Advertisement

DIY ब्यूटी

DIY : टैनिंग रिमूव और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें मक्के के आटे से बना ये फेस पैक

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 22, 2021
मक्के के आटे से फेस पैक कैसे बनाएं, corn flour makki ke aate ka face pack recipe in hindi

आपने पंजाबियों या हरियाणवी से सुना होगा कि ‘सरसों का साग और मक्के की रोटी एक बार जरूर खानी चाहिए!’ आमतौर पर सर्दियों में खाई जाने वाली यह डिश किसी भी पंजाबी ढाबे पर आसानी से मिल जाती है. आप सभी जानते हैं कि मक्के के आटे से रोटी बनाई जाती है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि मक्के के आटे से फेस पैक बनाया जा सकता है। खास बात यह है कि यह फेस पैक बनाने और लगाने दोनों में ही बहुत आसान है और यह त्वचा के टेक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

मक्के के आटे से फेस पैक कैसे बनाएं corn flour makki ke aate ka face pack recipe in hindi

मक्के का आटा स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही हमारी स्किन के लिए भी। जी हां, अगर आपको टैनिंग की समस्या है और चेहरे की रंगत फीकी पड़ गई हैं तो मक्के का आटे से बना फेस पैक आपकी इस समस्या को तुरंत दूर करने का काम करता है। मक्के के आटे में उचित मात्रा में प्रोटीन होता है जो कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेत को रोकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, पिगमेंटेशन, सूरज से त्वचा की क्षति को रोकने में मदद करता है। ऑयली और ड्राई दोनों ही स्किन के लिए ये बेस्ट है, क्योंकि मक्के के आटे के सुपर ऑयल को अवशोषित करने वाले गुण तैलीय त्वचा और मुहांसों वाली त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। इस आटे में विटामिन ई की उपस्थिति त्वचा की ड्राइनेस को कम करती है। तो आइए देखते हैं कॉर्न फ्लोर यानि कि मक्के के आटे का फेस पैक (corn flour face pack) कैसे बनाया जाता है।
आपको चाहिए –
  • मक्के का आटा – 1 बड़ा चम्मच
  • कच्चा दूध – 3 बड़े चम्मच
  • शहद – 1 बड़ा चम्मच

विधि –

स्टेप 1 – सबसे पहले कॉर्न फ्लोर, दूध और शहद को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
स्टेप 2 – चेहरे पर फेस पैक इस्तेमाल करने से पहले चेहरा अच्छी तरह से साफ़ कर लें। 
स्टेप 3 – इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर पेस्ट को पूरी तरह सूखने दें।
स्टेप 4 – पेस्ट के चेहरे पर सूख जाने के बाद उस पर दोबारा पेस्ट का नया कोट लगाएं और लेप को फिर से सूखने दें। 
स्टेप 5 – पेस्ट का दूसरा कोट सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक हफ्ते में 1 बार लगा सकती हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए मुंह धोने के बाद एलोवेरा जेल लगा लें और करीब 12 घंटे तक साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल न करें।
https://hindi.popxo.com/article/best-flowers-for-skin-care-in-hindi

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।