home / फूड एंड नाइटलाइफ
घर पर नहीं हैं अंडे तो बेकिंग के लिए आप कर सकते हैं इन 5 चीजों का इस्तेमाल

घर पर नहीं हैं अंडे तो बेकिंग के लिए आप कर सकते हैं इन 5 चीजों का इस्तेमाल

केक, मफिन, कुकीज, ब्राउनी, पैनकेक या ब्रेड आदि किसी भी चीज को बेक करने के लिए मुख्य रूप से हर किसी को अंडे की आवश्यकता होती है। एक एक बांइडर का काम करता है और सभी चीजों को एक साथ जोड़े रखने में मदद करता है। साथ ही ये टेक्सचर को सॉफ्ट और फ्लफी बनाने में भी मदद करता है। हालांकि, यदि आपके पास घर पर अंडे नहीं हैं तो आप यहां बताई गई 5 चीजों का सबसीट्यूड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

केला मैश किया हुआ

यदि आपके पास अंडे नहीं हैं और आप कुछ बेक कर रहे हैं तो आपको इसके लिए केलों का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ना केवल अंडे का विकल्प का काम करेंगे बल्कि साथ ही केक के स्वाद को भी बढ़ाएगा। 

ऐसे करें इस्तेमाल

दरअसल, केले का पाउडर एक अच्छे बाइंडर का काम नहीं करता है और इस वजह से आपको आधा कप केले की पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपको बेहतर नतीजा मिले। 

नट बटर

नट बटर केवल ब्रेड, टोस्ट या फिर स्मूदी के लिए ही नहीं है। बल्कि साथ ही आप इस बटर का इस्तेमाल का बेकिंग के लिए भी कर सकते हैं। ये बैटर को बाइंड करने में मदद करताा है। साथ ही आपकी डिश को बेहतर स्वाद भी देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

हर एक अंडे की जगह 3 टेबलस्पून नट बटर को डालें। साथ ही ध्यान रखें कि आप क्रंची नट बटर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे आपके बेकिंग बैटर का टेक्सचर प्रभावित हो सकता है।

कंडेंस्ड मिल्क

आपने वीडियो में देखा होगा कि कई शेफ अंडों की जगह कंडेंस्ड दूध का इस्तेमाल करते हैं। ये ना केवल बैटर को बाइंड करता है बल्कि साथ ही आपकी डिश का स्वाद भी बढ़ाता है। 

अलसी

अलसी, अंडों का एक बहुत ही अच्छा सबस्टिट्यूट है क्योंकि इसमें भी अंडे की तरह स्वास्थ्यवर्धक फैट होते हैं। इसे बनाने के लिए आपको अलसी को पानी के साथ मिलाना है। आप इसका इस्तेमाल पैनकेक, ब्राउनी और मफिन आदि बनाने के लिए कर सकते हैं और ये आपकी डिश के स्वाद को भी बढ़ाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

हर एक अंडे की जगह 3 टेबलस्पून गर्म पानी को 1 टेबलस्पून अलसी के साथ मिला लें। अब कुछ मिनटों के लिए इसे रख दें और फिर डिश में मिला लें।

मक्खन

अंडे की जर्दी काफी हद तक मक्खन के जैसी ही होती है। इस वजह से आप अंडे को मक्खन से के साथ रिप्लेस कर सकते हैं। साथ ही ये आपकी डिश को बटरी टेस्ट भी देता है। 

बॉटमलाइन

कई तरह की ब्रेड रेसिपी में अंडा अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ये ना केवल सामग्री को बाइंड करता है बल्कि साथ ही बैटर में वॉल्यूम भी शामिल करता है। हालांकि, अगर आप कोई चीज बना रहे हैं और आपके पास अंडे नहीं हैं तो परेशान ना हों क्योंकि आप उसकी जगह कई अन्य चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे में हो सकता है कि आपको ऑरिजनल रेसिपी में कुछ एडजस्टमेंट करने हों। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

31 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text