के दौरान पानी पीना हानिकारक है क्योंकि इससे वजन बढ़ता है, फिर भी कोई शोध अध्ययन इस दावे का समर्थन नहीं करता है। अन्य प्रकार के तरल पदार्थ, जैसे जूस या शक्कर युक्त पेय का सेवन खाने के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अस्वस्थ होते हैं और इनकी वजह से वजन बढ़ सकता है। 

रिसर्च क्या कहती है?

वास्तव में, किसी भी वैज्ञानिक अध्ययन में यह नहीं पाया गया है कि भोजन के दौरान पानी पीना हानिकारक होता है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि पानी पाचन में बाधा डालता है, पेट के एसिड और एंजाइम को पतला करता है या वजन बढ़ाता है। 

ADVERTISEMENT

चूँकि कोई महत्वपूर्ण शोध अध्ययन नहीं है जो यह बताता हो कि भोजन के दौरान पानी पीना हानिकारक है, यह आप पर निर्भर है कि आप अपने भोजन के दौरान पानी का सेवन करना चाहते हैं या नहीं। यदि भोजन के साथ तरल पदार्थ पीने से आपको असुविधा होती है, तो आप भोजन से पहले और बाद में पानी का सेवन कर सकते हैं।

12 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text