home / Fitness
दांत के दर्द में अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत – Home Remedies For Toothache

दांत के दर्द में अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगी राहत – Home Remedies For Toothache

दांतों की एक आम समस्या है, दांतों में अक्सर दर्द होना। इसका दर्द तो सिर्फ वही समझ सकता है, जिसके दांत में कभी दर्द हुआ हो। दरअसल, दांत में दर्द तब शुरू होता है, जब दांत की जड़ के आसपास की नसों में किसी प्रकार की दिक्कत होने लगती है। कुछ लोगों को दांतों का दर्द उनके जबड़े, कान या सिर से आता हुआ महसूस होता है। कई बार तो दर्द बढ़कर जबड़े तक चला जाता है, जो सूजन के रूप में चेहरे पर नजर आने लगता है। ऐसे में खाना- पीना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस दर्द को झेलना भी आसान नहीं है। हमारे आसपास जितने लोग हों, उतनी ही सलाह भी दी जाती है लेकिन कोई ये नहीं बताता कि दांत दर्द में तुरंत आराम कैसे मिल सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान से घरेलू नुस्खों  के बारे में, जिन्हें आज़मा कर दांत के दर्द से मिनटों में छुटकारा पाया जा सकता है और आराम भी।

दांत के दर्द में अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Toothache

daant dard ke upaye

  1. दांत के दर्द में तुरंत आराम पाने के लिए अमरूद की पत्तियों को चबाएं या फिर पत्तियों को पानी में उबालकर उससे कुल्ला करें। इससे दांत दर्द के साथ मसूड़ों में सूजन और दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है।
  2. आपके जिस दांत में दर्द हो रहा है, उस जगह पर कच्चे प्याज का टुकड़ा रख दें। दर्द एकदम गायब हो जायेगा।
  3. दांतों के दर्द के लिए हींग का इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में दो चुटकी हींग और चार चुटकी सेंधा नमक डालकर उबाल लें। पानी गुनगुना होने के बाद इससे कई बार कुल्ला करें। दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।
  4. दांत में कीड़ा लगा है और उसकी वजह से दर्द हो रहा है तो दो चुटकी सेंधा नमक में सरसों का तेल मिलाकर उस पेस्ट को प्रभावित दांत पर लगाएं, इससे दांत के दर्द में तुरंत राहत मिलती है।
  5. दांत के दर्द में लहसुस भी काफी कारगर है। एक लहसुन की कली को दांतों के बीच में दबा कर रखें। कुछ ही देर में उसके रस से दांत का दर्द सुन्न पड़ जायेगा।
  6. आलू तो आपके घर में आसानी से मिल ही जायेगा। अगर दांतों में दर्द के साथ ही सूजन भी है तो आलू को छीलकर उसकी स्लाइस उस भाग पर 20 मिनट तक रखें, तुरंत राहत मिलेगी।
  7. दांतों के दर्द में राहत के लिए आप टी- बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी में टी बैग्स रखें और उससे दर्द वाले भाग की सिकाई करें।
  8. अगर दांत में दर्द बहुत ज्यादा हो रहा है तो 20 से 25 मिनट तक बर्फ से उस दांत की सिकाई करें, जिसमें दर्द हो रहा है। ऐसा करने से राहत मिलेगी।
  9. नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।
  10. दांतों के दर्द में ब्रांडी का भी इस्तेमाल होता है। अगर आपके घर में ब्रांडी रखी है तो थोड़ी सी रूई को उसमें डुबोयें और दांतों में दर्द वाले स्थान पर लगाएं। दर्द छूमंतर हो जाएगा।                                                                                     दस्त रोकने के घरेलू उपाय

ये भी पढ़ें –

मुंह में हो गए हैं छाले तो ट्राई करें ये घर वाले नुस्खे
क्या आपको भी कार या बस में सफर करने के दौरान आती है उल्टी, तो ट्राई करें 5 टिप्स
सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल
जानिए स्किन और बालों के लिए अंडे के फायदे और घरेलू नुस

22 Apr 2019

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text