home / Family Trips
कोरोनाकाल में ट्रेवल करने के टिप्स, Corona Time Travel Tips in HI

कोरोनाकाल में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन सेफ्टी टिप्स का जरूर रखें ध्यान

कोरोनावायरस के कारण लोग काफी समय से घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। लेकिन न्यू नॉर्मल होने के बाद लोग धीरे-धीरे अपने घरों से बाहर निकलने लगे। लेकिन आप नये साल की नई शुरूआत के लोग घूमने का भी प्लान बना रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए लोग ऐसे हॉलीडे स्पॉट पर जाना चाहते हैं, जहां उनके लिए कोरोना से बचने के सभी इंतजाम हों। इसके लिए लोग ज्यादा पैसे देने को भी तैयार हैं। वैसे अगर आप यही सोच रहे हैं तो इस कठिन समय में एक रोमांचक साहसिक कार्य कर सकते हैं। हालांकि, यह इस बार ट्रैवल (Corona Time Travel Tips) करना थोड़ा अलग होगा। 

कोरोनाकाल में ट्रेवल करने के टिप्स Corona Time Travel Tips in HI

लॉकडाउन खुलने के बाद न्यू नॉर्मल होने के बाद ज्यादातर जगहों पर कुछ नियमों और शर्तों के साथ यात्रा करने की छूट मिली हुई है। लेकिन इस छूट का उपयोग बहुत समझदारी के साथ करने की आवश्यकता है। क्योंकि हमारी जरा-सी लापरवाही हमें कोरोना वायरस का शिकार बना सकती है। इसीलिए कोरोनाकाल में घूमने का प्लान (Corona Time Travel Tips) बना रहे हैं तो आपको इन नियमों का पालन जरूर चाहिए –

  • सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि कहीं भी बाहर घूमने जाने के लिए आपका और आपके परिवार का स्वास्थ्य सही होना चाहिए। अगर आपको खांसी-जुकाम या बुखार है तो ट्रैवल मत करें।
  • भारत में ट्रैवल के दौरान धूल और प्रदूषण काफी आम है और आजकल खतरनाक वायरस का एक और खतरा है। पर्याप्त कपड़े, स्कार्फ और कवर-अप ले जाना न भूलें।
  • कई राज्यों की सीमा में एंट्री लेने के लिए आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु रहना अनिवार्य है। इसी के साथ आरोग्य सेतु में आपके स्वस्थ होने की पुष्टि भी होनी चाहिए।
  • ये बात गांठ बांध लें कि बिना मास्क के आप कहीं भी नहीं घूम सकते हैं। इसीलिए अपने पास एक एक्स्ट्रा मास्क जरूर रखें। वैसे फुल फेस कवर भी साथ रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसी के साथ आप अपने साथ दस्ताने और सैनिटाइज़र रखना बिल्कुल भी न भूलें।

  • अपनी नाक, आंख और मुंह को उंगलियों से छूने से बचें। हम जानते हैं कि यह कभी-कभी खुजली हो सकती है, लेकिन खुजलाने से पहले हाथ सैनिटाइजर का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाना अवॉइड करें और ज्यादा लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन जरूर करें।
  • पब्लिक प्लेस पर कोई भी चीज को छूने से पहले उसे सैनिटाइजिंग वाइप की मदद से साफ करें और अगर ऐसा न कर पायें तो अपने हाथों को जरूर सैनिटाइज करें।
  • बाहर खाना खाने के लिए ऐसे किसी रेस्त्रां का चुनाव करें जो कोविड सेफ्टी टिप्स और बेसिक हाइजीन का पालन करता हो। अगर आप 1-2 दिन का घूमने का प्लान कर रहे हैं तो अपने साथ घर से ही खाने-पीने की चीजें ले जा सकते हैं या फिर होटल में अपने रूम ही खाना खा सकते हैं। 
  • इसके अलावा, कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को (20 सेकंड के लिए, कम से कम) धोना न भूलें।

POPxo की सलाह – WIPEOUT सैनिटाइजिंग वाइप्स सफाई और कीटाणुओं को मारने की मशीन हैं। खुद को कहीं भी और कभी भी कीटाणुओं से बचाइए! 

  • पब्लिक कनवेंस की जगह अपनी पर्सनल गाड़ी से घूमना ज्यादा सुरक्षित तरीका है।
  • अगर पब्लिक कनवेंस की प्रयोग कर रहे हैं तो प्रवेश करने से पहले और वाहन से बाहर निकलने के बाद अपने हाथों को साफ करें।
  • अपने साथ सैनिटाइजिंग वाइप्स व सप्रे जरूर रखें। क्योंकि स्वच्छ रहने और कीटाणुओं के प्रजनन को रोकने के लिए ये बहुत जरूरी चीज है।
  • जहां भी आपको मौका मिले अपने चप्पल और जूतों को साफ करना न भूलें। क्योंकि इनके सतहों पर कोविड 19 के वायरस ज्यादा पनपते हैं।
  • ट्रैवल के दौरान पैसों के लेन-देन का सिस्टम डिजिटल ही रखें। इससे आप ज्यादा लोगों के संपर्क में आने से बचेंगे।

ये भी पढ़ें 
10 फेसम उदयपुर टूरिस्ट प्लेस

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

30 Dec 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text