logo
Logo
User
home / DIY लाइफ हैक्स
लंबे समय तक बैठकर काम करने से कमर और पीठ में होता है दर्द तो रोजाना करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

लंबे समय तक बैठकर काम करने से कमर और पीठ में होता है दर्द तो रोजाना करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

कोविड महामारी के चलते काफी लंबे समय से लोगों का वर्क फ्रॉम होम चल रहा है। लोग घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठकर काम करते हैं, जिसकी वजह से कमर दर्द, बदन दर्द की समस्याएं होने लगी हैं। जानिए कैसे इस दर्द से पाएं छुटकारा।

आजकल वैसे भी हर उम्र का शख्स शरीर के अलग-अलग हिस्सों जैसे हड्डियों, गर्दन, पीठ, कमर, घुटनों में दर्द से परेशान रहता है। किसी के लिए यह कम है तो किसी के लिए ज्यादा। घर से काम करने के कल्चर के दौरान शरीर दर्द की समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई है। खासतौर पर ठंड के समय में शरीर और भी ज्यादा सख्त हो जाता है और बदन दर्द बढ़ जाता है। घुटने के दर्द की तरह अब कंधे का दर्द भी काफी बढ़ गया है। क्योंकि अब ज्यादातर युवाओं का समय स्क्रीन के सामने ही बीतता है। कंधे के दर्द का एक और महत्वपूर्ण कारण ऑफिस या फिर वर्क फ्रॉम होम में एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहना और स्क्रीन के सामने लंबे समय तक काम करना, माउस को हैंडल करना है। अगर इनमें से किसी भी कारण से आपके कंधे में दर्द है, तो मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर के बताए गये ये 3 वर्कआउट आप अपने रोजाना लाइफस्टाइल में शामिल कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था। इसमें उन्होंने कंधे और पीठ में दर्द होने पर घर पर किए जा सकने वाले आसान वर्कआउट की जानकारी दी। वीडियो में बताए गए व्यायाम बहुत ही सरल हैं और इन्हें कोई भी आसानी से कर सकता है। साथ ही, आपको इन वर्कआउट्स को करने के लिए ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ेगा। अगर आप इन व्यायामों को रोजाना करते हैं, तो यह रीढ़ की हड्डी के लिए एक अच्छा व्यायाम होगा और कंधें सहित पीठ और गर्दन दर्द को भी कम करेगा।

कंधे और पीठ के दर्द को कम करने के लिए ट्राई करें ये वर्कआउट daily workout exercise reduce neck and back pain in hindi

पहली स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

वीडियो के पहले भाग में, रुजुता को एक कुर्सी पर अपनी बाहों को फैलाए बैठे देखा जा सकता है। जिसमें वे सामने रखी कुर्सी के आर्मरेस्ट को पकड़ती हुई नज़र आ रही हैं। उनके मुताबिक इस मुद्रा को करने से पूरी बैक को एक अच्छा स्ट्रेच मिलता है।

दूसरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

वीडियो के दूसरे भाग में, रुजुता कुर्सी के एक तरफ बैठी हैं। इसके बाद वे कुर्सी के दोनों छोर को अपनी हथेलियों से पकड़े हुए हैं। फिर उन्हें अपनी पीठ और कंधों को फैलाने के लिए अपने कंधे के ब्लेड और अपनी बाहों को धीरे-धीरे हिलाते हुए देखा जा सकता है।

तीसरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़

वीडियो के तीसरे पार्ट में रुजुता को बर्ड डॉग एक्सरसाइज करते हुए देखा जा सकता है। इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए आप फर्श पर डॉग पोज़ में बैठ सकती हैं। इसके बाद अपनी रीढ़ की हड्डी को एक अच्छा स्ट्रेच देने के लिए सबसे पहले दाएं हाथ को ऊपर उठाएं फिर साथ ही बाएं को भी एक सीध में उठाएं। इसी स्टेप को बारी-बारी से हर तरफ से करें।

19 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text