home / Natural Care
Does Beauty Sleep Really Work? Know the benefits of getting good sleep for the skin, क्या वाकई में काम करती है ब्यूटी स्लीप? जानिए त्वचा के लिए अच्छी नींद लेने के फायदे

क्या वाकई में काम करती है ब्यूटी स्लीप? जानिए त्वचा के लिए अच्छी नींद लेने के फायदे

इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर नींद पूरी होती है तो शरीर में दिनभर ऊर्जा का संचार बना रहता है। वहीं जिस दिन नींद पूरी नहीं हो पाती उस दिन चिड़चिड़ापन और थकान हमें घेरे रहती है। मगर क्या आप जानते हैं, हमारी त्वचा के लिए अच्छी नींद लेने के फायदे भी हैं। जी हां, अपने ब्यूटी स्लीप के बारे में तो सुना ही होगा। कई बॉलीवुड और हॉलीवुड की एक्ट्रेसेस खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लेने का फायदा उठाती हैं। अच्छी नींद लेना न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है। हम यहां आपको ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep) लेने के फायदे बता रहे हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं आखिर ये ब्यूटी स्लीप होती क्या है। 

क्या है ब्यूटी स्लीप?

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में काम ज्यादा और काम के घंटे कम पड़ने लगे हैं। लोग रात-रात जागकर कभी अपने घर का तो कभी ऑफिस का काम करते रहते हैं। काम न भी तो सोशल मीडिया पर घंटो बिताये बिना रात में नींद नहीं आती और ऐसे में कोई अच्छी वेब सीरीज या फिल्म आ गई तो उस रात नींद का बलिदान पक्का ही समझो। परिणाम आंखों के नीचे काले घेरे और डल स्किन। सीधे शब्दों में कहें, तो नींद हमारी वह जरूरत है, जो हमें अगले दिन फ्रेश और एनर्जेटिक दिखाने में मदद करती है। और यह सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर दिन की आवश्यकता होती है। हर किसी को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इसे ही ब्यूटी स्लीप कहते हैं।

ब्यूटी स्लीप लेने के फायदे

1- जब आप सोते हैं तो आपकी त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। यह सुस्त त्वचा से निपटने में मदद करता है, और देता है फ्रेश ग्लोइंग स्किन। 
2- एक अच्छी रात की नींद आपकी आंखों की उस सूजन को कम कर सकती है, जो नींद न लेने की वजह से दिखाई पड़ने लगती हैं। चूंकि रात के समय आपकी त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, इसलिए पर्याप्त नींद के साथ आंखों के नीचे काले घेरे भी नहीं होते और स्किन ग्लो करती है। 
3- ब्यूटी स्लीप लेने से आपके बालों का रंग-रूप भी बेहतर रहता है। आपके स्कैल्प में ब्लड फ्लो की वृद्धि के कारण, पोषक तत्व बालों को बेहतर तरीके से प्राप्त होते हैं, जिससे वे स्वस्थ और चमकदार दिखते हैं।
4- जब आप अच्छी तरह से आराम करते हैं यानी ब्यूटी स्लीप लेते हैं तो आपके नाईट स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी त्वचा में अंदर तक समा जाते हैं। इससे त्वचा में चमक आती है। इतना ही नहीं ब्यूटी स्लीप मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में लगाए जाने वाले प्रोडक्ट्स भी त्वचा में अच्छे समा जाते हैं। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

21 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text