ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
कॉमनवेल्थ खेलों में बेटियों ने खूब सारा सोना लेकर देश को किया गौरवांवित

कॉमनवेल्थ खेलों में बेटियों ने खूब सारा सोना लेकर देश को किया गौरवांवित

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के पांचवे ही दिन देश की बेटियों ने अनेक किले फतेह करके देश का सिर गौरवांवित किया है। 15 अप्रैल 2018 तक चलने वाली इस प्रतिस्पर्धा में देश को कुल मिले 11 गोल्ड के साथ 21 मेडल्स में से बेटियों ने अब तक 6 गोल्ड के साथ 7 मेडल देश के नाम करवा दिये हैं, जबकि अभी हमारी कई स्टार खिलाड़ियों के प्रदर्शन बचे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया पांचवी बार, राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी कर रहा है।

मेहुली घोष ने दिलाया सिल्वर

mehuli ghosh

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत की महिला खिलाड़ी मेहुली घोष ने सिल्वर पदक जीता। मेहुली घोष ने स्टेज-1 में 51.8 और 102.8 का स्कोर किया। स्टेज-2 एलिमिनेशन में वह 17वें शॉट तक तीसरे नंबर पर थीं।

अपूर्वी चंदेल का निशाना ब्रान्ज पर

apoorvi chandel

ADVERTISEMENT

इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला ने ब्रान्ज अपने नाम किया। अपूर्वी ने ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में 415.6 का स्कोर कर गोल्ड मेडल जीता था।

टेबल टेनिस टीम ने जीता गोल्ड

manika-batra 1602getty 875

भारतीय महिला खिलाड़ियों ने 21वें कॉमवेल्थ गेम्स के चौथे दिन सिंगापुर को मात देकर टेबल टेनिस में टीम वर्ग में भारत को सातवें गोल्ड मेडल से नवाज दिया. भारत ने सिंगापुर को फाइनल 3-1 से मात दी। पहले मैच में मनिका बत्रा ने आखिरी दो गेम जीतकर मैच अपने नाम कर लिया। तीसरे और डबल्स मैच में मौमा दास और मधुरिका पाटकर की जोड़ी ने सिंगापुर की यिहान झो और मेंग्यू यो की जोड़ी को हराकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया।

मनु भाकर ने पाया गोल्ड

manu

ADVERTISEMENT

अपना पहला कॉमनवेल्थ खेल रही मनु भाकर ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया। फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 अंक हासिल करते हुए गोल्ड मेडल पर निशाना साध दिया।

पूनम यादव को भी मिला गोल्ड

poonam-yadav

भारत की पूनम यादव ने 69 किलो वर्ग कैटेगरी में में भारत की झोली में पांचवा गोल्ड डाल दिया। पूनम ने 69 किलो भारवर्ग में कुल 222 किलो वजन उठाया। स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में पूनम ने 122 किलो ग्राम वजन उठाया।

संजीता चानू ने भी जीता गोल्ड

sanjita-chanu

ADVERTISEMENT

कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत की झोली में दूसरा गोल्ड मेडल आया। ये मेडल भारत की स्टार वेटलिफ्टर संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में दिलाया था। संजीता ने ग्लासगो में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था।

मीरा बाई चानू ने भी गोल्ड लिया

mirabai-chanu

गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले ही दिन भारतीय वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिला दिया। मीरा बाई चानू ने अपने पहले ही प्रयास में 80 किलोग्राम वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया। पिछला रिकॉर्ड 77 किलोग्राम का था जो कि अगस्तानिया ने बनाया था। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने बड़ी ही आसानी से 84 किलोग्राम वजन उठा दिया। दूसरी कोशिश में 84 किग्रा वजन उठाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। तीसरी और आखिरी कोशिश में 86 किग्रा वजन उठाकर दूसरी बार अपने ही रिकॉर्ड से आगे निकल गईं।

हिना सिद्धू ने भी जीता गोल्ड 

Heena sidhu

ADVERTISEMENT

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज हिना सिद्धु ने खेलों के छठे दिन भारत को एक और स्वर्ण पदक दिला दिया है। 

बचा हैं इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन

पीवी सिंधू (बैडमिंटन)

Sindhu-PTI2

कॉमनवेल्थ गेम्स से ठीक पहले सिंधू के टखने की मोच के बावजूद पी वी सिंधू को उम्मीद है कि वह अपने मैच से पहले ही फिट हो जाएंगी और मेडल लेकर ही आएंगी। सिंधू को चार साल पहले ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उन्होंने रियो ओलंपिक में दनदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीतकर अपनी काबिलियत साबित की। सिंधू से भारतीय फैंस को काफी उम्मीदें हैं। सिंधू का मुकाबला 12 अप्रैल को सुबह 4.30 से होगा।

साइना नेहवाल (बैडमिंटन)

saina nehwal

ADVERTISEMENT

दिल्ली में 2010 में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में साइना नेहवाल ने स्वर्ण पदक जीता था। इस बार भी वो अपने उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहती हैं। हालांकि साइना फिलहाल चोटों से खासी परेशान हैं, पिछले 18 महीने उनके लिए कुछ ठीक नहीं रहे, फिर भी वो गोल्ड कोस्ट में भारत के लिए गोल्ड लाने वाले खिलाड़ियों में से एक दावेदार हैं। उनका मुकाबला 12 अप्रैल को दोपहर 1 बजे है।

साक्षी मलिक (रेसलर)

SAKSHIMALIK

2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में साक्षी मलिक ने देश को कई पदक दिलाए। उनका कहना है कि इस बार वे ऑस्ट्रेलिया से मेडल का रंग बदलकर लौटेंगी, यानि उनका निशाना सिर्फ गोल्ड पर है। साक्षी राष्ट्रमंडल खेलों में महिला कुश्ती के 62 किलोग्राम भारवर्ग में देश का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। साक्षी का मुकाबला 14 अप्रैल को सुबह 6 बजे होगा।

इन्हें भी देखें –

ADVERTISEMENT
09 Apr 2018
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT