home / रिलेशनशिप
शादीशुदा होने के बारे में इन 4 मिथकों पर आपको नहीं करना चाहिए विश्वास

शादीशुदा होने के बारे में इन 4 मिथकों पर आपको नहीं करना चाहिए विश्वास

नवविवाहित जोड़ों ने शादीशुदा होने के बारे में बहुत कुछ सुना होता है उन लोगों से जो पहले से ही शादीशुदा होते हैं। जिस तरह से शादी को सोसाइटी और मीडिया में दिखाया जाता है, वो कहीं न कहीं हमारी उम्मीदें बांध देती है और इस वजह से हमें डिसअपॉइंटमेंट मिलता है। जिन लोगों का तलाक हो चुका होता है या फिर जिन लोगों ने कभी शादी नहीं की होती है वो भी कहीं न कहीं हमें सिखाते हैं कि शादी में किन चीजों को करने से बचना चाहिए। तो अगर आप भी शादी करने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको यहां 4 ऐसे मिथक बताना वेला हैं, जिनपर आपको भरोसा नहीं करना चाहिए।

आप हमेशा खुश रहेंगे

जब बात लव रिलेशनशिप की आती है तो बॉलीवुड हमें भरोसा दिलाता है कि हैप्पी एंडिंग्स होती हैं। हमें सिखाया जाता है शादी के बाद जिंदगी किस तरह से बदल जाती है। वहीं शादी अपने साथ बहुत सारी जिम्मेदारियां और अच्छे और बुरे पल लेकर आती है। जब आप अपने कंपेनियन से पहली बार मिलते हैं तब भी सब चीजें आसान नहीं होती हैं। हालांकि, हैप्पी मैरिड लाइफ तक पहुंचने के रस्ते में भी आप कई बार फेल होते हैं और हर फेल्ड रोमांस आपको प्यार और खुद के बारे में बहुत कुछ सिखाता है।

शादी में समय के साथ सेक्स भी खत्म हो जाता है

यह शायद सबसे झूठा नोशन है, जिसके बारे में आपने सुना है। दरअसल, किसी भी कपल की सेक्स लाइफ उनकी मर्जी से खत्म नहीं होती है बल्कि उनके परिवार में आने वाली परिस्थितियों की वजह से खत्म होती है। उदाहरण के लिए ट्रॉमा, बच्चे, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी, हार्मोन और इंफिडेलिटी आदि इसका असल कारण है जो रिश्ते में क्लॉजनेस को खत्म कर देते हैं। हालांकि, अच्छी बात ये है कि अगर आप दोनों फिर भी एक दूसरे से प्यार करते हैं तो आप अपने रिश्ते पर काम करेंगे। आप फिर से अपने रिश्ते में स्पार्क जगा सकते हैं।

बच्चा पैदा करने से रिश्ता मजबूत होता है

छोटे बच्चे के साथ दिन में सोना या फिर शादी या रिलेशनशिप को सस्टेन करना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में जरूरी है कि दोनों पार्टनर बच्चे के लिए मैंटली प्रिपेयर हों। अगर आप दोनों ही बच्चा चाहते हैं तो ऐसे में आपका रिश्ता जरूर मजबूत होगा और आपको करीब लेकर आएगा लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो बच्चे के आने से आपका रिश्ता काफी बदल सकता है और यह आप दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है।

दोनों पार्टनर्स में मैरिज इक्वल होती है

ईक्वल पार्टनरशिप पति और पत्नी दोनों के बीच इंटीमेसी को बढ़ाती है और इससे दोनों का रिश्ता मजबूत और अच्छा होता है। यहां तक कि एक खुश शादी का रहस्य भी यही है कि दोनों पार्टनर्स रिश्ते में अपना 50-50 प्रतिशत दें और मिडल ग्राउंड सेट करें। आपको ऐसे में एक्स्ट्रा माइल जाने की जरूरत नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप दोनों एक दूसरे को हमेशा एप्रिशिएट करें और साथ ही घर को चलाने में एक दूसरे की मदद करें।

21 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text