home / Budget Trips
2 दिन के लिए घूमने की जगह

 2 दिन के लिए घूमने की जगह, यहाँ जानिए 2 दिन के लिए घूमने की जगहों की लिस्ट

घर, बाहर के काम के प्रेशर के बीच कभी-कभी कुछ दिन फुर्सत के पाने का दिल हर किसी का करता है। समय की कमी और कभी-कभी बजट को देखकर अकसर लोग घूमने की अपनी इच्छा को इग्नोर करते हैं। लेकिन हमारे देश में ऐसी कई जगहें हैं जहां सिर्फ दो दिनों में लोग काफी कुछ ऐसा कर सकते हैं जो उन्हें फिर से तरोताजा महसूस कराए। चाहे सर्दियों में घूमने की जगह हो या गर्मियों में घूमने का इरादा हो, हर मौसम के लिए हमारे देश में एक से खूबसूरत एक जगहें हैं। फिर भले आपको रेत में पैरों के निशान बनाने हों, समंदर के किनारे चिल करना हो, पहाड़ों पर चीर, देवदार के पेड़ों के बीच सेल्फी लेना हो, तेज बहती नदी में राफ्टिंग करना हो या किसी ऐतिहासिक स्थल पर जाकर देश के इतिहास को समझना हो, हमारे देश में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप दो दिन में घूम सकते हैं।

2 दिन के लिए घूमने की जगहों की लिस्ट – Places to Visit for 2-3 Days in Hindi

अगर आप दो या तीन दिन के लिए घूमने की जगह ढूंढ रहे हैं तो अपने मूड के अनुसार आप अपना डेस्टिनेशन चुन सकते हैं। इंडिया में ऐसे कई घूमने की जगह है जहां दो से तीन दिन में बहुत कुछ देखा जा सकता है और वो भी कम खर्चों में।

ADVERTISEMENT

दिल्ली

कम बजट में घूमने वाली जगह - दिल्ली

दिल्ली एक ऐसा शहर है जिसे बहुआयामी कहना गलत नहीं होगा। दिल्ली में घूमने की जगह वैसे तो कई हैं लेकिन यहां सदियों पहले ऐतिहासिक इमारतें अगर देश के इतिहास की कहानी सुनाती हैं, तो कनॉट प्लेस जैसी जगहें देश का युवा, मॉडर्न चेहरा दिखती हैं। शॉपिंग लवर्स के लिए ये भी इस शहर में एक से बढ़कर एक मार्केट प्लेस हैं जहां कपड़ों, जूतों से लेकर गैजेट तक सब कुछ मिलता है। फूड लवर्स के लिए भी यहां एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है।

दो दिन में शहर के राजपथ,. लाल किला, कुतुब मिनार, लोटस टेम्पल, हुमायूं टॉम्ब के अलावा लोधी गार्डन, कनॉट प्लेस जैसी जगहें देखी जा सकती हैं। इसके अलावा लाजपत नगर, साउथ एक्स, सरोजिनी नगर में शॉपिंग के साथ-साथ शहर के मशहूर स्ट्रीट फूड का लुत्फ भी उठाया जा सकता है।

ADVERTISEMENT

कब जाएं– दिल्ली घूमने के लिए ऑक्टूबर से मार्च तक का महीना सबसे बेस्ट है क्योंकि इस समय यहां मौसम काफी अच्छा रहता है और घूमने वालों को सहूलियत होती है।

ऋषिकेश

2 दिन के लिए घूमने की जगह - ऋषिकेश

हिमालय पर्वतों के निचली एरिया में बसे इस शहर को योग कैपिटल कहा जाता है। प्राकृतिक खूबसूरती के बीच बसा है ये शहर, उत्तराखंड में घूमने की जगह जिसमे कई प्राचीन मंदिर, योग आश्रम और कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट के लिए जाना जाता है। दो दिनों के लिए घूमने के लिए ये शहर परफेक्ट है। यहां की आबोहवा में सुकून, शांति के साथ-साथ प्रकृति के बीच होने वाले एडवेंचर स्पोर्ट जैसे बंजी जंपिंग, हाइकिंग, रिवर राफ्टिंग और ट्रेकिंग का आनंद भी है। 

ADVERTISEMENT

ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला, परमार्थ निकेतन आश्रम, ऋषिकेश रिवर राफ्टिंग, बीटल्स आश्रम और राम झूला पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण होते हैं।

कब जाएं– ऋषिकेश जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से मई और सितंबर से नवंबर होता है।

ADVERTISEMENT

उदयपुर

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो - उदयपुर

पूर्व का वेनिस कहा जाने वाला शहर उदयपुर राजस्थान के हीरा है। कई प्राकृतिक और कृत्रिम झीलों से सजे इस शहर में मेवाड क्षेत्र का इतिहास और वहां की संस्कृति साफ झलकती है। शहर के अंदर बने किले, संग्रहालय, स्मारकों, झील और महल आपको इस शहर की ऐतिहासिक राजसी भव्यता की झलक देते हैं। जो लोग दो दिनों में देश के खूबसूरत ऐतिहासिक शहर देखना चाहते हैं उनके लिए ये शहर एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

यहां घूमने के लिए (Udaipur Ghumne ki Jagah) सिटी पैलेस, लेक पिछोला, सहेलियों की बाड़ी, जगदीश टेम्पल, शिल्पग्राम, बागोर की हवेली समेत और कई जगहें हैं। 

ADVERTISEMENT

कब जाएं- उदयपुर घूमने के लिए सितंबर से मार्च का महीना सबसे अच्छा समय है। 

कोलकाता

2 दिन के लिए घूमने की जगह - कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी और देश के प्राचीण और इतिहास की दृष्टी से महत्वपूर्ण शहरों में से एक कोलकाता में घूमने की जगह वैसे तो कई सारे हैं। ये शहर इतना बड़ा है कि कोलकाता में घूमने के लिए आप अगर दो से तीन दिन का समय अपने पास रखें तो शहर के पर्यटक स्थलों के साथ-साथ यहां के लजीज बंगाली क्यूजीन का लुत्फ भी उठा पाएंगे। 

ADVERTISEMENT

हावड़ा ब्रिज, मार्बल पैलेस, इंडियन म्यूजियम, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, सेंट पॉल कैथेड्रल, गरियाहाट मार्केट , प्रिंसेप घाट, दक्षिणेश्वर काली मंदिर इस शहर के दर्शनीय स्थल हैं। यहां रहते हुए बंगाली थाली के साथ मिस्टी दोई, रोसोगुल्ला और फुच्का का स्वाद चखना न भूलें। नॉन वेज के प्रेमी हैं तो यहां का माछ भात भी एंजॉय कर सकते हैं। 

कब जाएं– अक्तूबर से मार्च का महीना कोलकाता घूमने के लिए अच्छा समय है क्योंकि इस समय यहां मौसम मनोरम रहता है।

ADVERTISEMENT

नारकण्डा

 कम बजट में घूमने वाली जगह - नारकण्डा

अगर आप सर्दियों में घूमने की जगह ढूंढ रहे हैं जहां वीकेंड पर जाकर आप स्नो फॉल एंजॉय करना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश में शिमला में घूमने के लिए फेमस जगह बहुत हैं लेकिन शिमला के पास स्थित नारकण्डा सबसे अच्छी जगह है। शिमला से 70 किलोमीटर आगे स्थित नारकण्डा हिमालय पर्वतों से घिरी एक छोटी सी जगह है जहां कम आबादी और प्राकृतिक सुंदरता के साथ मनोरम मौसम भर इस जगह को पर्यटण के लिए परफेक्ट बनाता है। 

इस शहर में प्राचीन हाटु माता का मंदिर देखने और बर्फ में स्कीइंग का आनंद उठाने के अलावा सेब के बगान और यहां मिलने वाले सस्ते हिमाचली हस्ककला और बुनकरों द्वारा बनाए गरम कपड़े आदी भी देखने योग्य हैं।

ADVERTISEMENT

कब जाएं– अगर आप शहर के हर कोने में बर्फ देखना चाहते हैं तो दिसंबर से लेकर फरवरी तक कभी भी इस शहर का रुख कर लें, आपको हर जगह बर्फ की चादर दिखेंगी। वैसे ये शहर सालों भर देखने योग्य रहता है।

गोकर्ण

2 दिन के लिए घूमने की जगह - गोकर्ण

कर्नाटक के मैंगलोर के पास पश्चिमी तट पर स्थित गोकर्ण धीरे-धीरे अपने बीचों के लिए लोकप्रिय हो रहा है। अगर आप इंडिया में घूमने की जगहें तलाश रहे हैं और बजट और भीड़ दोनों कम चाहते हैं तो गोकर्ण आपके लिए एक आरामदायक डेस्टिनेशन है। गोकर्ण हमेशा से हिंदुओं के लिए धार्मिक आस्था की जगह तो रही ही है, लेकिन इसके खूबसूरत बीच अब सभी समिदाय के लोगों को यहां खींच रहे हैं।

ADVERTISEMENT

ओम बीच, कडले बीच, हाफ मून और पैराडाइज बीच के अलावा यहां स्थित प्राचीन महाब्लेश्वर मंदिर,  उमा माहेश्वरी मंदिर, भद्रकाली मंदिर, वरदराज मंदिर, ताम्र गौरी मंदिर और सनमुख मंदिर देखने योग्य है। 

कब जाएं– गोकर्ण घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च के बीच का समय बहुत अच्छा है।

ADVERTISEMENT

दो दिन के लिए घूमने निकल रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

जब आप दो दिनों के लिए घूमने जाने का मूड बना रहे हैं तो इंडिया में घूमने की जगह तो बहुत हैं, लेकिन आपके पास समय की कमी है। छोटे ट्रिप के लिए सिर्फ एक ही डेस्टिनेशन को अपना टारगेट बनाएं ताकि जहां जा रहे हैं उस स्थान की हर खास जगह देख सकें। कोशिश करें कि जिस शहर में आप रहते हैं वहां के आस-पास या उन जगहों के ट्रिप बनाए जहां कार, फ्लाइट या ट्रेन से जल्दी पहुंचा जा सकता हो।

दो दिनों के लिए पैकिंग करते हुए लाइट लगेज रखें और एक पेयर स्नीकर्स, दो से तीन टीशर्ट, एक जींस, एक ट्रैक पैंट, इनरवेयर और ट्रैवल किट वाले टॉयलेटरीज़ ही रखें। 

ADVERTISEMENT

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल – FAQ’s

दो दिन के लिए कहां-कहां घूमने जा सकते हैं?

दो दिन के लिए गोआ, पुडुचेरी, ऋषिकेश, हम्पी, लोनावला, मुन्नार, जयपुर, दार्जिलिंग, जैसलमेर, कन्याकुमारी, नैनिताल, वाराणसी, कुर्ग, आगरा, मेघालय, बोधगया, कसोल, पुष्कर, मैक्लोडगंज जैसी जगह घूम सकते हैं।

ADVERTISEMENT

देश के सबसे सस्ते पर्यटक स्थल कौन से हैं?

इंडिया में घूमने की जगहों में कसोल, पुडुचेरी, कोडाइकनाल, दार्जिलिंग, एल्लेपी और इटानगर सबसे सस्ते डेस्टिनेशन हैं।

ADVERTISEMENT

तीन दिनों के वेकेशन के लिए कहां कहां जा सकते हैं?

तिरूपति, चेन्नई, कोवलम, शिमला, कोलकाता और हरिद्वार, तीन दिनों के वेकेशन के लिए इन जगहों की यात्रा की जा सकती है।

ADVERTISEMENT

क्या मुंबई दो दिनों में घूम सकते हैं?

दो दिन में मुंबई में श्री सिद्धिविनायक मंदिर, बांद्रा-वर्ली सी लिंक, हाजीअली दरगाह, हैंगिंग गार्डन, नेहरू साइंस म्यूजियम और महालक्ष्मी टेम्पल देख सकते हैं।

ADVERTISEMENT

क्या इंडिया में घूमना सस्ता है?

इंडिया में घूमने की कई जगहें होने के साथ-साथ ये उन देशों में शामिल है जहां घूमना काफी सस्ता है। विदेश से आए पर्यटक देश में 15 डॉलर या यानि एक हजार से कुछ ज्यादा खर्च करके एक दिन निकाल सकते हैं।

ADVERTISEMENT
28 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text