home / Combination Skin
DIY: फ्लॉलेस स्किन के लिए घर पर बनाएं ये विटामिन सी सीरम

DIY: फ्लॉलेस स्किन के लिए घर पर बनाएं ये विटामिन सी सीरम

 

0

 

जब भी बात स्किन केयर की आती है तो हम सबसे अधिक एडवांस्ड और मल्टी परपज़ प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। हम ये भी सोचते हैं कि उस स्किन केयर प्रोडक्ट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की हमारी त्वचा को ज़रूरत है भी कि नहीं। विटामिन सी भी इसी तरह का एलिमेंट है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। डार्क स्पॉट हटाने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग लुक देने तक विटामिन सी कई तरह से आपके लिए फायदेमंद होता है
लेकिन सवाल ये है कि इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाए? आप चाहें तो उन चीज़ों का सेवन कर सकती हैं जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी (Vitamin-C Serum) होता है या फिर आप घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकती हैं। इस वजह से आज हम आपके लिए विटामिन सी सीरम लेकर आए हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकती हैं और ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

इस तरह बनाएं घर पर विटामिन सी सीरम- How to Make DIY Vitamin C Serum at Home in Hindi

 

सामग्री
  • एक चौथाई एब्सोर्बिक एसिड पाउडर
  • 1 टेबलस्पून गुलाब जल
  • 1 टीस्पून ग्लीसरिन
  • 1 विटामिन ई कैप्सुल
ऐसे बनाएं सीरम
  • एक कंटेनर में आप सबसे पहले गुलाब जल डालें।
  • अब इसमें विटामिन सी पाउडर डालें और बोतल को अच्छे से हिलाते हुए गुलाब जल और पाउडर को मिला लें।
  • अब इसमें ग्लीसरिन डालें और साथ ही विटामिन ई कैप्सुल को भी डालकर मिक्स कर लें।
  • अब इसे अच्छे से हिलाएं और बोतल को ठंडी और सूखी जगह पर रख दें। बस आपका विटामिन सी सीरम तैयार है।

विटामिन सी सीरम इस्तेमाल करने के फायदे- Benefits Of Using Vitamin-C Serum in Hindi

रेडनेस कम करे और स्किन टोन को ईवन करे

फ्लॉलेस (Flawless Skin) दिखाई देने के लिए ज़रूरी है कि आपका स्किन टोन ईवन हो। किसी भी तरह की रेडनेस या फिर पैच हमेशा अपनी ओर लोगों का ध्यान खींच लेते हैं। इस तरह की त्वचा होने के पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं लेकिन विटामिन सी सीरम की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। साथ ही ये सीरम आपके डैमेज स्किन सेल्स को भी सुधारने का काम करते हैं।

त्वचा को करे नरिश

अगर कोई चीज़ है जिसकी हमारे शरीर को सबसे अधिक ज़रूरत होती है तो वो हाइड्रेशन है। बिना इसके आपकी त्वचा पैची और फटी-फटी दिखाई देने लगती है। घर पर बना सीरम इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है। साथ ही ये मॉइश्चर को भबी स्किन सेल में लॉक करके रखता है।

एजिंग को करे धीमा

कोई भी नहीं चाहता है कि उनकी त्वचा पर झुर्रियां या फिर फाइन लाइन नज़र आए। हालांकि, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें और खराब खान-पान की वजह से त्वचा पर नकारात्कम प्रभाव पड़ता है। इस वजह से विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये न केवल त्वचा को स्वस्थ रखता है बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता है।

सन डैमेज को करे रिपेयर

सूरज की हानिकारक किरणों के कारण आपकी त्वचा डल और पिगमेंटेटिड हो जाती है। इस वजह से आपको हमेशा घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन हम जानते हैं कि हमेशा सनस्क्रीन अपना काम नहीं कर पाती है। इस वजह से आपको विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको कुछ महीनों में अपनी त्वचा में बदलाव नज़र आने लगेगा।

19 Oct 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text