Natural Care

दही से बने ये फेस पैक गर्मियों में आपकी त्वचा को रखेंगे कूल-कूल

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 21, 2021
curd face pack recipe for summers, Curd Face Pack, Face Pack
गर्मियां आते ही भारतीय घरों की रसोईं में दही जमना शुरू हो जाता है। खाने में जब-तक दही न हो, जैसे स्वाद ही नहीं आता। फिर चाहे दे वाला बूंदी का रायता हो या फिर शक्कर डाल कर सादा दही। गर्मियों में लस्सी और छाछ भी खाने का अहम हिस्सा बन जाती हैं। दरअसल, दही की तासीर ठंडी होती है। इतना ही नहीं गर्मियों में यह शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है। यही वजह है कि सर्दी के मौसम में इसका सेवन कम से कम किया जाता है। मगर गर्मियां आते ही जैसे सब इसपर टूट पड़ते हैं। सिर्फ खाने में ही नहीं दही त्वचा पर लगाने के भी काम आता है। यह खूबसूरती बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रमुख स्रोत भी है। गर्मियों में कोई भी फेस पैक बिना दही के पूरा नहीं होता। हम यहां आपको बताने जा रहे हैं दही से बने कुछ ऐसे फेस पैक (Curd Face Pack), जो गर्मियों में आपकी त्वचा को रखेंगे कूल-कूल। साथ ही जानिए इन्हें बनाने का तरीका। 

दही और शहद का फेस पैक

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो दही से शहद से बना फेस पैक आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं। दही और शहद का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें। अब उसमें 1 चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद तैयार हुए पैक को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। जब पैक सूख जाए तो इसे पानी से साफ कर लें।

दही और ओट्स फेस पैक

ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसे दही के साथ लगाने से त्वचा में त्वचा से संबंधित दिक्कतें दूर होती हैं। दही और ओट्स फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच ओट्स में 2 चम्मच दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिला लें और चेहरे पर लगा लें। अब धीरे-धीरे त्वचा की मसाज करें। 15 मिनट लगा रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। 

दही और खीरे का फेस पैक

1 चम्मच दही में उतना ही खीरे का रस डालें और दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। बाद में पानी से चेहरे को साफ कर लें। ये फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ उसे रिफ्रेश भी करता है। यह एक तरह का टैन रिमूवल भी है। 

दही और संतरे के छिलके का फेस पैक

संतरे के छिलके का इस्तेमाल एंटी एजिंग के लिए किया जाता है। इसमें दही को मिलाकर लगाने से त्वचा तो अनगिनत फायदे मिलते हैं। दही और संतरे के छिलके का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले संतरे  पाउडर बना लें। अब 1 चम्मच संतरे के छिलके में 1 चम्मच दही मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और अच्छी तरह से सूखने दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

दही और नींबू का फेस पैक

दही और नींबू का फेस पैक त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह स्किन से टैन निकालने के साथ उसमें जमा गंदगी को भी साफ कर देता है। हम यहां इसमें केले का ट्विस्ट लेकर आए हैं। दही और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 1 केले को मिक्सी में पीस लें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और लगभग आधा चम्मच पानी मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। जब फेस मास्क अच्छे से सूख जाए तब इसे पानी से साफ कर लें। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!