DIY ब्यूटी

DIY: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं टिंटेड लिप बाम

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 24, 2020
DIY: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं टिंटेड लिप बाम
लिप बाम (Lip Balm) फन और स्टाइलिश तो होते ही हैं लेकिन यह बहुत ही ज़रूरी ब्यूटी प्रोडक्ट भी है। इस वजह से कितने भी लिप बाम ट्राय कर लो लेकिन हमेशा ही कम पड़ जाते हैं। हम में से कई लड़कियां या महिलाएं हमेशा ही मार्केट में आने वाले नए लिप बाम को ट्राय करना पसंद करती हैं, फिर चाहे उनके पास घर पर पहले से ही कितने भी लिप बाम क्यों ना रखे हुए हों।
लिप बाम (Lip Balm) अलग-अलग फॉर्म में आते हैं, ट्यूब, स्टिक या फिर पोट्स। इसके साथ ही ये कई अलग-अलग फ्लेवर में भी आते हैं। जैसे, चेरी, स्ट्रॉबेरी, ऑरेंज आदि। इनकी लिस्ट तो कभी भी खत्म नहीं होगी। इसके अलावा मार्केट में टिंटेड लिप बाम भी मिलती हैं, जो आपके लिप्स को प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ अच्छे टिंट लिप्स भी देती है।
यह उन लड़कियों या महिलाओं के लिए एक दम परफेक्ट है, जिन्होंने हाल ही में ही मेकअप (Makeup) करना शुरू किया है। ये आपको अच्छा, लाइट वॉश कलर देगा और लिपस्टिक जैसा लुक देगा। या फिर हम कहते हैं कि इस लिप बाम के साथ आप अलग-अलग लुक्स आसानी से ट्राय कर सकती हैं।
आमतौर पर लिप बाम बहुत अधिक महंगी नहीं होती है और इस वजह से हम में से बहुत सारी लड़कियों के पास कई सारी अलग-अलग लिप बाम्स होती हैं। लेकिन आपको यह जानकर बहुत अच्छा लगेगा कि असल में लिप बाम को किस तरह से बनाया जा सकता है। इस वजह से हम आपके लिए यह DIY लेकर आए हैं। आप भी इससे घर पर टिंटेड लिप बाम बनाइए।

DIY टिंटेड लिप बाम- DIY Tinted Lip Balm in Hindi

सामग्री

  • बीज़वैक्स
  • नारियल का फिर बादाम के तेल की कुछ बूंदे
  • पेपरमिंट ऑयल (ऑप्शनल)
  • लिपस्टिक शेविंग्स
  • कंटेनर

ऐसे बनाएं लिप बाम

  • बीज़वैक्स और नारियल या फिर बादाम के तेल को एक कटोरी में डालें और तब तक माइक्रोवेव करें, जब तक ये अच्छे से पिछल नहीं जाती। अब दोनों को अच्छे से मिला लें। यहां बादाम का तेल मॉइश्चराइजर का काम करता है और इस बात को सुनिश्चित करता है कि लिप बाम का टेक्सचर काफी अधिक वैक्सी ना हो।
  • अब इसमें पेपरमिंट ऑयल की दो बूंदे डालें। इससे आपके बाम में फ्लेवर आएगा। ध्यान रहे कि आप बहुत अधिक पेपरमिंट ऑयल ना डालें वर्ना आपके होठं जलने लगेंगे। केवल कुछ बूंदे डालने से आपको लिप बाम में टिंग्ली फीलिंग आएगी। यह डालना ज़रूरी नहीं है लेकिन अगर आप अपने लिप बाम में फ्लेवर चाहती हैं तो इसे एड कर सकती हैं। 
  • अब इस मिक्सचर में लिपस्टिक शेविंग्स डालें। लिपस्टिक के टुकड़ों को आप अपने हिसाब से डाल सकती हैं। जितना भी आप अपने बाम को टिंट रखना चाहती हैं, उस हिसाब से। आप इसके लिए किसी पुरानी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसका अब आप कम इस्तेमाल करती हैं। 
  • जैसे ही सारी सामग्री एक साथ मिक्स हो जाए वैसे ही इसे एक कंटेनर में डाल दें। अब दो घंटों के लिए ठंडा होने के लिए रख दें और बस आपकी DIY टिंटेड लिप बाम (DIY Tinted Lip Balm) तैयार है।

हालांकि, आप चाहें तो MyGlamm की टिंट इट अप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  MyGlamm का टिंट इट अप 4 शेड्स में आता है और ये आपके लिप्स को ग्लॉसी और शानदार लुक देता है। साथ ही माइग्लैम का यह प्रोडक्ट पेटा अप्रूव्ड है और पूरी तरह से क्रूरता मुक्त और शाकाहारी है। 

LIT – PH LIP BALM

इसके अलावा आप चाहें तो MyGlamm की LIT-pH लिप बाम भी ट्राय कर सकती हैं। यह लिप बाम 6 कलर्स में आती है। यह भी पेटा अप्रूव्ड है और क्रूरता मुक्त और शाकाहारी है। इसके शेड्स आपको बहुत पसंद आएंगे। साथ ही ये लिप बाम आपके लिप्स को हाइड्रेट भी रखची है और ल्यूमिनस इफैक्ट देती है।