Advertisement

वेलनेस

क्या आपको पता हैं हेल्थ से जुड़े ये 10 फैक्ट्स – 10 Facts About Good Health

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  May 16, 2018
क्या आपको पता हैं हेल्थ से जुड़े ये 10 फैक्ट्स – 10 Facts About Good Health

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी कई बातें होती हैं, जिनके परिणाम जानते हुए भी हम उन्हें हर बार अनदेखा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यही छोटी-छोटी गलतियां आगे चलकर किसी बुरी घटना को अंजाम दे सकती हैं। कहते हैं एक छोटा सा छेद बड़े से बड़े जहाज को डूबोने के लिए काफी है। इसलिए छोटी- बड़ी हर जानकारी रखें। अगर समय रहते अगर इन गलतफहमियों या आदतों को सुधारा ना जाए तो यह हमारी जिंदगी पल भर में तबाह कर सकती हैं। आइए जानें ऐसी ही रोजमर्रा की गलतियों और हेल्थ फैक्ट्स के बारे में जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं –

जानिए हेल्थ से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां – Interesting Health Facts

1 – खड़े-खड़े पानी पीने वालों का घुटना दुनिया का कोई डॉक्टर ठीक नहीं कर सकता। इसीलिए कहा जाता है कि पानी हमेशा बैठकर ही पीना चाहिए।

pjimage %285%29

2 – तेज पंखे के नीचे या ए.सी में सोने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। जितना हो सके प्राकृतिक वातावरण और मौसम के  हिसाब से खुद को ढालने की कोशिश करें।

pjimage %284%29

3 – दर्द के 70 प्रतिशत मामलों में एक ग्लास गर्म पानी किसी पेन किलर से भी तेज काम करता है। हर छोटी-छोटी बात पर दवाई लेना सही नहीं है। तुरंत राहत पहुंचाने वाली दवाईयां आगे चलकर आपको किसी परेशानी में डाल सकती हैं।

download

4 – शर्बत और नारियल पानी सुबह 11 बजे के पहले अमृत है और उसके बाद जहर। नारियल पानी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।

pjimage %289%29

5 – एल्युमिनियम के बर्तनों का इस्तेमाल कम करें, क्योंकि इस्तेमाल अंग्रेजों ने देशभक्त भारतीय कैदियों को रोगी बनाने के लिए शुरू किया था। गौर से देखें तो पाएंगे कि एल्युमिनियम के बर्तनों में बने या रखे खाने का रंग कुछ बदल जाता है। एल्युमिनियम खाने के साथ रिएक्शन करता है, खासतौर से एसिडिक फूड से जैसे टमाटर आदि से, इसलिए इसका सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

बेहतर और हेल्दी जीवन के लिए टिप्स

aluminium-cookware-poisining-health-hazard

6 – खाने को आप चबाकर चबाकर खाएं, यह सिर्फ कहने की बात नहीं है, बल्कि हकीकत में ये आपकी सेहत पर असर डालता है। आयुर्वेद में भी कहा गया है कि हमारे मुंह में जितने दांत हैं, उतनी ही बार खाने को चबाना चाहिए।

pjimage %283%29

7 – इंग्लिश स्टाइल वाली टॉयलेट सीट पर बैठने से पेट पूरी तरह साफ नहीं होता और काफी गंदगी अंदर ही रह जाती है। यह कब्ज के साथ मेटाबॉलिज्म कम होने और दूसरी कई बीमारियों की वजह भी बनता है। इंडियन स्टाइल वाली टॉयलेट सीट का इस्तेमाल हमेशा बेहतर रहता है।  

macerating-toilet

8 – देर रात तक हम जागते हैं और फिर कहते हैं कि नींद पूरी नहीं होती। अगर आपको रात को कोई जरूरी काम नहीं है तो देर तक न जागें। रात को देर तक टीवी देखने का मतलब है नींद का न आना और नींद की यह कमी स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक होती है।

pjimage %286%29

9 – भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्‍यादातर लोग नाश्‍ते को तवज्‍जो नहीं देते। नाश्‍ता न लेने से आप सुस्‍त महसूस करते हैं। इसके साथ ही यह वजन बढ़ने, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस, कैल्शियम की कमी, बालों का झड़ना, गैस्ट्रिक, डायबिटीज आदि समस्‍याऔं की वजह भी हो सकता है।

1362503159255

10 – अक्सर लोग अपनी छींक को रोकने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए कितना घातक हो सकता है? छींक रोकने से कई समस्याएं होने के साथ- साथ आपके शरीर की रक्त धमनियां भी फट सकती हैं। इसलिए छींक को रोकने का प्रयास कभी न करें।

mold3

ये भी देखें –