home / Make Up Products
Difference between Oil water and silicon based makeup foundation

जानिए क्या है ऑयल, वाॅटर और सिलिकाॅन बेस्ड फाउंडेशन में अंतर

अपनी त्वचा के प्रकार और टोन के लिए सही मेकअप फाउंडेशन (Makuep Foundation) किसी मिस्टर राइट को खोजने से कहीं अधिक कठिन है। और अगर इसमें बदलता मौसम भी शामिल हो जाये तो यह रॉकेट साइंस से भी ज्यादा जटिल हो जाता है। फाउंडेशन मेकअप की नींव होता है। बात चाहे लाइट मेकअप की हो या फिर हैवी मेकअप की, फाउंडेशन इसका हिस्सा जरूर होता है। वैसे तो हर प्रकार की त्वचा के लिए फाउंडेशन भी अलग-अलग होता है लेकिन हम यहां आपको ऑयल, वॉटर और सिलिकॉन बेस्ड फाउंडेशन के बीच अंतर के बारे में बता रहे हैं। इन सभी के अपने अलग फायदे और विशेषताएं हैं। इससे पहले कि आप अपने लिए फाउंडेशन खरीदें, तय कर लें कि आपको किस फार्मूला पर आधारित फाउंडेशन खरीदना है।

ऑयल बेस्ड फाउंडेशन 

ऑयल बेस्ड फाउंडेशन के साथ इसकी कंसिस्टेंसी थोड़ी थिक होगी और इसे स्मूथ व लाइट दिखाने के लिए आपको अच्छी तरह से अपनी स्किन पर लगाना होगा। वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स की तुलना में ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स त्वचा में प्रवेश करने में अधिक समय लेते हैं। इसलिए वे आपकी त्वचा पर अधिक देर तक समाय रहते हैं। इस वजह से ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स त्वचा पर हैवी और ग्रीसी महसूस करा सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो ऑयल बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करके आप उस स्वस्थ, रूखी चमक को प्राप्त कर सकते हैं। ऑयल बेस्ड फाउंडेशन आपकी त्वचा को बेजान और सपाट दिखने से बचाता है। हमारा सुझाव है कि अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप ऑयल बेस्ड फाउंडेशन से दूर रहें। हालांकि, अगर आप इस तरह के फाउंडेशन की एक पतली लेयर अपनी स्किन में लगाते हैं तो प्रोडक्ट में मौजूद ऑयल आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल साथ मिल सकता है और बढ़िया काम कर सकता है।

वॉटर बेस्ड फाउंडेशन 

वॉटर बेस्ड फाउंडेशन ऑयली स्किन के लिए सबसे उपयुक्त हैं क्योंकि वे त्वचा पर बहुत लाइट होते हैं और रोम छिद्रों को बंद नहीं करते हैं। आप इन्हें ड्राई स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजेशन भी प्रदान करते हैं। वॉटर बेस्ड फाउंडेशन आपके चेहरे पर फेशियल की तरह ग्लो ले आते हैं। ये आपकी त्वचा में आसानी से समा जाते हैं और जितना हो सके त्वचा को नेचुरल लुक देते हैं। यदि आप मुंहासे या ब्रेकआउट से ग्रस्त हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह त्वचा पर कोमल होता है।

सिलिकॉन बेस्ड फाउंडेशन 

सिलिकॉन बेस्ड फाउंडेशन एक तरह से आपकी स्किन पर प्राइमर की तरह काम करता है। यह त्वचा पर अधिक चमकदार होने के बजाय उसे मैट लुक देता है। सिलिकॉन बेस्ड फाउंडेशन वाटरप्रूफ होते हैं। यही वजह है कि आपको अपने मेकअप से पसीना बहने की चिंता नहीं करनी पड़ती। ये लंबे समय तक चलने वाले ओकेजन जैसे शादी समारोहों और अन्य कार्यक्रमों के लिए भी सबसे उपयुक्त होते हैं। क्योंकि तब आपको ऐसे मेकअप की जरूरत होती है, जो आपकी स्किन पर लंबे समय तक टिका रहे। इसके साथ ही इस तरह के फाउंडेशन आपकी त्वचा पर एक महीन परत भी बनाते हैं और नमी को आपकी त्वचा से बाहर निकलने से रोकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

05 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text