Recipes

यहां जानें घर पर स्वादिष्ट डोसा बनाने की विधि – Dosa Banane ki Vidhi

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jun 17, 2021
डोसा बनाने की रेसिपी - Dosa Banane ki Vidhi, Dosa Recipe in Hindi
डोसा एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है, जिसे चावल और उड़द की दाल से बनाया जाता है। भले ही डोसा (dosa recipe in hindi) दक्षिण भारतीय व्यंजन है लेकिन देशभर के हिस्सों में इसे काफी पसंद किया जाता है और काफी तादाद में लोग इसका सेवन करते हैं। इसका सेवन नारियल की चटनी और वेजिटेबल सांभर के साथ किया जाता है। वैसे तो मार्केट में कई प्रकार के डोसा मिलते हैं। जैसे कि, मसाला डोसा, पेपर डोसा, आलू डोसा, अनियन डोसा, गेहूं के आटे का डोसा (dosa kaise banate hain), रागी डोसा आदि। हालांकि, यहां हम आपको सिंपल सामान्य प्लेन डोसा बनाने की रेसिपी (डोसा बनाने की रेसिपी) बताने वाले हैं। इस रेसिपी (dosa ki chatni) में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से सादा या फिर पेपर डोसा (dosa banane ki recipe) बना सकती हैं और उसे तवे पर चिपकने से कैसे रोक सकती हैं।

डोसा बनाने की सामग्री – Ingredients for Dosa in Hindi

Ingredients for Dosa in Hindi

– 3/4 कप इडली/ डोसा के चावल
– 3/4 कप चावल
– 1/2 कप उड़द धुली दाल
– 1/4 टीस्पून मेथी दाना
– 1/2 टेबलस्पून चना दाल, वैकल्पिक
– पानी जरूरत के अनुसार
– नमक स्वादानुसार
– तेल

डोसा बनाने की विधि – Dosa Banane ki Vidhi

Dosa Banane ki Vidhi

यदि आप पतला और करारा डोसा (dosa banane ki vidhi) बनाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप बेटर को अच्छे से तैयार करें। इसके लिए आपको सबसे पहले भीगे हुए चावल और भीगी हुई उड़द दाल को अलग-अलग पीसना होता है। इसके बाद मिश्रण को उठाने के लिए आपको इसे रातभर खमीर लगा कर रखना होता है। आप इस डोसा बैटर का इस्तेमाल अन्य दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे कि उत्तपम या फिर पनियारम आदि बनाने के लिए भी कर सकती हैं। 
– डोसा का घोल (डोसा बनाने की विधि) बनाने के लिए सभी चीजों को लें। चावल, उड़द दाल और मेथी दाना इसके लिए मुख्य सामग्री हैं। वहीं इसमें चना दाल का इस्तेमाल इसे सुनहरा रंग देने के लिए किया जाता है।
– दोनों तरह के चावल को पानी में एक साथ 3 से 4 बार धो लें और 2 कप पानी में 4 से 5 घंटों के लिए भिगो कर रख दें।
– उड़द धुली दाल और चना दाल को एक साथ पानी में धो लें। अब इसमें मेथी दाना डालकर इसे भी 4 से 5 घंटों के लिए 1 कप पानी में भिगो कर रख दें।
– एक छोटी कटोरी में भिगो कर रखी हुई उड़द साल से अतिरिक्त पानी को निकाल लें। अब इसे मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें।
– जरूरत के मुताबिक पानी डालें और इसे बारीक पीस लें। पीसने के बाद लगभग डेढ़ कप पानी चाहिए। उड़द दाल की गुणवत्ता पर ही पानी की मात्रा निर्भर करती है, इस वजह से जरूरत के अनुसार ही पानी डालें।
– ध्यान रखें कि उड़द दाल बहुत अधिक पतली या बहुत गाढ़ी ना हो। अब दाल को एक बड़े कंटेनर में निकाल लें।
– अब चावलों में से भी अतिरिक्त पानी निकाल दें और इसे मिक्सी में पीस लें। 
– इसमें जरूरत के अनुसार पानी डालें और बारीक पीस लें। एक ही बार में बहुत अधिक पानी ना डालें। चावल को पीसने के लिए उड़द दाल के मुकाबले कम पानी की जरूरत होती है। अब पीसे हुए घोल को उड़द दाल वाले बर्तन में निकाल लें। 
– अब नमक डालें और इसे अच्छी तरह से मिला लें। ध्यान रखें कि आपका घोल बहुत अधिक पतला या गाढ़ा ना हो। अब इसे एक थाली से ढक दें और खमीर के लिए 8 से 10 घंटों के लिए रूम टेंपरेचर पर छोड़ दें। 
– एक बार खमीर उठ जाएगा तो घोल की मात्रा अधिक हो जाएगी और जब आप इसे हिलाएंगे तो आपको इसमें छोटे छोटे बुलबुले दिखाई देंगे। अब कर्छी से घोल को हिलाएं। यदि आपको घोल गाढ़ा लगे तो इसमें कुछ टेबलस्पून पानी डालें और अच्छे से मिला लें।
– अब एक नॉन स्टिक तवा या फिर लोहे के तवे को मध्यम आंच पर गर्म कर लें। तवे की सतह पर पानी की कुछ बूंदे डालें। यदि पानी की बुंदे कुछ सेकेंड में ही सूख जाती हैं तो मतलब है कि तवा सही तरह से गर्म है। तवे पर आधा टीस्पून तेल डालें और समान रूप से गीले कपड़े से इसे फैला दें। कर्छी में घोल लें और तवे की सतह पर बीच में इसे डालें और अब कर्छी को गोल घुमा कर घोल को 7-8 इंच फैला दें।
– डोसा के किनारों के आसपास 1 टीस्पून तेल डालें और इसे करारा बनाने के लिए ब्रश से समान रूप से घी या तेल को फैला लें।
– जब नीचे की सतह हल्के सुनहरे रंग की होने लगे तो किनारों को ऊपर की ओर आने तक इसे पकने दें। आमतौर पर इसमें 2 मिनट का समय लगता है।
– अब इसे पलट दें और 1 मिनट के लिए पकने दें। यदि आप पतला डोसा बना रहे हैं तो दूसरी तरफ से पकाने की जरूरत नहीं है। डोसे को एक प्लेट में निकालें। दूसरा डोसा बनाने से पहले गीले कपड़े से तवे को साफ कर लें। और इसी तरह से डोसा बनाएं। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!