home / DIY ब्यूटी
फटी एड़ियों से छुटकारा, DIY फुट क्रीम, DIY Homemade Foot Cream Recipe

फटी एड़ियों से छुटकारा दिलायेगी ये DIY फुट क्रीम, हफ्ते भर में फर्क आने लगेगा नजर

फटी एड़ियां दिखने में काफी बदसूरत लगती हैं। यह न सिर्फ पैरों की शोभा बिगाड़ती हैं बल्कि सामने वाले का आत्मविश्वास भी गिरा देती हैं। फटी एड़ियों के कारण सबके सामने नंगे पांव बैठना भी दूभर हो जाता है। अगर आप भी फटी एड़ियों की समस्या (Cracked Heels) से गुज़र रहे हैं तो आपको इसकी वजह से होने वाली परेशानियां का एहसास जरूर होगा। फटी एड़ियों की वजह उनमें दर्द होना भी स्वाभाविक है। लेकिन इन सबके बावजूद भी हम में से कई लोग इस समस्या को इग्नोर करते रहते हैं। लेकिन इससे दिक्कतें कम नहीं होती हैं बल्कि और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। यहां तक कि फटी हुई एड़ी की वजह से कभी-कभी इन्फेक्शन होने का खतरा भी हो जाता है। इसीलिए समय रहते हैं फटी एड़ियों का इलाज करना जरूरी है।
दरअसल, हमारी एड़ियों के फटने की वजह है हमारा उनके प्रति लापरवाही वाला रवैया। जी हां, हम अपने चेहरे की देखभाल तो हमेशा करते हैं लेकिन अपने पैरों पर ध्यान तक नहीं देते। एडियों को मॉइश्चराइज़ न करने की वजह वो ड्राई होने लगती हैं और उनमें दरारें पड़ जाती है। ऐसे में जरूरत है आपको एक ऐसी मैजिकल फुट क्रीकी जिससे आपकी एड़िया नर्म और मुलायम हो जाएं और वो भी बेहद कम समय में। ख़ैर, हम ऐसे चमत्कार का दावा तो नहीं करते हैं, लेकिन यहां हम आपको जो होममेड फुट क्रीम की रेसिपी (Homemade Foot Cream Recipe) बता रहे हैं उसका असर आपको हफ्तेभर में ही नजर आने लगेगा। 

https://hindi.popxo.com/article/according-to-skin-type-diy-homemade-scrub-recipe-in-hindi

घर पर बनाएं फुट क्रीम  DIY Homemade Foot Cream Recipe in hindi

फटी एड़ियों के लिए घर पर फुट क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए एलोवेरा जैल, कैंडल वैक्स, एसेंशियल ऑयल, नारियल का तेल। दरअसल, ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज़ करने लिए नारियल के तेल से अच्छा और दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता। ये डेड स्किन को हटाकर गहराई तक जाकर नमी प्रदान करता है। वहीं एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए एलोवेरा जेल कमाल का काम करता है। 
फुट क्रीम बनाने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा कैंडल वैक्स लें और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और इसे गर्म कर लें। जब ये गर्म हो जाये तो इसमें ऊपर एलोवेरा जैल और एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदे मिलाकर मिक्स कर लें। इसे मिक्सचर को अच्छे से चलाना है ताकि इसका टेक्सचर सही आ जाये। इसके बाद इस फुट क्रीम को किसी एयरटाइट कंटेनर में डाल कर इसे स्टोर कर सकते हैं।
https://hindi.popxo.com/article/cracked-heels-home-remedy-in-hindi

होममेड फुट क्रीम लगाने का तरीका –

  • रात में सोने से पहले अपने पैरों को साबुन लगाकर अच्छे से क्लीन कर पानी से धो लें।
  • अब पैरों को साफ तौलिये से पोंछ लें।
  • फिर घर पर बनी इस फुट क्रीम को अपने फटी एड़ियों पर उंगुली की मदद से लगाएं।
  • क्रीम लगाने के 2 मिनट बाद मोजे पहन लें। 
  • बस एक हफ्ते में ही आपको इस क्रीम का असर दिखने लगेगा। 
https://hindi.popxo.com/article/how-to-make-night-cream-at-home-recipe-in-hindi

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –

23 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text