home / ब्यूटी
जानिए हेयर लेप और हेयर मास्क में क्या है अंतर, दोनों में किसका इस्तेमाल है सबसे फायदेमंद

जानिए हेयर लेप और हेयर मास्क में क्या है अंतर, दोनों में किसका इस्तेमाल है सबसे फायदेमंद

अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम कई तरह के उत्पादों व घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। सिर की त्वचा पर प्याज़ का रस या भिगोकर रखी हुई शिकाकाई का पानी लगाना सबसे आम घरेलू नुस्खे हैं लेकिन क्या सिर्फ इनकी मदद से ही बालों में पोषण की कमी की भरपाई और हॉर्मोन संबंधी बदलावों को ठीक किया जा सकता है? दरअसल नहीं, क्योंकि अगर हम इन्हें अपने बालों की दैनिक देखभाल का हिस्सा बना लें तो भी हमें इसके साथ या तो बालों के लिए हेयर मास्क या हेयर लेप की आवश्यकता होगी। अब समय आ गया है यह जानने का कि इनमें से कौन सा विकल्प बेहतर है। हम इन दोनों के सभी फीचर्स के बारे में जानेंगे और इनके फायदे व नुकसान जानने के लिए विशेषज्ञों से भी बातचीत करेंगे।

हेयर मास्क और हेयर लेप में अंतर

हेयर मास्क काफी हद तक फेस मास्क की तरह होता है जो आपके बालों व सिर की त्वचा को कवर करता है। इनमें कंडीशनर के मुकाबले तत्वों का अधिक कॉन्सनट्रेशन होता है लेकिन इन्हें आप लंबे समय के लिए लगाकर रख सकते हैं। वहीं, हेयर लेप आमतौर पर वानस्पतिक एक्सट्रैक्ट्स व इसेंशियल ऑयल्स का पेस्ट व पाउडर बनाया गया मिश्रण होते हैं जो टूटे हुए व खराब हो चुके बालों को मज़बूती देकर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बेबी व मदर केयर ब्रांड मदर स्पर्श के सह-संस्थापक व सीईओ हिमांशु गांधी के अनुसार, हेयर मास्क के मुकाबले हेयर लेप लगाना अधिक प्रभावी रहता है क्योंकि यह बालों को अंदर से स्वस्थ बनाता है। हेयर लेप में बालों व स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले रसायनों की जगह आयुर्वेदिक फॉर्मुलेशन होते हैं। चूंकि लेप में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां होती हैं इसलिए उनके फायदे बढ़ाने के लिए इन्हें घरेलू नुस्खों के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मदर स्पर्श का हेयर लेप आयुर्वेद के सही संतुलन के साथ विविध संयोजनों में उपलब्ध हैं और उसमें पानी या दही मिलाकर उसके प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है। इससे सिर की त्वचा की आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है जिससे बालों को अंदर से मज़बूती दी जा सके और बाहर से उन्हें खूबसूरत बनाया जा सके।

हालांकि बहुत से ब्रांड्स हैं जिनमें आपको तरह-तरह के हेयर मास्क आसानी से मिल जायेंगे। लेकिन हेयर लेप की श्रेणी में बहुत सारे ब्रांड्स मौजूद नहीं हैं। भारत में हेयर लेप के लिए सबसे लोकप्रिय ब्रांड्स में मदर स्पर्श दशमूल हेयर लेप, जीवा हेयर लेप और रूट्स ऐंड हर्ब्स अबन्डेंट हेयर लेप पाउडर ही उपलब्ध हैं।

वैसे आमतौर पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हेयर मास्क लगाएं या हेयर लेप लेकिन अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से हरी सब्ज़ियां व फल अवश्य खाएं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

27 Jul 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text