ब्यूटी

ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें कि सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में क्या होता है अंतर?

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  May 24, 2018
ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें कि सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में क्या होता है अंतर?

हर मेकअप प्रोडक्ट का अपना अलग काम होता है। जिस तरह हम आई शैडो के शेड्स को लिपस्टिक बना कर होंठों पर नहीं लगा सकते, ठीक उसी तरह लिपस्टिक शेड्स को लाइनर या शैडो की तरह आंखों पर नहीं लगा सकते। कुछ ऐसा ही अंतर सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में भी है। बहुत सारे लोगों को सीसी क्रीम और फाउंडेशन एक समान ही लगते हैं क्योंकि दोनों ही लिक्विड फॉर्म में और दिखने में काफी एक जैसे होते हैं। इसी तरह कंसीलर और फाउंडेशन दोनों को ही मेकअप बेस समझ लिया जाता है। मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है। दरअसल, मेकअप में इन तीनों का अलग- अलग इस्तेमाल होता है। अगर आप भी सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में अंतर नहीं समझ पाती हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।

यहां मेकअप आर्टिस्ट मौना लाल आपको सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में अंतर बता रही हैं, ताकि आप इनकी सही पहचान कर अपने मेकअप को सही दिशा दे सकें और फेस को बना सकें एकदम फ्लॉलेस।

Mauna Lall

सीसी क्रीम

CC

सीसी क्रीम दिखने में भले ही फाउंडेशन जैसी लगती हो लेकिन ये फाउंडेशन बिलकुल भी नहीं है। सीसी क्रीम का मतलब है कलर करेक्शन क्रीम। दरअसल, सीसी क्रीम में माॅइश्चुराइजर और फाउंडेशन दोनों ही मिले हुए होते हैं। इसे नॉर्मली आप रोज़ ऑफिस या कॉलेज जाने के लिए लगा सकती हैं। ये क्रीम बिना ज्यादा मेकअप के आपके फेस को नेचुरल और खूबसूरत लुक देती है। इसे खरीदते समय ध्यान रखें कि ये आपकी स्किन टोन के मुताबिक ही होना चाहिए।

हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।   

फाउंडेशन

Found

मेकअप करते समय अच्छा फाउंडेशन फेस पर सबसे पहले एप्लाई किया जाता है यानि यह मेकअप का बेस होता है। हमारा इंडियन स्किन टोन नार्मल, ड्राई, ऑयली, मिक्स, डार्क और लाइट तरह का होता है। फाउंडेशन के शेड भी इन्हीं स्किन टोन्स को ध्यान में रखते हुए होते हैं। नॉर्मल स्किन वालों के लिए कई विकल्प होते हैं। इसमें टिंटेड मॉइश्चुराइजर से लेकर मिनरल बेस भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। वहीं ऑयली स्किन वालों के लिए ऑयल फ्री, वाटर बेस्ड और मैट फॉर्मूला फाउंडेशन बेस्ट रहते हैं। ड्राई स्किन वाले मॉइश्चर बेस वाला फाउंडेशन ही खरीदें।

हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।       

कंसीलर

Concealer collage

कंसीलर का इस्तेमाल फेस के दाग, धब्बे और कई बार रेड पैचेज को छुपाने के लिए किया जाता है। इसे आप अपने डार्क सर्किल छुपाने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं। इसके लिए आप ऑरेंज कलर बेस्ड सबसे अच्छा कंसीलर ही लगाएं वहीं फेस में आने वाली रेडनेस को छुपाने के लिए ग्रीन कंसीलर का यूज़ करें। इससे चेहरे पर होने वाले मुहांसे नहीं दिखाई देते।

हमारी सलाह है कि इसे आप यहां से लें।   

उम्मीद है कि आपको सीसी क्रीम, फाउंडेशन और कंसीलर में फर्क समझ आ गया होगा। तो अगली बार जब भी इन्हें खरीदें तो इन सभी बातों का ध्यान जरूर रखें।

इन्हें भी देखें

अपने मेकअप किट के लिए सिर्फ 1000 रुपये में खरीदें ये 8 ब्रांडेड मेकअप प्रोडक्ट्स

गुलाबी आंखें जो तेरी देखीं : आई मेकअप हुआ बोल्ड, ट्रेंड में छाए ये ब्राइट शेड्स 

कहीं आप अपनी स्किन पर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं? 

जानें क्या हैं साल 2018 के नए मेकअप ट्रेंड्स, क्या आपने ट्राई किए