home / फूड एंड नाइटलाइफ
Dahi Vada Recipe in Hindi - दहीवडा रेसिपी

मार्केट जैसा स्वादिष्ट दही वड़ा बनाने की रेसिपी – Dahi Vada Recipe in Hindi

ठंडा-ठंडा दही वड़ा विद एक्सट्रा गाढ़ी-गाढ़ी दही, ऊपर से खट्टी मीठी सौंट और तीखी चटनी…पढ़ते ही मुंह में आ गया न पानी। मुंह में जाते ही घुल जाने वाली इस स्वादिष्ट डिश को पूरे भारत में खूब पसंद किया जाता है। सॉफ्ट, फ्लफी और जूसी दही वड़ा सबसे ज्यादा पसंदीदा स्ट्रीट चाट में से एक है। दही वड़ा लगभग पूरे देश में किसी न किसी तरह से खाया जाता है और इसके नाम भी अलग-अलग हैं। पंजाबी में जहां इसे दही भल्ला, वहीं मराठी में दही वडे, हिंदी में दही वड़ा, तमिल में थयरी वडै और उड़ीसा-बंगाल में दोई बोरा कहते हैं। तीज-त्योहार पर खासकर गर्मियों में पड़ने वाले होली जैसे त्योहार के लिए तो ये लोगों की पसंदीदा चाट में से एक है। किसी भी स्पेशल मौके को और खास बनाने के लिए आप दही वड़ा की ये रेसिपी (dahi vada recipe in hindi) बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। तो चलिए बिना देर किए आपको बताते हैं दही वड़ा बनाने की रेसिपी के बारे में।

दही वड़ा बनाने की मुख्य सामग्री- Dahi Vada Banane ki Samagri

कोरोना काल के इस दौर में अगर आप अपनी फेवरिट स्ट्रीट चाट मिस कर रहे हैं खासकर दही वड़ा तो आज हम आपके लिए बिल्कुल बाजार जैसा दही वड़ा बनाने की आसान सी रेसिपी लेकर आएं हैं। ताकि आप घर बैठ-बैठ ही स्वादिष्ट चाट का लुत्फ उठा सकें। और इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी। अगर आप भी घर पर दही वड़ा (how to make dahi vada) बनाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित सामग्री चाहिए होगी-

Recipe of Dahi Vada in Hindi - दही वड़ा बनाने की रेसिपी

सर्विंग – 2-3 लोगों के लिए

दही वड़ा बनाने के लिए सामग्री- Dahi Vada Banane ki Samagri

  • 1/2 कप की धुली उड़द दाल
  • 1 कप धुली मूंग दाल 
  • 2 इंच अदर का चुकड़ा
  • एक हरी मिर्च 
  • थोड़ा सा हरा धनिया
  • एक चुटकी हींग
  • 1/2 छोटा चम्मच नमक
  • तलने के लिए तेल
  • 2 1/2 कप दही , फेंटा हुआ

गार्निश के लिए

  • लाल चटनी
  • हरी चटनी
  • रोस्टेड जीरा पाउडर
  • चाट मसाला
  • कशमीरी लाल मिर्च पाउडर
  • हरा धनिया बारीक कटा हुआ

दही वड़ा बनाने की विधि – Dahi Vada Banane ki Vidhi

जैसा कि हमने बताया लगभग पूरे देश में दही वड़ा किसी न किसी तरह से खाया जाता है तो जाहिर है इसे बनाने का तरीका भी हर जगह अलग अलग होगा। कोई इसे सिर्फ उड़द दाल का बनाना पसंद करता है तो कोई इसमें तड़का लगाकर खाना पसंद करता है। लेकिन आज हम आपको खास तरीके से सॉफ्ट और टेस्टी दही वड़ा बनाने की विधि ( recipe of dahi vada) बताने वाले हैं जिसे बनाना बहुत ही आसान है। तो ट्राई कीजिए ये दही वड़ा का रेसिपी (recipe of dahi vada in hindi) जिसे खाने के बाद लोग आपकी दही वड़ा चाट की तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे।

 Recipe of Dahi Vada - दही बड़ा बनाने का विधि 50, दही वड़ा बनाने की रेसिपी

स्टेप 1 – सबस पहले दाल को अलग अगर बर्तन में रात भर के लिए भिगो दें। 

स्टेप 2 – फिर इनका पानी निकाल दें और दोनों दालों को मिक्सी में दरदरा पीस लें। दाल पीसते समय अदरक और 2-3 चम्मच पानी डाल लें। 

स्टेप 3 – अब तैयार बैटर को किसी बर्तन में निकाल लें। इसमें स्वादानुसार नमक और हींग डालकर 2-3 मिनट तक हाथ से अच्छी तरह फेंट लें ताकि वह हल्की और फूली हो। (ध्यान रहे कि आपको बैटर एक ही डायरेक्शन में फेंटना हैं)

स्टेप 4 – बैटर सही फेंटा है या नहीं यह चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी लेकर इसमें थोड़ा-सा पेस्ट डालें। अगर पेस्ट पानी में तैरने लगे तो समझिए वड़ा बनाने के लिए बैटर परफेक्ट है। 

स्टेप 5 – अब हरी मिर्च और हरा धनिया को बारिक-बारिक काट कर क्रश करके बैटर में मिला दें। और इसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। 

स्टेप 6 – तब तक गैस पर कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

स्टेप 7 – दूसरी तरफ और एक बर्तन में लगभग एक लिटर पानी ले लें और उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। (ध्यान रहे कि पानी न तो ज्यादा ठंडा हो न ही गर्म, पानी रूप टैम्परेचर पर होना चाहिए)

स्टेप 8 – तेल गर्म हो जाए तो तैयार बैटर के वड़े कढ़ाई में तलने के लिए डाल लें, वड़े का साइस आप अपने पसंद के अनुसार छोटा या बड़ा रख सकते हैं। गैस की फ्लेम मीडियम रखें।

स्टेप 9 – मीडियम आंच पर वड़े को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।

स्टेप 10 – फिर वड़े तेल से बाहर निकालें और नमकीन पानी का घोल जो हमने तैयार किया है उसमें डाल लें और 10 मिनट के लिए पानी में ही छोड़ दें।

स्टेप 11 – बाकी बचे हुए बैटर से भी इसी तरह वड़े बना लें।

स्टेप 12 – एक बर्तन में दही लें और उसमें स्वादानुसार नमक और एक चम्मच चीनी मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें।

स्टेप 13 – अब पानी में से वड़े को नीचोड़ कर  तैयार दही में डालें और 10 मिनट के लिए दही में भीगा रहने दें। चाहें तो फ्रिज में रख सकते हैं।

स्टेप 14 – अब सर्विंग प्लेट में दही और वड़ा निकाले और ऊपर से थोड़ी एक्सट्रा दही डाल लें।

स्टेप 15 – फिर इस पर सोंठ वाली मीठी चटनी, हरी चटनी, काला नमक, चाट मसाला, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें।

स्टेप 16 – ऊपर से हरा धनिया की पत्तियां डालकर गार्निश करें। चाहें तो अनार के दाने या सेव भुजिया भी डाल सकते हैं। और बस बाजार जैसा स्वादिष्ट दही वड़ा सर्व करने के लिए तैयार है।

तो आज हमने आपको बहुत ही आसान तरीके से स्वादिष्ट दही वड़ा बनाने की रेसिपी (dahi vada recipe in hindi) बताई है। ताकि आप भी घर पर दही बड़ा बनाने का विधि ट्राई कर सकें और किसी स्पेशल मौके पर दहीवडा रेसिपी (recipe of dahi vada in hindi) बनाकर उस मौके को और खास बना सकें।  कमेंट करके हमें बताइए कि आपको ये recipe of dahi vada कैसी लगी?

यह भी पढ़ें:
बेसन के लड्डू बनाने का आसान तरीका
चुकंदर की स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी

26 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text